शनिवार , अप्रेल 27 2024 | 04:33:37 AM
Breaking News
Home / बाजार / बॉन्ड बाजार में उथल-पुथल से आईपीओ बाजार बेखबर
IPO market oblivious to bond market turmoil

बॉन्ड बाजार में उथल-पुथल से आईपीओ बाजार बेखबर

मुंबई। शेयर बाजार (share bazar) में मौजूदा अनिश्चितता का प्राथमिक बाजार पर असर नहीं दिखा है। प्राथमिक बाजार में कंपनियों की नई सूचीबद्धता और सार्वजनिक आरंभिक निर्गमों (Public Initial Issues) (आईपीओ) (IPO) को निवेशकों की अच्छी प्रतिक्रियाएं मिली हैं। मसलन शुक्रवार को इंजीनियरिंग कंपनी एमटीएआर टेक्नोलॉजीज (Engineering company MTAR Technologies) के आईपीओ (IPO) के लिए 200 गुने से अधिक बोलियां (84,000 करोड़ रुपये मूल्य) मिलीं।

हीरेनबा इंडस्ट्रीज का शेयर पहले दिन करीब 50 प्रतिशत तक उछल

इस बीच कृषि-रसायन कंपनी हीरेनबा इंडस्ट्रीज (Agro-chemical company Hirenba Industries) का शेयर सूचीबद्धता के पहले दिन करीब 50 प्रतिशत तक उछल गया। इसके अलावा ऑनलाइन ट्रैवल बुकिंग कंपनी ईजी ट्रिप प्लानर्स के आईपीओ में एंकर इन्वेस्टर श्रेणी में संस्थागत निवेशकों ने अच्छी प्रतिक्रिया दिखाई है। अमेरिकी बॉन्ड बाजार में उथलपुथल के बाद बेंचमार्क सूचकांकों में भारी गिरावट के बीच प्राथमिक बाजार में निवेशकों का जज्बा कमजोर नहीं पड़ा है।

आईपीओ को लेकर निवेशकों ने अच्छी प्रतिक्रिया दिखाई

विशेषज्ञों ने कहा कि आईपीओ को लेकर निवेशकों ने अच्छी प्रतिक्रिया दिखाई है और सूचीबद्ध हुई कंपनियों को मिली सफलता से उत्साह और मजबूत हुआ है। आईपीओ के बाद करीब एक दर्जन कंपनियां सूचीबद्ध हुई हैं और सूचीबद्धता के दिन उनमें औसतन 49 प्रतिशत तेजी आई है। आईपीओ के लिए आवेदन करने वाले लोगों को मोटा मुनाफा हुआ है। केवल दो कंपनियों के शेयरों में सूचीबद्धता के दिन गिरावट देखी गई है।

आधा दर्जन कंपनियां जल्द ही अपना आईपीओ!

करीब आधा दर्जन कंपनियां जल्द ही अपना आईपीओ ला सकती हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि बॉन्ड बाजार में मचे घमासान से बाजार में आई गिरावट का प्राथमिक बाजार पर असर नहीं पड़ेगा। इस बारे में प्राइम डेटाबेस के प्रबंध निदेशक प्रणव हल्दिया कहते हैं, ‘द्वितीयक बाजार में थोड़ी अनिश्चितता बनी हुई है। हालांकि रकम की कोई कमी नहीं है और लोगों का उत्साह उफान पर है। ऐसे में प्राथमिक बाजार में गतिविधियां बदस्तूर जारी रह सकती हैं।’ स्पार्क कैपिटल में निवेश बैंकिंग प्रमुख स्कंद जयरामन ने कहा कि शेयर बाजार में अनिश्चितता लंबे समय तक बने रहने पर ही प्राथमिक बाजार पर असर दिखेगा।

धनाढ््य निवेशकों के लिए आरक्षित हिस्से के लिए 650 गुना आवेदन आए

जयरामन ने कहा, ‘प्राथमिक और द्वितीयक बाजार में एक साथ अनिश्चितता नहीं देखी जाती है। बॉन्ड पर प्रतिफल से संकेत मिल रहा है कि फिलहाल लोग जरूरत से अधिक जोखिम लेने के लिए आतुर दिख रहे हैं। अगर आने वाले दिनों में रकम की कमी हो गई तो आईपीओ के मूल्यांकन पर असर हो सकता है।’ संस्थागत और खुदरा दोनों तरह के निवेशकों में आईपीओ को लेकर उत्साह दिख रहा है। हैदराबाद स्थित एमटीएआरटी टेक्नोलॉजिज के आईपीओ (MTART Technologies IPO) में संस्थागत निवेशकों के लिए आरक्षित हिस्से को 165 गुना अभिदान मिला। इसी तरह धनाढ््य निवेशकों के लिए आरक्षित हिस्से के लिए 650 गुना आवेदन आए, जबकि खुदरा हिस्से को करीब 30 गुना बोलियां मिलीं।

निफ्टी का मूल्यांकन सर्वकालिक उच्च स्तर पर

Check Also

पिछली तिमाही और छमाही के लिए आईडीबीआई बैंक लिमिटेड के वित्तीय परिणाम घोषित

नई दिल्ली : आईडीबीआई बैंक ने वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही के लिए अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *