सोमवार , अप्रेल 29 2024 | 01:15:29 PM
Breaking News
Home / बाजार / बैंकों का लोन कारोबार 17.2 फीसदी बढ़ा: RBI
NPA lowest in 10 years

बैंकों का लोन कारोबार 17.2 फीसदी बढ़ा: RBI

नई दिल्ली| Bank Credit Growth: बैंकों का लोन (Bank loan) कारोबार जुलाई-सितंबर तिमाही में सालाना आधार पर 17.2 फीसदी बढ़ा है। एक साल पहले समान तिमाही में बैंकों का लोन कारोबार सात फीसदी रहा था। बैंक ऋण में बढ़ोतरी से आर्थिक गतिविधियों में तेजी का संकेत मिलता है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को ‘सितंबर-2022 के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की जमा और ऋण का तिमाही आंकड़ा जारी करते हुए कहा, ‘ऋण में वृद्धि व्यापक रही है। सभी जनसंख्या समूहों और बैंक समूहों ने सितंबर, 2022 के दौरान ऋण में 10 फीसदी से अधिक की वृद्धि दर्ज की है।’

सितंबर तिमाही में 17.2 फीसदी की वृद्धि

ये आंकड़े सभी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (SCB) से जुटाए जाते है। इसमें क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRB, लघु वित्त बैंक (SFB) और भुगतान बैंक (PB) शामिल हैं। आरबीआई के आंकड़ों के अनुसार, कर्ज में सितंबर तिमाही में 17.2 फीसदी की वृद्धि हुई। इससे पिछली अप्रैल-जून तिमाही में कर्ज वृद्धि 14.2 फीसदी थी। वहीं एक साल पहले समान तिमाही में यह सात फीसदी थी।

महानगरीय क्षेत्रों में ऊंची सालाना वृद्धि दर्ज 

आंकड़ों के अनुसार, जून 2021 से कुल जमा वृद्धि (साल-दर-साल) लगातार 9.5 और 10.2 फीसदी के दायरे में रही है। हालांकि यह सितंबर, 2022 में 9.8 फीसदी थी। ग्रामीण, अर्ध-शहरी और शहरी क्षेत्रों की तुलना में महानगरीय क्षेत्रों में बैंक शाखाएं दिसंबर, 2020 से ऊंची सालाना वृद्धि दर्ज कर रही हैं।

Check Also

पिछली तिमाही और छमाही के लिए आईडीबीआई बैंक लिमिटेड के वित्तीय परिणाम घोषित

नई दिल्ली : आईडीबीआई बैंक ने वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही के लिए अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *