रविवार , मई 05 2024 | 06:10:32 AM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / महिन्द्रा युनिवर्सिटी ने सिविल इंजीनियरिंग में संयुक्त डिग्री प्रोग्राम के लिए ला ट्रोबे युनिवर्सिटी के साथ किया गठबंधन
Mahindra University ties up with La Trobe University for joint degree program in civil engineering

महिन्द्रा युनिवर्सिटी ने सिविल इंजीनियरिंग में संयुक्त डिग्री प्रोग्राम के लिए ला ट्रोबे युनिवर्सिटी के साथ किया गठबंधन

हैदराबाद। महिन्द्रा युनिवर्सिटी (Mahindra University) और ऑस्ट्रेलिया की ला ट्रोबे युनिवर्सिटी (Australia’s La Trobe University) ने एक रणनीतिक साझीदारी करते हुए एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया है जिसके तहत महिन्द्रा के सिविल डिपार्टमेंट में विद्यार्थियों के लिए एक असाधारण अवसर की पेशकश की जाएगी। इस गठबंधन से सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे महिन्द्रा युनिवर्सिटी के विद्यार्थी ऑस्ट्रेलिया में ला ट्रोबे युनिवर्सिटी में अपने स्नातक प्रोग्राम के अंतिम दो वर्ष पूरा करने की संभावना तलाश सकेंगे।
इस साझीदारी के तहत विद्यार्थियों को ला ट्रोबे द्वारा 10,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर मूल्य की छात्रवृत्ति तक पहुंच की सुविधा होगी। इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया में दो वर्ष का अध्ययन पूरा करने पर विद्यार्थियों के पास ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन उपरांत कार्य करने के अधिकारों के लिए आवेदन करने का अवसर होगा। इसके साथ ही ला ट्रोबे युनिवर्सिटी प्रथम वर्ष से शुरू हो रहे पाठ्यक्रम में योगदान करेगी और विद्यार्थियों की डिग्री की शुरूआत से उन्हें एक अंतरराष्ट्रीय अकादमिक रूपरेखा से रूबरू कराएगी। ला ट्रोबे युनिवर्सिटी का बैचलर ऑफ सिविल इंजीनियरिंग (ऑनर्स) प्रोग्राम, ऑस्ट्रेलिया में इस इंजीनियरिंग पेशे के लिए अग्रणी पेशेवर निकाय इंजीनियर्स ऑस्ट्रेलिया (ईए) से मान्यता प्राप्त है। ला ट्रोबे में सिविल डिपार्टमेंट जल, परिवहन, निर्माण सामग्री सहित विभिन्न ढांचागत परियोजनाओं पर काम करता है और ढांचागत इंजीनियरिंग के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करता है।
ला ट्रोबे युनिवर्सिटी, ऑस्ट्रेलिया को एक्सिलेंस ऑफ रिसर्च फॉर ऑस्ट्रेलिया (ईआरए) सूची में विश्व मानकों पर काफी ऊंचे पायदान पर रखा गया है और मेलबर्न शहर को क्यूएस रैंकिंग द्वारा पांचवे सर्वोत्तम अध्ययन शहर की रैंकिंग प्रदान की गई है। इसका टिकाऊ खाद्य एवं कृषि, सहनशील वातावरण और समुदायों, समझ एवं बीमारियों की रोकथाम, स्वस्थ लोग, परिवार और समुदाय एवं सामाजिक परिवर्तन एवं समानता के क्षेत्रों में गहन अनुसंधान पर जोर है।
इस समझौते पर आधिकारिक तौर पर महिन्द्रा युनिवर्सिटी के कैंपस में आयोजित एक समारोह में हस्ताक्षर किए गए जिसमें दोनों तरफ से सम्मानित अतिथि हाइब्रिड मोड में शामिल हुए। इनमें मिनिस्टर काउंसलर कमर्शियल एवं सीनियर ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट कमिश्नर, ऑस्ट्रेड, ऑस्ट्रेलियाई महावाणिज्यि दूत, डॉक्टर मोनिका केनेडी, निदेशक, व्यापार एवं निवेश- शिक्षा ऑस्ट्रेड, ऑस्ट्रेलियाई महावाणिज्य दूत मुंबई श्री अम्मार जोएब और ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर स्थित ला ट्रोबे युनिवर्सिटी के क्षेत्रीय निदेशक- दक्षिण एशिया एवं अफ्रीका, ग्लोबल एवं रीजनल-रिक्रूटमेंट एंड इंटरनेशनल ऑपरेशन (आरआईओ) श्री अमित मल्होत्रा, ला ट्रोबे युनिवर्सिटी के एसोसिएट डीन (अंतरराष्ट्रीय साझीदारी) प्रोफेसर नवीन चिलमकुर्ती और ऑस्ट्रेलियाई महावाणिज्य दूत, मुंबई में निदेशक शिक्षा, ऑस्ट्रेड सुश्री महनाज खान शामिल हुईं। इनकी उपस्थिति से अंतरराष्ट्रीय अकादमिक साझीदारी को प्रोत्साहन देने और वैश्विक सहयोग बढ़ाने में इस गठबंधन का महत्व रेखांकित होता है।
इस साझीदारी के बारे में महिन्द्रा युनिवर्सिटी के कुलपति डॉक्टर येजुलू मेदुरी ने उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “इन दोनों युनिवर्सिटीज के बीच यह गठबंधन हमारे विद्यार्थियों को विश्वस्तरीय शिक्षा और वैश्विक अनुभव उपलब्ध कराने की हमारी प्रतिबद्धता रेखांकित करता है। हमारा मानना है कि इस पहल से हमारे विद्यार्थी आवश्यक कौशल और ज्ञान से लैस होकर वैश्विक स्तर पर अपने करियर में उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे। हमें ला ट्रोबे युनिवर्सिटी के साथ एक सार्थक और लंबी साझीदारी बरकरार रहने की उम्मीद है।”
महिन्द्रा युनिवर्सिटी और ला ट्रोबे युनिवर्सिटी के बीच यह साझीदारी, अंतरराष्ट्रीय गठबंधन करने और शिक्षा में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने को लेकर उनके समर्पण का प्रमाण है। यह भावी अकादमिक आदान प्रदान, अनुसंधान गठबंधन और दोनों संस्थानों के बीच पारस्परिक वृद्धि के द्वार खोलता है। महिन्द्रा युनिवर्सिटी और संयुक्त डिग्री प्रोग्राम के बारे में अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर विजिट करें।

Check Also

Now the method of cancer treatment will change: 'Discovery IQ Gen2' PET CT scan machine started in Maringo CIMS Hospital

अब बदल जाएगा कैंसर के इलाज का तरीका: मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल में ‘डिस्कवरी आईक्यू जेन2’ PET CT स्कैन मशीन शुरु

अत्याधुनिक कैंसर उपचार समाधानों के लिए शुद्धता, सटीकता और सुरक्षा के लिए जाना जाता है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *