रविवार , मई 05 2024 | 03:40:31 AM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / भारत में गैर-संचारी रोगों में वृद्धि
Rise in non-communicable diseases in India

भारत में गैर-संचारी रोगों में वृद्धि

नई दिल्ली। भारत में मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मोटापा और डिस्लिपिडेमिया जैसी गैर-संचारी बीमारियों (एनसीडी) की भारी समस्या है। यह तथ्य 31 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 20 वर्ष से अधिक आयु के 33,537 ग्रामीण और 79,506 शहरी लोगों के एक सर्वेक्षण से सामने आया है। बादाम एक ऐसा भोजन है जो समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की अपार क्षमता रखता है।

बादाम को संतुलित आहार में शामिल

बादाम 15 आवश्यक पोषक तत्वों जैसे स्वस्थ वसा, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, जस्ता, तांबा, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फास्फोरस का एक प्राकृतिक स्रोत हैं। कई अध्ययनों से संकेत मिला है कि बादाम को संतुलित आहार में शामिल करने से हृदय स्वास्थ्य, कोलेस्ट्रॉल में कमी, रक्त शर्करा और वजन प्रबंधन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसके अलावा, बादाम में तृप्ति देने वाले गुण होते हैं जो पेट भरा होने की फीलिंग देते हैं, जिससे भोजन के बीच भूख को मैनेज करने में मदद मिल सकती है और अस्वास्थ्यकर भोजन की लालसा से बचा जा सकता है।

भारत में गैर-संचारी रोगों में हालिया वृद्धि के बारे में बात करते हुए, फिटनेस विशेषज्ञ और सेलिब्रिटी मास्टर प्रशिक्षक, यास्मीन कराचीवाला ने कहा, “यह काफी चिंताजनक है कि पिछले कुछ वर्षों में देश में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में वृद्धि हुई है। मेरे पास आने वाले हर तीन ग्राहकों में से एक को टाइप 2 डायबिटीज, हृदय की समस्याएं हैं और कई लोग वजन से संबंधित समस्याओं से जूझ रहे हैं। जबकि मैं हमेशा व्यायाम के महत्व पर जोर देती हूं, मैं यह भी सलाह देती हूं कि हर कोई इस बात पर ध्यान दे कि वे रोजाना क्या खाते हैं। मैं उन खाद्य पदार्थों का चयन करने की भी सलाह देता हूं जो पोषण के प्राकृतिक स्रोत हैं और ऐसी किसी भी चीज़ से दूर रहें जो अधिक प्रोसेस्ड हैं। रोजाना एक मुट्ठी बादाम खाना एक छोटी लेकिन अच्छी शुरुआत हो सकती है। जहां तक इसकी पोषण प्रोफ़ाइल की बात है, बादाम प्रोटीन, फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं और इनमें हैल्दी फैट होता है जो हृदय के लिए अच्छा है। अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों या स्नैक्स की जगह मुट्ठी भर बादाम लेना स्वस्थ जीवन की दिशा में अपनी यात्रा शुरू करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। नियमित रूप से बादाम खाने के एक से बढ़कर एक फायदे होते हैं। यह मेवा न केवल आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है, बल्कि यह ऊर्जा और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी प्रदान करता है। इसलिए, मैं अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए दिन भर में एक मुट्ठी बादाम खाने की सलाह देती हूं।”

मैक्स हेल्थकेयर, दिल्ली में डायटेटिक्स की क्षेत्रीय प्रमुख, रितिका समद्दर ने कहा, ”मेरा मानना है कि गैर-संचारी रोगों के बोझ को कम करने के लिए रोकथाम महत्वपूर्ण है। इससे जीवनशैली की आदतों के प्रति सचेत रहना महत्वपूर्ण हो जाता है। इसलिए, मैं हर किसी से अपने आहार में बादाम जैसे प्राकृतिक और पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करने जैसे स्वस्थ विकल्प चुनकर अपने स्वास्थ्य और वैल-बीइंग को प्राथमिकता देने की प्रतिबद्धता बनाने का आग्रह करूंगी। बादाम पोषक तत्वों से भरपूर एक भोजन है जो हृदय रोग, मधुमेह और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद करता है। वे शरीर की वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक विटामिन ई, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर हैं। वास्तव में, जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित भारतीय पोषण और हृदय विशेषज्ञों के एक पैनल की समीक्षा से पता चलता है कि स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में बादाम को दैनिक आहार में शामिल करने से डिस्लिपिडेमिया कम करने में मदद मिल सकती है, जो भारतीयों में हृदय रोग के लिए सबसे महत्वपूर्ण जोखिम कारकों में से एक है।”

इंटीग्रेटिव न्यूट्रिशनिस्ट और हैल्थ कोच, नेहा रंगलानी ने कहा, “जीवनशैली से संबंधित विकारों के बढ़ने के साथ, हम दैनिक आधार पर क्या खाते हैं इसके बारे में सावधान रहना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। दैनिक आहार में मुट्ठी भर बादाम शामिल करना एक शानदार विकल्प हो सकता है क्योंकि वे पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं। बादाम स्वस्थ वसा, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो उन्हें हृदय स्वास्थ्य, वजन प्रबंधन और संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है। शोध से पता चलता है कि बादाम की स्नैकिंग में हृदय रोग के जोखिम को लगभग 30% तक कम करने और एंडोथेलियल फ़ंक्शन और कार्डियक ऑटोनोमिक फ़ंक्शन में सुधार करने की क्षमता है। इसलिए, मैं हर किसी से आग्रह करूंगी कि वे अपने स्वास्थ्य और वैल-बीइंग के लिए खान-पान में सावधानी बरतें और साथ ही मुट्ठी भर बादाम भी शामिल करें।”

सही दिशा में छोटे लेकिन मजबूत कदम उठाने से भारत में गैर-संचारी रोगों से निपटने में मदद मिल सकती है। इसलिए, स्वाभाविक रूप से समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए प्रतिदिन एक मुट्ठी बादाम खाना एक आसान शुरुआत हो सकती है!

Check Also

Now the method of cancer treatment will change: 'Discovery IQ Gen2' PET CT scan machine started in Maringo CIMS Hospital

अब बदल जाएगा कैंसर के इलाज का तरीका: मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल में ‘डिस्कवरी आईक्यू जेन2’ PET CT स्कैन मशीन शुरु

अत्याधुनिक कैंसर उपचार समाधानों के लिए शुद्धता, सटीकता और सुरक्षा के लिए जाना जाता है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *