शनिवार , मई 04 2024 | 07:16:38 PM
Breaking News
Home / रीजनल / सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री व पूर्व केंद्रीय मंत्री ने किया बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा का अनावरण
Minister of Social Justice and Empowerment and former Union Minister unveiled the statue of Babasaheb Bhimrao Ambedkar

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री व पूर्व केंद्रीय मंत्री ने किया बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा का अनावरण

जयपुर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री भंवर जितेन्द्र सिंह ने आज रसगण में डॉ. भीमराव अम्बेडकर विकास समिति की ओर से डॉ. अम्बेडकर की प्रतिमा के अनावरण किया। मंत्री जूली ने बाबा साहेब अम्बेडकर के विचारों को चिर स्थाई बनाने के लिए एवं आमजन की सुविधाओं में विस्तार के मद्देनजर ग्रामीणों की मांग पर रसगण में अम्बेडकर भवन बनवाने की घोषणा करते हुए कहा कि भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने संविधान के माध्यम से आम आदमी के अधिकारों को सुरक्षित कर सभी नागरिकों को समानता के अवसर प्रदान किये है जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति उन्नति की ओर अग्रसर हो सकता है। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढियों के लिए संविधान निर्माता के रूप में सामाजिक न्याय दिलाने में बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर योगदान अविस्मरणीय है।
पूर्व केंद्रीय मंत्री भंवर जितेन्द्र सिंह ने कहा कि संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने समाज को एकरूपता के रूप में पिराने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब के सिद्धांतों एवं उनके द्वारा बताए गए मार्ग पर चलकर ही देश विकास के पथ पर अग्रसर हो सकता है उन्होंने युवाओं से बाबा साहेब के मार्ग पर चलने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि अलवर जिले के लोगों को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए चम्बल व यमुना को नहर से जोडने के लिए कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने ईआरसीपी के माध्यम से अलवर सहित 13 जिलों को पानी उपलब्ध कराने के लिए कार्य की पहल की है और राज्य सरकार ने इसे पूरा कराने का संकल्प लिया है।

कल्याणकारी योजनाओं की दी जानकारी

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने रसगण में डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा अनावरण के अवसर पर उपस्थित लोगों को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में चलाई जा रही राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा विधवा पेंशन, बुजुर्ग पेंशन, पालनहार योजना, दिव्यांग स्कूटी योजना एवं विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति जैसी योजनाओं के माध्यम से आर्थिक संबल देने का कार्य किया जा रहा है। इस अवसर मेवात विकास बोर्ड के अध्यक्ष जुबेर खान, राजस्थान किसान आयोग के उपाध्यक्ष एवं किशनगढबास विधायक दीपचन्द खैरिया सहित प्रबुद्ध व्यक्ति एवं बडी संख्या ग्रामीण लोग उपस्थित थे।

Check Also

126 students passed JEE Main of Physics Wala Jaipur Vidyapeeth, 6 scored more than 99 percentile.

फिजिक्स वाला जयपुर विद्यापीठ के जेईई मेन में 126 छात्र उत्तीर्ण, 6 ने 99 प्रतिशतता से अधिक स्कोर किया

जयपुर। किफायती और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा के लिए जानी जाने वाले प्रमुख एड-टेक प्लेटफॉर्म, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *