शनिवार, मई 18 2024 | 03:22:43 PM
Breaking News
Home / रीजनल / केंद्रीय कारागार अलवर में ‘दा आशाएं फिलिंग स्टेशन’ का कारागार मंत्री एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री ने किया उद्घाटन
Jail Minister and former Union Minister inaugurated 'The Hope Filling Station' in Central Jail Alwar

केंद्रीय कारागार अलवर में ‘दा आशाएं फिलिंग स्टेशन’ का कारागार मंत्री एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री ने किया उद्घाटन

जयपुर। कारागार विभाग एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री भंवर जितेन्द्र सिंह ने कारागार विभाग के बन्दियों को रोजगार से जोडने एवं आमजन को सुविधा उपलब्ध कराने की अभिनव पहल के तहत केंद्रीय कारागार परिसर में लगाए गए पेट्रोल पम्प ‘दा आशाएं फिलिंग स्टेशन’ का उद्घाटन किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कारागार विभाग मंत्री जूली ने कहा कि कारागार विभाग एवं इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लि. के सहयोग से केंद्रीय कारागार परिसर में ‘आशाएं’ संस्था द्वारा यह पेट्रोल पम्प का संचालन शुरू किया गया है जिसमें खुली जेल में रहने वाले अच्छे चाल-चलन वाले कैदियों को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विभिन्न नवाचारों के माध्यम से जेल के बंदियों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर रही है। वहीं खुली जेल में रहने वाले कैदियों को इन नवाचारों के माध्यम से समाज की मुख्यधारा में जोडने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस पेट्रोल पम्प का संचालन बन्दियों द्वारा ही किया जाएगा जिसकी निगरानी कारागार मॉनिटरिंग समिति द्वारा की जाएगी।
मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री भंवर जितेन्द्र सिंह ने बंदियों को पेट्रोल पम्प के शुरू होने की बधाई देते हुए कहा कि कारागार विभाग की इस पहल से खुली जेल में रहने वाले बन्दियों को उनकी योग्यतानुसार रोजगार उपलब्ध होगा जो उनके और उनके परिवार के लिए ससम्मान जीवन यापन करने के साथ समाज की मुख्यधारा से जुडने के लिए अहम कडी साबित होगा। उन्होंने कहा कि इस पेट्रोल पम्प के शुरू होने पर शहरवासियों की सुविधाओं में विस्तार होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बंदियों को अपराध से सुधार के मार्ग पर लाने, कौशल विकास, रोजगार एवं स्वावलम्बन सहित मुख्य धारा में लाने का निरन्तर प्रयास किया जा रहा है। इस अवसर पर जेल परिसर में राष्ट्रपति महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण भी किया गया तथा बंदियान जेल की ओर से लगाई गई एलईडी प्रदर्शन का अवलोकन किया। कार्यक्रम के दौरान अतिथियों का पुलिस बैंड से अगुवाई की गई।
इस दौरान मेवात विकास बोर्ड के अध्यक्ष जुबेर खान, राजगढ-लक्ष्मणगढ विधायक जौहरी लाल मीणा, उप जिला प्रमुख ललिता मीणा, नगर पालिका चेयरमेन संजय गर्ग, केंद्रीय कारागार के अधीक्षक प्रदीप लखावत सहित प्रबुद्ध व्यक्ति एवं इंडियन ऑयल के अधिकारी उपस्थित थे।

Check Also

'Wed in India' exhibition inaugurated in Jaipur

वैड इन इंडिया’ प्रदर्शनी का जयपुर में उद्घाटन

जयपुर के जेईसीसी में 7 मई तक चलेगी प्रदर्शनी, पर्यटन मंत्रालय हैरिटेज सम्पत्तियों का ब्यौरा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *