शुक्रवार , मार्च 29 2024 | 02:56:10 PM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / मीडिया अधिकार से धन की बौछार!

मीडिया अधिकार से धन की बौछार!

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आईपीएल के संयुक्त मीडिया अधिकारों के लिए 32,890 करोड़ रुपये की आधार कीमत तय की है, जो पांच साल पहले स्टार डिज्नी द्वारा किए गए 16,347 करोड़ रुपये के भुगतान से करीब दोगुनी है।

विशेषज्ञों का कहना है कि इसमें कोई नफा-नुकसान का तर्क नहीं दिखता है। मामला इस बात पर निर्भर करता है कि प्रमुख प्रसारक कंपनियां बाजार में अपना प्रभुत्व जमाने के लिए कितना खर्च करने के लिए तैयार हैं। उनका कहना है कि प्रतिस्पर्धा की वजह से अंतिम मूल्य 40 से 50 हजार करोड़ रुपये के बीच पहुंच सकता है।

विज्ञापन और मीडिया स्पेस खरीदने वाली एजेंसियों का कहना है कि आईपीएल में विज्ञापन के लिए स्लॉट खरीदते समय कोई तर्क काम नहीं करता है जबकि अन्य मामलों में वे लागत का ध्यान रखती हैं। उनका कहना है कि विज्ञापनदाताओं में वेंचर कैपिटल फंड से निवेश पाने वाली स्टार्टअप का दबदबा है क्योंकि वे बेहतर मूल्यांकन के लिए इस मौके का उपयोग ब्रांड को स्थापित करने में करना चाहती हैं। यही वजह है कि वे विज्ञापन स्लॉट के लिए ज्यादा कीमत देने को भी तैयार हैं।

कंपनियां चार पैकेज के लिए अलग-अलग या पूरे मीडिया अधिकार के लिए बोली लगा सकती हैं। बोली दस्तावेज की जानकारी रखने वालों का कहना है कि टीवी पर 74 मैचों के प्रसारण अधिकार का आरक्षित मूल्य 18,130 करोड़ रुपये और डिजिटल अधिकार के लिए 12,210 करोड़ रुपये रखा गया है। इसके अलावा शेष
दुनिया के लिए मीडिया अधिकार और केवल 18 मैचों के डिजिटल अधिकार शामिल हैं।

मामले के जानकारों का कहना है कि रिलायंस की वायकॉम-जेम्स मर्डोक अगर इस प्रतिष्ठित प्रसारण और मीडिया अधिकार को हासिल करती है तो उनके लिए मुनाफे का सौदा हो सकता है क्योंकि राजस्व और दर्शकों के हिसाब से बाजार हिस्सेदारी में यह हमेशा स्टार डिज्नी और ज़ी-सोनी से काफी पीछे रही है। ज़ी और सोनी के एकीकरण से यह अंतर और भी बढ़ गया है।

Check Also

वेस्टर्न डिजिटल ने सीसीटीवी स्टोरेज के फीचर्स के बारे में बताया

जयपुर, 27 फरवरी 2024 : सीसीटीवी एप्लीकेशंस के विकसित होते परिवेश में सिक्योरिटी के लिए पारंपरिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *