रविवार , मई 05 2024 | 06:19:04 AM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / नेक्‍सॉन ईवी ने इलेक्ट्रिक वाहन द्वारा ‘सबसे तेज’ के2के ड्राइव के लिये इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में बनाई जगह
Nexon EV Enters India Book of Records for 'Fastest' K2K Drive by an Electric Vehicle

नेक्‍सॉन ईवी ने इलेक्ट्रिक वाहन द्वारा ‘सबसे तेज’ के2के ड्राइव के लिये इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में बनाई जगह

मुंबई. टाटा मोटर्स (Tata motors) भारत की अग्रणी ऑटोमोबाइल निर्माता और भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास में सबसे आगे रहने वाली, ने आज यह घोषणा की है कि भारत की सबसे ज्‍यादा भरोसेमंद और सबसे ज्‍यादा चलने वाली नेक्‍सॉन ईवी (Tata Motors Nexon EV) ने एक इलेक्ट्रिक वाहन द्वारा कश्‍मीर से कन्‍याकुमारी तक की ‘सबसे तेज’ ड्राइव करके इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में सफलतापूर्वक अपनी जगह बनाई है।

95 घंटे और 46 मिनट (4 दिन) में 4003 किलोमीटर की ड्राइव पूरी की

भारत के नंबर वन इलेक्ट्रिक वाहन नेक्‍सॉन ईवी ने सिर्फ 95 घंटे और 46 मिनट (4 दिन) में 4003 किलोमीटर की ड्राइव पूरी की है और मल्‍टी-सिटी ट्रिप्‍स के लिये अपनी क्षमता को सफलतापूर्वक साबित किया है। इसके अलावा, यह नॉन-स्‍टॉप ड्राइव भारत के राजमार्गों पर मौजूद पब्लिक चार्जिंग के विस्‍तृत और बेहतरीन नेटवर्क के कारण भी संभव हो सकी। पूरी यात्रा में फास्‍ट चार्जिंग के लिये केवल 21 स्‍टॉप्‍स पर कुल 28 घंटे खर्च करने के साथ नेक्‍सॉन ईवी ने न सिर्फ पूरी यात्रा में समय बचाया, बल्कि आईसीई वाहन की तुलना में उल्‍लेखनीय ढंग से खर्च भी बचाया।

300+ किलोमीटर की औसत रियल-वर्ल्‍ड रेंज प्रदान

यात्रा के दौरान, नेक्‍सॉन ईवी को एक आम कार की तरह चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों और मौसम की कठिन स्थितियों में चलाया गया और इसने 300+ किलोमीटर की औसत रियल-वर्ल्‍ड रेंज प्रदान की। इस खूबसूरत सफर का मजा कंपनी की लीडरशिप टीम ने भी लिया और नेक्‍सॉन ईवी को भारत के विभिन्‍न इलाकों में ड्राइव किया। एक ईवी द्वारा ‘सबसे तेज’ के2के ड्राइव के रिकॉर्ड के अलावा नेक्‍सॉन ईवी ने 23 अतिरिक्‍त रिकॉर्ड भी बनाए हैं।

इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपनी जगह बना

इस असाधारण उपलब्धि पर अपनी बात रखते हुए, टाटा मोटर्स पैसेंजर व्‍हीकल्‍स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के एमडी शैलेश चंद्रा ने कहा, “नेक्‍सॉन ईवी ने एक इलेक्ट्रिक वाहनद्वारा सबसे तेज के2के ड्राइव के लिये इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपनी जगह बनाकर अपनी क्षमताओं को साबित कर दिया है। यह उपलब्धि इस उत्‍पाद की असीम क्षमता और देशभर में टाटा पावर की मौजूदगी से समर्थित चार्जिंग के शानदार बुनियादी ढांचे की उपलब्‍धता का प्रमाण है। नियमित अंतरालों पर एक फास्‍ट चार्जिंग स्‍टेशन था, जैसे कि 75 से 100 किलोमीटर के बीच, जोकि भारत के ईवी पारितंत्र के लिये अपने आप में एक बेहतरीन उपलब्धि है।

Check Also

Landmark Cars moves into Jaipur city; Company registers its presence in 11th state of India

लैंडमार्क कार्स ने जयपुर शहर में कदम रखा; कंपनी ने भारत के 11वें राज्‍य में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई

जयपुर. लैंडमार्क कार्स लिमिटेड (BSE: 543714 & NSE: LANDMARK), भारत में चल रही अग्रणी प्रीमियम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *