रविवार , मई 05 2024 | 12:43:58 PM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / अब बदल जाएगा कैंसर के इलाज का तरीका: मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल में ‘डिस्कवरी आईक्यू जेन2’ PET CT स्कैन मशीन शुरु
Now the method of cancer treatment will change: 'Discovery IQ Gen2' PET CT scan machine started in Maringo CIMS Hospital

अब बदल जाएगा कैंसर के इलाज का तरीका: मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल में ‘डिस्कवरी आईक्यू जेन2’ PET CT स्कैन मशीन शुरु

अत्याधुनिक कैंसर उपचार समाधानों के लिए शुद्धता, सटीकता और सुरक्षा के लिए जाना जाता है, लॉन्च किया गया यह नया PET CT स्कैन ‘डिस्कवरी आईक्यू जेन2′ शुरुआती चरण में ही कैंसर के साथ-साथ सेलुलर फ़ंक्शन में बदलाव के स्तर का पता लगाता है, और ट्यूमर का स्थान पहले ही बता देता है। डिस्कवरी आईक्यू जेन2’ PET CT स्कैन मशीन सही मायने में PET CT इमेजिंग की गुणवत्ता, सुरक्षा एवं दक्षता को कई गुना बेहतर बना देती है, जिससे कैंसर उपचार के साथ-साथ डायग्नोसिस के क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और मरीजों को लाभ होता है।

अहमदाबाद. मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल (Maringo CIMS Hospital) ने आज कैंसर के इलाज में अत्याधुनिक डायग्नोस्टिक टेक्नोलॉजी- PET/CT स्कैनर ‘डिस्कवरी आईक्यू जेन2’ को लॉन्च किया है। यह अत्याधुनिक उपकरण मरीजों को सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता में एक बड़ी उपलब्धि को दर्शाता है।

‘डिस्कवरी आईक्यू जेन2’ PET CT स्कैन मशीन वास्तव में कैंसर के इलाज के लिए टेक्नोलॉजी का एक उन्नत संस्करण है, जो बेहतर गुणवत्ता वाली तस्वीर, रेडिएशन की कम डोज, स्कैनिंग की तेज गति और डायग्नोसिस में पहले से कई गुना बेहतर सटीकता जैसे फायदे प्रदान करती है। ये सारी सुविधाएँ अधिक सटीक ढंग से डायग्नोसिस, बेहतर उपचार योजना और कैंसर के उपचार के साथ-साथ चिकित्सा के दूसरे क्षेत्रों में मरीजों के परिणामों में सुधार में योगदान देती हैं।

तकनीक में एक रेडियोएक्टिव ट्रेसर

इस तकनीक में एक रेडियोएक्टिव ट्रेसर (पॉज़िट्रॉन का उत्सर्जन करने वाला एक पदार्थ) का उपयोग किया जाता है, जिसे इंजेक्शन के जरिए मरीज के शरीर में डाला जाता है। ट्रेसर शरीर में घूमता रहता है तथा पॉज़िट्रॉन उत्सर्जित करता है, जो इलेक्ट्रॉनों से टकराता है और इस तरह गामा किरणें उत्पन्न होती हैं। PET स्कैनर द्वारा इन गामा किरणों का पता लगाया जाता है, जिससे विस्तृत तस्वीर बनती है जिससे पता चल पाता है कि कोशिकीय स्तर पर अंग और ऊतक किस तरह काम कर रहे हैं। PET स्कैन मेटाबॉलिक स्तर पर हुए बदलाव और असामान्यताओं का पता लगाने में विशेष रूप से उपयोगी होते हैं, जैसे कि कैंसरग्रस्त कोशिकाएं, जो सामान्य कोशिकाओं की तुलना में ज्यादा ग्लूकोज का उपयोग करती हैं। शरीर का क्रॉस-सेक्शनल इमेज प्राप्त करने के लिए एक्स-रे का उपयोग किया जाता है, और यह सीटी स्कैन ऊतकों एवं अंगों की संरचना और घनत्व को दिखाते हुए शरीर के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है। सामान्य तौर पर इनका उपयोग ट्यूमर, असामान्यताओं और किसी भी तरह के जख्म का पता लगाने के लिए किया जाता है। इससे शुरुआती चरण में ही बीमारी का पता लगाने में सुविधा होती है, इसलिए यह तकनीक व्यक्तिगत उपचार योजना के लिए बेहतर संभावनाओं की पेशकश करती है।

मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल के कंसल्टेंट रेडियोलॉजी ऑन्कोलॉजिस्ट, डॉ. देवांग भावसार कहते हैं, “‘डिस्कवरी आईक्यू जेन2’ PET/CT स्कैनर का लॉन्च इस बात की पुष्टि करता है कि हम कैंसर के मरीजों को उच्चतम स्तर की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के अपने इरादे पर अटल हैं। इसकी बेहतर इमेजिंग गुणवत्ता और डायग्नोस्टिक की उन्नत क्षमताओं के साथ, अब हम हर मरीज की निजी जरूरतों के लिए अनुरूप अधिक सटीक डायग्नोसिस और आवश्यकता के अनुसार तैयार की गई उपचार योजना की पेशकश कर सकते हैं। अपने मरीजों के लिए बेहतर परिणाम लाना ही हमारा लक्ष्य है और हम इन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए इस तकनीक का लाभ उठाएंगे।”

मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल के अध्यक्ष, डॉ. केयूर पारिख कहते हैं, “मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल में PET/CT स्कैन मशीन ‘डिस्कवरी आईक्यू जेन2’ के उपयोग की शुरुआत, सही मायने में कैंसर उपचार में बड़े पैमाने पर बदलाव लाने की दिशा में एक बड़ी उपलब्धि है। हमारे सम्मानित अस्पताल में ‘डिस्कवरी आईक्यू जेन2’ PET/CT स्कैन मशीन के सफलतापूर्वक लॉन्च के साथ, अब हम बेहतर इमेज क्वालिटी, रेडिएशन की कम डोज, स्कैनिंग की तेज गति और डायग्नोसिस में पहले से कई गुना बेहतर सटीकता जैसे फायदे लेकर आए हैं। ये सुविधाएँ न केवल हमारे स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को डायग्नोसिस एवं उपचार के लिए सटीक योजनाओं की पेशकश करने में सक्षम बनाती हैं, बल्कि हमारे मरीजों की हिफाजत और खुशहाली भी सुनिश्चित करती हैं।”

Check Also

Aakash Educational Services Limited's promising students shine in JEE (Main) 2024 Session 2 results

जेईई (मेन) 2024 सेशन 2 के परिणाम में चमके आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड के होनहार

जयपुर के 96 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 98 व उससे अधिक परसेंटाइल, 7 स्टूडेंट्स ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *