रविवार , मई 05 2024 | 05:56:05 PM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / रीड-ए-थॉन: रूम टू रीड इंडिया द्वारा सामूहिक पठन के लिए शुरू की गई पहल ने कीर्तिमान बनाया

रीड-ए-थॉन: रूम टू रीड इंडिया द्वारा सामूहिक पठन के लिए शुरू की गई पहल ने कीर्तिमान बनाया

 इस पठन अभियान में एक ही समय पर विभिन्न स्थानों से अधिकतम प्रतिभागियों ने भाग लिया

नई दिल्ली। रूम टू रीड इंडिया ने अपने ‘इंडिया गेट्स रीडिंग’ फ्लैगशिप रीडिंग अभियान के तहत 1 सितंबर, 2023 को सुबह 11:00 बजे से 11:30 बजे तक “रीड-ए-थॉन” कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा । रूम टू रीड इंडिया ने रीड-ए-थॉन 2023 कार्यक्रम के माध्यम से एक नया कीर्तिमान स्थापित करने का महत्वाकांक्षी प्रयास किया है, जिसमें इस संस्थान ने व्यक्तिगत रूप बैठकर पढ़ने की व्यवस्था वाले परिवेश में रिकॉर्ड संख्या में प्रतिभागियों को सम्मिलित करने का लक्ष्य रखा है। इस आयोजन के तहत देश भर के विभिन्न स्थानों पर प्रतिभागियों के पढ़ने के लिए व्यवस्था की गई है, जिनमें 11 राज्य शामिल हैं जहाँ यह संगठन सक्रिय रूप से कार्यरत है।

रूम टू रीड इंडिया ने पिछले साल कीर्तिमान स्थापित करने के अत्यंत सफल प्रयास में 170,000 से अधिक भागीदारों, यानी बच्चों, माता पिता, समुदाय, सरकारी निकायों, दानदाताओं और अन्य समर्थकों को एकजुट किया था। इस सफल प्रयास के बाद, रूम टू रीड इंडिया ने इस साल रीड-ए-थॉन 2023 के माध्यम से देश भर के विभिन्न स्थानों पर प्रतिभागियों की बड़ी संख्या में भागीदारी को प्रोत्साहित करने पर ध्यान केंद्रित किया है।

इस मौके पर पूर्णिमा गर्ग, डिप्टी कंट्री डायरेक्टर, रूम टू रीड, कहती हैं, “रूम टू रीड इंडिया ने रीड-ए-थॉन पहल के माध्यम से बच्चों की पढ़ने की आदतों को प्रोत्साहन देने के अपने संकल्प को दोहराया है। यह दिन अपने आप में बेहद अनोखा है, जब हम पूरे भारत से बच्चों को अलग-अलग स्थानों पर एक साथ पढ़ने के लिए एकजुट करते हैं। यह केवल एकजुट होकर पढ़ने का रिकॉर्ड स्थापित करने के बारे में नहीं है, बल्कि यह सीखने और उन्नति के लिए हमारी असीमित क्षमता की एक मिसाल भी है।”

रूम टू रीड इंडिया ने इस आयोजन के माध्यम से व्यक्तिगत तौर पर सबसे बड़ी संख्या में लोगों की भागीदारी के पिछले रिकॉर्ड को पार करने के साथ-साथ पढ़ाई की अहमियत के बारे में एक मजबूत संदेश को जन-जन तक पहुंचाने का भी लक्ष्य रखा है। विभिन्न प्रकार के रिकॉर्ड के बारे में सूचनाओं को एकत्रित करने वाले प्रतिष्ठित संगठन, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स तथा एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा नया कीर्तिमान स्थापित करने की इस उपलब्धि के बारे में निर्णय लिया जा रहा है।

रीड-ए-थॉन प्रतिभागियों को विभिन्न स्कूलों में इस अभियान के लिए तैयार किए गए स्थानों पर एक साथ आने, और पठन के एक साझा उद्देश्य के लिए एकजुट होने का विशिष्ट अवसर प्रदान करता है। संस्थान की यह पहल इंडिया गेट्स रीडिंग अभियान को आगे बढ़ाती है, जो बच्चों के लिए पढ़ने एवं सीखने का माहौल तैयार करने के लिए विभिन्न भागीदारों को आगे आने और अपना सहयोग देने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से रूम टू रीड इंडिया द्वारा शुरू की गई एक मुहिम है।

रूम टू रीड का परिचय :

रूम टू रीड इंडिया की स्थापना 2003 में हुई थी और फिलहाल यह संगठन देश के 11 राज्यों – आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, दिल्ली एनसीआर, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में अपने कार्यक्रमों का संचालन करता है।

रूम टू रीड एक विश्वस्तरीय संगठन है, जो साक्षरता और शिक्षा में लैंगिक समानता पर विशेष ध्यान देते हुए निम्न आय वाले समुदायों के लाखों बच्चों की जिंदगी में बदलाव ला रहा है। 2000 के बाद से, रूम टू रीड ने निम्न आय वाले 23 देशों में 39 मिलियन बच्चों को लाभान्वित किया है। अधिक जानकारी के लिए www.roomtoreadindia.org देखें।

 

वेबसाइट: https://www.roomtoreadindia.org

 

फेसबुक: https://www.facebook.com/roomtoreadindia/

 

इंस्टाग्राम: https://www.instagram.com/roomtoreadindia/

Check Also

Now the method of cancer treatment will change: 'Discovery IQ Gen2' PET CT scan machine started in Maringo CIMS Hospital

अब बदल जाएगा कैंसर के इलाज का तरीका: मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल में ‘डिस्कवरी आईक्यू जेन2’ PET CT स्कैन मशीन शुरु

अत्याधुनिक कैंसर उपचार समाधानों के लिए शुद्धता, सटीकता और सुरक्षा के लिए जाना जाता है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *