बुधवार , अप्रेल 24 2024 | 02:28:28 PM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / रिलायंस ने केडी-डी6 क्षेत्र की दो-तिहाई नयी गैस खुद ही खरीदी
Reliance re-introduced Campa Cola, will it be able to dominate the market?

रिलायंस ने केडी-डी6 क्षेत्र की दो-तिहाई नयी गैस खुद ही खरीदी

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने नये नियमों के तहत नीलामी के लिए पेश केजी-डी6 ब्लॉक की अपनी नयी गैस में से दो-तिहाई की खरीद खुद ही की है। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने इसमें से करीब 67 प्रतिशत गैस खरीदी है। शेष गैस सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी गेल, रॉयल डच शेल और अन्य ने खरीदी है। रिलायंस (Reliance Industries) और उसकी भागीदारी ब्रिटेन की बीपी पीएलसी ने शुक्रवार को केजी-डी6 ब्लॉक के आर-शृंखला क्षेत्र से 75 लाख मानक घनमीटर प्रतिदिन (7.5 लाख एमएमएससीएमडी) की बढ़ी गैस का नीलामी की।

नीलामी में 48 लाख घनमीटर गैस की खरीद

इसे देश में पहली बार गैस मार्कर से बेंचमार्क किया गया है। यह नीलामी सरकार द्वारा अधिसूचित उदारीकृत मूल्य खोज नियमों के तहत की गई। इन नियमों के तहत गैस उत्पादन से संबद्ध इकाइयां भी प्राकृतिक गैस की खरीद के लिए बोली लगा सकती हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की इकाई रिलायंस ओ2सी (Reliance O2C) ने शुक्रवार को नीलामी में 48 लाख घनमीटर गैस की खरीद की। सार्वजनिक क्षेत्र की गैस कंपनी गेल (इंडिया) लि. (Gas Company GAIL (India) Ltd) ने 8.5 लाख घनमीटर और शेल ने 7 लाख घनमीटर गैस की खरीद की।

खरीदारों में आईआरएम एनर्जी, पीआईएल और आईजीएस शामिल

वहीं, अडाणी टोटल गैस (Adani Total Gas) ने एक लाख घनमीटर, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन ने दो लाख घनमीटर और टॉरेस्ट गैस ने 20,000 घनमीटर गैस की खरीद की। अन्य खरीदारों में आईआरएम एनर्जी, पीआईएल और आईजीएस शामिल है। रिलायंस ओ2सी (Reliance O2C) नयी इकाई है, जिसके तहत कंपनी की रिफाइनरी और पेट्रोरसायन परिसंपत्तियां आती हैं। ई-बोली की प्रक्रिया वेब-आधारित इलेक्ट्रॉनिक बोली मंच के जरिये क्रिसिल रिस्क एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर साल्यूशंकस लि. (क्रिस) (Infrastructure Solutions Ltd. (Chris)) ने की। यह एक स्वतंत्र एजेंसी है, जो हाइड्रोकॉर्बन महानिदेशालय (डीजीएच) के पैनल में है। क्रिस ने ई-प्रोक्यूरमेंट टेक्नोलॉजीज लि। (ईपीटीएल) के साथ भागीदारी में ई-बोली मंच तैयार किया है।

रिलायंस का शुद्ध लाभ 12 प्रतिशत बढ़कर 13,101 करोड़ रुपए पर

Check Also

वेस्टर्न डिजिटल ने सीसीटीवी स्टोरेज के फीचर्स के बारे में बताया

जयपुर, 27 फरवरी 2024 : सीसीटीवी एप्लीकेशंस के विकसित होते परिवेश में सिक्योरिटी के लिए पारंपरिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *