बुधवार , अगस्त 04 2021 | 10:40:00 AM
Home / बाजार / खुदरा विक्रेताओं की ग्राहकों को लुभाने की तैयारी
Retailers preparing to woo customers

खुदरा विक्रेताओं की ग्राहकों को लुभाने की तैयारी

नई दिल्ली। अगर आप कोई नया गैजेट या कपड़े खरीदने की सोच रहे हैं तो खरीदारी का यही मौका है। प्रमुख महानगरों में गैर-जरूरी सामान के खुदरा विक्रेताओं को कारोबार चालू करने की इजाजत मिल गई है, इसलिए आईफोन से लेकर ट्रैक पैंट तक बेचने वाले रिटेलर साल के मध्य में आने वाली सेल महीने भर पहले ही लाकर और भारी छूट देकर ग्राहकों को लुभाने की तैयारी कर रहे हैं।

मिंत्रा अपनी ‘मिड-इयर सेल’ 12 से 16 जून के बीच

एमेजॉन, मिंत्रा और रिलायंस रिटेल की एजियो जैसी प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों ने इस सप्ताह से अपने ऑफर पेश करना शुरू कर दिया है। प्रमुख फैशन एवं परिधान ई-टेलर मिंत्रा (Myntra) अपनी ‘मिड-इयर सेल’ 12 से 16 जून (myntra ‘Mid-Year Sale’ June 12 to 16) के बीच लाएगी, जिसमें उत्पादों पर 40 से 70 फीसदी तक की छूट दी जाएगी। सेल को और आकर्षक बनाने के लिए ऋणदाताओं के साथ मिलकर अतिरिक्त छूट एवं कैशबैक ऑफर मुहैया कराए जाएंगे। एजियो का मिंत्रा से सीधा मुकाबला है और उसकी ‘जाइंट फैशन सेल’ 10 जून तक चलेगी। इसमें कंपनी 50 से 80 फीसदी तक छूट दे रही है।

आईफोन 12 मॉडलों के लिए स्टॉक क्लियरेंस सेल

दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन पहले ही नोटबुक्स जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों और नए आईफोन 12 मॉडलों के लिए स्टॉक क्लियरेंस सेल शुरू कर चुकी है। अन्य वर्षों से इतर आईफोन 12 मिनी और आईफोन 12 जैसे नए आईफोन मॉडलों की बिक्री 9 से 11 फीसदी छूट पर हो रही है। साथ ही कैशबैक ऑफर भी मुहैया कराए जा रहे हैं। आम तौर पर ऐपल स्मार्टफोन के पुराने वर्जन पर इतनी भारी छूट दी जाती है। हैंडसेट उद्योग के सूत्रों ने कहा कि अन्य ब्रांडों के भी ऐसे ही ऑफर जल्द आएंगे।

स्मार्टफोन और नोटबुक्स की रिकॉर्ड बिक्री

संयोग से जनवरी-मार्च तिमाही में स्मार्टफोन और नोटबुक्स की रिकॉर्ड बिक्री हुई, लेकिन कोविड के मामले बढऩे से मार्च के बाद बिक्री प्रभावित हुई है। इससे ज्यादातर खुदरा विक्रेताओं के पास सामान्य से अधिक स्टॉक है। हाल के वर्षों में ऑफलाइन खुदरा विक्रेता भारी छूट देने के मसले पर ऑनलाइन रिटेलरों का विरोध करते रहे हैं। मगर इस साल वे भी मुकाबले के लिए ताल ठोक रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक फैशन एवं परिधान क्षेत्र के प्रमुख ब्रांड अपनी योजना के साथ तैयार हैं। वे आकर्षक ऑफर के अलावा साल के मध्य के सेल सीजन को भी महीने भर पहले यानी जून के मध्य में ही शुरू कर रहे हैं।

लॉकडाउन के कारण पेट्रोल-डीजल की मांग घटी

Check Also

महामारी से पहले की रफ्तार पर लौट आया दवा बाजार

मुंबई.देश का 1.5 लाख करोड़ रुपये के देसी दवा बाजार की स्थिति काफी हद तक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *