गुरुवार , अप्रेल 25 2024 | 02:01:34 PM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / SBI पेंशन सेवा वेबसाइट लॉन्च, पेंशनर्स को ऑनलाइन मिलेंगे कई फायदे
SBI pension service website launched, pensioners will get many benefits online

SBI पेंशन सेवा वेबसाइट लॉन्च, पेंशनर्स को ऑनलाइन मिलेंगे कई फायदे

जयपुर। SBI ने बैंक में पेंशन अकाउंट रखने वाले pensioners (स्टाफ पेंशनर्स से अलग) के लिए एक डेडिकेटेड वेबसाइट SBI पेंशन सेवा लॉन्च की है. इस वेबसाइट पर लॉग इन कर अपनी पेंशन संबंधी डिटेल्स को तुरंत चेक किया जा सकता है. बता दें कि SBI भारत में लगभग 54 लाख पेंशनर्स को सेवाएं देता है. पेंशन प्रोसेसिंग के लिए बैंक ने सेंट्रल गवर्मेंट की एजेन्सीज (डिफेंस, रेलवे, पोस्टल, टेलिकॉम, सिविल), राज्य सरकार के विभागों और विभिन्न स्वायत्त संगठनों से गठजोड़ किया हुआ है. SBI पेंशन सेवा वेबसाइट पर उपलब्ध सर्विसेज इस तरह हैं-

पेंशनर्स ऐसे कर सकते हैं रजिस्टर

SBI में पेंशन अकाउंट रखने वाले पेंशनर्स को SBI पेंशन सेवा वेबसाइट का लाभ लेने के लिए खुद को पहले रजिस्टर करना होगा. इसके लिए https://www.pensionseva.sbi/ पर जाना होगा. उसके बाद… टॉप पर दिए रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक करें. मिनिमम 5 कैरेक्टर वाली यूजर आईडी क्रिएट करें. अपना पेंशन अकाउंट नंबर डालें. जन्मतिथि डालें. पेंशन का भुगतान करने वाली बैंक ब्रांच का ब्रांच कोड डालें. ब्रांच में रजिस्टर अपनी ईमेल आईडी डालें. नया पासवर्ड डालकर उसे कन्फर्म करें.

pensioners की रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर एक मेल

2 प्रोफाइल प्रश्न चुनकर उसका जवाब दें और भविष्य में रेफरेंस के लिए सेव करें. रजिस्ट्रेशन होने के बाद pensioners की रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर एक मेल भेजा जाएगा. इसमें अकाउंट एक्टिवेशन के लिए एक लिंक रहेगा. अकाउंट एक्टिव हो जाने पर pensioners रजिस्टर्ड आईडी व पासवर्ड से वेबसाइट पर लॉग इन कर सकता है. ध्यान रहे कि लॉग इन के लगातार 3 असफल प्रयासों के बाद अकाउंट अपने आप लॉक हो जाएगा.

Check Also

बिगब्लोक बिल्डिंग एलिमेन्ट्स महाराष्ट्र के वाडा में 625 किलोवोट रूफटॉप सोलर पावर प्रोजेक्ट लगाएगी

इस पहल के लिए करीब रू. 2.5 करोड का निवेश करेगी, भविष्य में सभी प्लान्ट्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *