रविवार , जून 20 2021 | 10:09:21 PM
Home / कृषि-जिंस / खरगोश पालन का शुरू करें बिजनेस, हर साल कमाएं लाखों रुपए
Start business of rabbit farming, earn millions of rupees every year

खरगोश पालन का शुरू करें बिजनेस, हर साल कमाएं लाखों रुपए

जयपुर। एक बार फिर देशभर में कोरोना वायरस (Corona virus) की चैन विकराल रूप ले चुकी है. अब दिन पर दिन कोरोना वायरस (Corona virus) से संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़ रहा है। ऐसे में लोगों को सबसे ज्यादा चिंता अपने रोजगार को लेकर हो रही है, क्योंकि देश में एक बार फिर लॉकडाउन (Lockdown) लगाने की स्थिति बन चुकी है। अगर आप भी इस चिंता से जूझ रहे हैं, तो हम आपके लिए एक नया बिजनेस आइडिया (New Business Idea) लेकर आए हैं, जिससे आप बेहतर कमाई कर पाएंगे।

बेहतर बिजनेस आइडिया

जी हां, अगर अगर आपको जानवरों से प्यार है और आप उनकी देखभाल करना पसंद करते हैं, तो यह आपके लिए एक बेहतर बिजनेस आइडिया (New Business Idea)  साबित हो सकता है. कई लोगों को खरगोश बहुत पसंद होते हैं। अगर आप भी इन लोगों में शमिल हैं।

सालाना लाखों रुपए कमा सकते

तो आप रेबिट फार्मिंग यानी खरगोश पालन (Rabbit Farming) से सालाना लाखों रुपए कमा सकते हैं. यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसे बहुत कम पैसों में शुरू किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि खरगोश पालन का बिजनेस (Rabbit Farming Business) किस तरह शुरू कर सकते हैं।

खरगोश पालन में लागत की जरूरत

खरगोश पालन का बिजनेस (Rabbit Farming Business) के लिए लगभग 4 लाख रुपए की आवश्यकता होगी. इस बिजनेस में 4 लाख रुपए लगा कर सालभर में दोगुना पैसा कमा सकते हैं। बता दें कि खरगोश (Rabbit) के बालों से जो ऊन बनती है, उसके लिए रेबिट फार्मिंग (Rabbit Farming) की जाती है। रेबिट फार्मिंग में यूनिट के हिसाब से खरगोशों (Rabbit) को पाला जाता है. एक यूनिट में तीन नर खरगोश (Rabbit) होते हैं और बाकी 7 मादा खरगोश होते हैं।

खरगोश पालन से कैसे करें कमाई?

साल में एक मादा खरगोश (Rabbit) लगभग 7 बार बच्चे देती है. अगर वह औसतन 5 बच्चों को भी जन्म देती है, तो इस तरह साल में 7 मादा खरगोश लगभग 245 बच्चे देंगी। इस तरह खरगोश के बच्चों का एक बैच लगभग 2 लाख रुपए की कमाई करा सकता है. बता दें कि इन्हें फार्म ब्रीडिंग और ऊन बिजनेस के लिए खरीदा जाता है। अगर आप इन दोनों चीजों के लिए खरगोश पालन (Rabbit Farming)  कर रहे हैं, तो आप इस बिजनेस से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

खरगोश पालन से कितना होगा मुनाफा?

आप साल में इस बिजनेस में खरगोश (Rabbit) के बच्चों को बेचकर लगभग  10 लाख रुपए कमा सकते हैं। आपको 2 से 3 लाख रुपए चारे और रखरखाव पर खर्च करने होंगे। इस तरह सालाना लगभग 7 से 8 लाख रुपए तक का मुनाफा हो सकता है। बता दें कि खरगोश पालन (Rabbit Farming) में अधिक मेहनत नीहं करनी पड़ती है। आप खरगोश के पिंजरों की साफ-सफाई और खाना खिलाने के लिए एक सहायक रख सकते हैं।

Small Business Ideas: घर से शुरू करें मुनाफे के ये 3 Business, मात्र 10 हज़ार रुपये में होंगे शुरू

Check Also

Food processing promotion

खाद्य प्रसंस्करण को प्रोत्साहन

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र (Food processing sector) के लिए बहुप्रतीक्षित उत्पादन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *