बुधवार, मई 15 2024 | 11:12:50 PM
Breaking News
Home / रीजनल / समग्र विकास के लिए राज्य सरकार संकल्पबद्ध – सार्वजनिक निर्माण मंत्री

समग्र विकास के लिए राज्य सरकार संकल्पबद्ध – सार्वजनिक निर्माण मंत्री

जयपुर। सार्वजनिक निर्माण मंत्री भजनलाल जाटव ने लोक सुविधाओं के विकास एवं विस्तार से जुड़ी गतिविधियों में तेजी लाए जाने के निर्देश दिए और कहा कि सभी प्रकार के लोकोपयोगी कार्यों में गुणवत्ता और समयबद्धता का पूरा-पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए।

सार्वजनिक निर्माण मंत्री ने बुधवार शाम जोधपुर पीडब्ल्यूडी कार्यालय के सभागार में विभागीय गतिविधियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को यह निर्देश दिए। विशेषकर विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत स्वीकृत सड़कों एवं सार्वजनिक निर्माण के निर्माणाधीन कार्यों की समीक्षा की। बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग, आरयूआईडीपी, आरएसआरडीसी आदि के अधिकारी एवं अभियंता उपस्थित रहे।

पारस्परिक समन्वय को सुदृढ़ बनाएं—

श्री जाटव ने राजकीय गतिविधियों व विकास कार्यों में सभी विभागों के मध्य परस्पर समन्वय को महत्त्वपूर्ण बताया और सार्वजनिक निर्माण विभाग, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग व आरयूआईडीपी सहित प्रशासनिक अधिकारियों के साथ समन्वय समिति बनाने के निर्देश दिए। ताकि सभी संबंधित विभाग मिलकर विकास कार्यों को अच्छी तरह पूर्ण कर सकें।

अभियन्ताओं से सुझाव लिए, समस्याएं सुनी—

सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री जाटव ने विभागीय अभियन्ताओं से बातचीत करते हुए उनके सुझाव लिए और उनकी समस्याएं सुनी तथा यथोचित समाधान का आश्वासन दिया।

कार्य को दें गति—

उन्होंने विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे अपनी कार्यशैली को और अधिक बेहतर बनाते हुए यह प्रयास करें कि वर्क ऑर्डर, एनआईटी आदि कोई गतिविधि लंबित नहीं रहे और सरकार की मंशा के अनुसार इनसे संबंधित योजनाओं एवं विकास कार्यों का लाभ आमजन को समय पर एवं पूर्ण गुणवत्ता के साथ प्राप्त हो जिससे विकास का बेहतर स्वरूप सामने आए।

प्रगति की समीक्षा की—

सार्वजनिक निर्माण मंत्री जी ने जोधपुर जिले में विभिन्न निर्माणाधीन कार्यों की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की और कहा कि स्वीकृतिशुदा कार्यों की रफ्तार बढ़ाएं। जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बजट घोषणाओं अंतर्गत विभिन्न निर्माणाधीन कार्यों की पूर्णता पर ध्यान दें। शिलान्यास एवं लोकार्पण के लिए उपयुक्त कार्यों की पूर्णता 25 सितम्बर से पहले तक अच्छी तरह सुनिश्चित करें। इसके साथ ही गुणवत्ता पर पूरा-पूरा ध्यान देने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के समग्र विकास के लिए पूरी-पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर विभिन्न योजनाओं, निर्णय एवं बजट घोषणाओं द्वारा राज्य के उत्तरोत्तर तीव्रगामी विकास की दिशा में भरसक प्रयास किए जा रहे हैं। सड़कों के क्षेत्र में भी राजस्थान मॉडल स्टेट के रूप में उभर कर आ रहा है, इसके लिए कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित करवाने को सर्वाेच्च प्राथमिकता दी जानी चाहिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप जिले के विकास के लिए कार्य करने के निर्देश दिए।

जाटव ने अधूरी सड़कों को पूर्ण करने व विभिन्न निर्माणाधीन कार्यों की समीक्षा कर उन्हें समयबद्ध रूप से पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को विभिन्न निर्माण कार्यों के कार्यादेश जारी होते ही कार्यों को शीघ्रता से शुरू करवाने और नियत समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए।

बैठक में महापौर (उत्तर) कुन्ती देवड़ा परिहार, नरेश जोशी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (द्वितीय) संजय कुमार वासु सहित पीडब्ल्यूडी, आरएसआरडीसी, आरयूआईडीपी के संबंधित अधिकारी व अभियंता उपस्थित रहे।

Check Also

13th edition of GITB Expo to be organized at JECC till 7th May

जेईसीसी में 7 मई तक जीआईटीबी एक्सपो के 13वें संस्करण का आयोजन

50 से अधिक देशों के लगभग 250 एफटीओ और बड़ी संख्या में भारतीय विक्रेताओं के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *