बुधवार, मई 15 2024 | 07:39:35 PM
Breaking News
Home / रीजनल / नए कनेक्शन जारी करने के साथ ही जले व खराब ट्रांसफार्मरों को बदलने के कार्य में तेजी

नए कनेक्शन जारी करने के साथ ही जले व खराब ट्रांसफार्मरों को बदलने के कार्य में तेजी

डिस्काॅम में ट्रांसफार्मरों की आपूर्ति में सुधार

जयपुर। डिस्काॅम प्रबन्धन की राजस्थान ट्रांसफार्मर मेन्यूफेेक्चर्स एसोशिएसन के प्रतिनिधियों से वार्ता के बाद ट्रांसफार्मरों की आपूर्ति में सुधार हुआ है, जिससे फील्ड में जले व खराब हुए ट्रांसफार्मरों को प्राथमिकता से बदलने की कार्यवाही की जा रही है। इसके साथ ही नए कनेक्शन जारी करने का कार्य भी किया जा रहा है। राजस्थान ट्रांसफार्मर मेन्यूफेेक्चर्स एसोशिएसन द्वारा गत एक सप्ताह में तीनों डिस्काॅम को 2664 सिंगल फेज व थ्री फेज के ट्रांसफार्मरों की सप्लाई की है। इनका उपयोग जले व खराब ट्रांसफार्मर को बदलने में किया जा रहा है।

राजस्थान डिस्काॅम के अध्यक्ष श्री भास्कर ए. सावंत ने बताया कि 6 सितम्बर को आयोजित बैठक में राजस्थान ट्रांसफार्मर मेन्यूफेेक्चर्स एसोशिएसन के प्रतिनिधियों ने आश्वस्त किया था कि गारन्टी पीरीयड में रिपेयरिंग वाले व नए ट्रांसफार्मर की सप्लाई में शीघ्र ही तेजी लाएगें और इसके अनुसार राजस्थान ट्रांसफार्मर मेन्यूफेेक्चर्स एसोशिएसन द्वारा पूरा सहयोग किया जा रहा है। इसके साथ ही डिस्काॅम द्वारा ट्रांसफार्मर सप्लाई करने वाली कम्पनियों को किए जा रहे भुगतान की स्थिति में पहले से काफी सुधार हुआ है और डिस्काॅम द्वारा यह प्रयास किया जा रहा है कि सभी ट्रांसफार्मर सप्लाई करने वाली कम्पनियों को 31 अगस्त, 2023 तक की बकाया राशि का भुगतान कर दिया जाए।

डिस्काॅम अध्यक्ष श्री सावंत ने बताया कि 2021-22 से अब तक तीनों डिस्काॅम में सिंगल फेज व थ्री फेज के लगभग 4 लाख ट्रांसफार्मर खरीदें हैं। इसके साथ ही सिंगल व थ्री फेज के जले व खराब ट्रांसफार्मरों को
बदलने का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। माह अप्रेल, 2023 से 10 सितम्बर, 2023 तक 102309 जले व खराब ट्रांसफार्मरों को बदल दिया गया है, जोकि अपने आप में एक रिकार्ड है। उन्होंने बताया कि उपभोक्ताओं द्वारा निर्धारित लोड से अधिक का उपयोग करने के कारण लोड का दबाव बढने से पिछले कुछ समय से ट्रांसफार्मर जलने की दर में बढोतरी हुई है।

डिस्काॅम की बिजली उपभोक्ताओं से अपील है कि वर्तमान समय में बिजली की लगातार बढ रही डिमाण्ड के मध्यनजर बिजली के उपभोग को नियंत्रित कर डिस्काॅम का सहयोग करें। इससे प्रदेश के कृषि व घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को सुचारु विद्युत आपूर्ति करने में डिस्काॅम को मदद मिलेगी।

Check Also

13th edition of GITB Expo to be organized at JECC till 7th May

जेईसीसी में 7 मई तक जीआईटीबी एक्सपो के 13वें संस्करण का आयोजन

50 से अधिक देशों के लगभग 250 एफटीओ और बड़ी संख्या में भारतीय विक्रेताओं के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *