गुरुवार , अप्रेल 25 2024 | 04:52:17 AM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / समर स्किनकेयर रूटीन : गर्मियों को मात देकर कैसे पाएं सेहतमंद दमकती त्‍वचा
Summer Skincare Routine: How To Beat The Summer And Get Healthy Glowing Skin

समर स्किनकेयर रूटीन : गर्मियों को मात देकर कैसे पाएं सेहतमंद दमकती त्‍वचा

डॉ गीतिका मित्‍तल गुप्‍ता, स्किन एक्‍सपर्ट और कॉस्‍मेटोलॉजिस्‍ट

Jaipur. तेज पराबैंगनी (यूवी) किरणों ज्‍यादा तापमान और उमस के कारण गर्मी का मौसम विशेष रूप से त्‍वचा के लिये कठोर हो सकता है। धूप में ज्‍यादा देर तक रहने से त्‍वचा को क्षति समय से पहले एजिंग और कैंसर भी हो सकता है। इसलिये इस मौसम में कम से कम 30 एसपीएफ वाला सनस्‍क्रीन लगाकर सुरक्षात्‍मक कपड़े पहनकर और एसपीएफ गुणों वाली चीजें जैसे कि बादाम खाकर अपनी त्‍वचा की अतिरिक्‍त देखभाल करना जरूरी है। बादाम खाना आपकी त्‍वचा को भीतर से मदद देने और आपके द्वारा पहले से किये जा रहे कामों को सहयोग देने का एक तरीका हो सकता है जैसे कि सनस्‍क्रीन लगानाए ताकि आपकी त्‍वचा यूवीबी किरणों से सुरक्षित रहे।

रोजाना बादाम खाने से यूवीबी प्रकाश के लिये त्‍वचा की प्रतिरोधकता भी बढ़ सकती है। अपने ब्‍यूटी रेजिम के तहत रोजाना बादाम खाने की आदत डालें! चाहे आप घर पर हों काम कर रहे हों या यात्राए बादाम कभी भी खा सकते हैं। इसके साथ ही खूब पानी पीकर हाइड्रेटेड भी रहें। एक्‍सफोलियेटिंग और हाइड्रेटिंग करने वाले सौम्‍य स्किनकेयर प्रोडक्‍ट्स के इस्‍तेमाल की सलाह भी दी जाती है ताकि आपकी त्‍वचा को राहत और पोषण मिले। यह सावधानियाँ रखकर आप अपनी त्‍वचा की सेहत से समझौता किये बिना गर्मी के मौसम का मजा ले सकती हैं। हम स्किनकेयर के 3 मौलिक उपाय बता रहे हैं जोकि गर्मी में स्‍वस्‍थ और चमकदार त्‍वचा बनाये रखने में मदद कर सकते हैं |

रोजाना सनस्‍क्रीन लगाएं

गर्मी के दौरान अपनी त्‍वचा के लिये आपके द्वारा किया जा सकने वाला सबसे महत्‍वपूर्ण काम है उसे धूप से बचाना। यूवी किरणें त्‍वचा की गहरी परतों तक पहुँचती हैं जिससे सनस्‍पॉट्स पिगमेंटेशन और समय से पहले एजिंग होने लगती है। इसलिये अपनी त्‍वचा को हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाना जरूरी है। एसपीएफ के रोजाना इस्‍तेमाल से आपकी त्‍वचा की सेहत और दिखावट धूप में जलने से सुरक्षित रह सकती है। और सूरज की हानिकारक किरणों को रोकने का एक आसान तरीका है कम से कम 30 एसपीएफ वाला सनस्‍क्रीन लगाना और यह काम हर 2.3 घंटे में दोहराना। बादाम खाना आपकी त्‍वचा को भीतर से मदद देने और आपके द्वारा पहले से किये जा रहे कामों को सहयोग देने का एक तरीका हो सकता है जैसे कि सनस्‍क्रीन लगाना ताकि आपकी त्‍वचा यूवीबी किरणों से सुरक्षित रहे। रोजाना बादाम खाने से यूवीबी प्रकाश के लिये त्‍वचा की प्रतिरोधकता भी बढ़ सकती है। अपने डाइट रुटिन में रोजाना एक मुट्ठी ;लगभग 23 बादाम और साथ ही फल तथा सब्जियाँ लेने से पराबैंगनी किरणों के लिये आपकी त्‍वचा की प्रतिरोधकता बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

गंदगी से छुटकारे के लिये सफाई और एक्‍सफोलियेट करें

हर रोज खासकर गर्मियों में, आपकी त्‍वचा गंदगी, तेल बैक्‍टीरिया और प्रदूषण का सामना करती है इसलिये अपने चेहरे को दिन में दो बार धोने और हर हफ्ते दो से तीन बार प्राकृतिक स्‍क्रब्‍स से एक्‍सफोलियेट करने से आपकी त्‍वचा में गंदगी और पिम्‍पल नहीं रहेंगे। त्‍वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने के लिये एक सौम्‍य एक्‍सफोलियेटिंग स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करें और चमकदार तथा तरोताजा दिखने में अपनी त्‍वचा की मदद करें। एक्‍सफोलियेटर के तौर पर आप बादाम का इस्‍तेमाल कर सकती हैंए क्‍योंकि वे आपकी त्‍वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने और नई कोशिकाएं बनाने में मदद करती हैं। बादाम त्‍वचा को सुखाए बिना छिद्रों के भीतर से गंदगी निकालने में मदद कर सकती हैं।

अपनी त्‍वचा को विटामिन ई की ताकत दें

विटामिन ई को हर मौसम में त्‍वचा की स्थितियों पर कई फायदों के लिये जाना जाता है। विटामिन ई की खुराक नसों को मजबूत बनाती है और त्‍वचा को भीतर से पोषित करने में सहायक होती है। अच्‍छी बात यह है कि आपको अतिरिक्‍त विटामिन ई के लिये अपनी डाइट में पूरक नहीं चाहिये। बादाम में स्‍वास्‍थ्‍यकर वसा और विटामिन ई (अल्‍फा.टोकोफोरॉल) होता है जिनमें एंटी.एजिंग के गुण होते हैं जोकि त्‍वचा की सेहत को फायदा दे सकते हैं। अपने ब्‍यूटी रेजिम के तहत रोजाना बादाम खाने की आदत डालें! चाहे आप घर पर हों काम कर रहे हों या यात्रा बादाम कभी भी खा सकते हैं। याद रखिये गर्मियों के दौरान स्‍वस्‍थ और चमकदार त्‍वचा के लिये उसे धूप से बचाना और अंदर से नरिश रखना महत्‍वपूर्ण है। स्किनकेयर के यह मौलिक उपाय अपनाकर आप गर्मी को मात दे सकती हैं और इस पूरे मौसम में स्‍वस्‍थए खूबसूरत त्‍वचा का मजा ले सकती हैं।

Check Also

एसआई-यूके इंडिया युनिवर्सिटी फेयर पहुंचा जयपुर

एक दिवसीय मेला 80 से अधिक युनिवर्सिटियों को एक छत के नीचे लाएगा जयपुर : …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *