गुरुवार , अप्रेल 25 2024 | 03:25:01 PM
Breaking News
Home / मनोरंजन / देश में बॉक्स ऑफिस पर तेलुगू सिनेमा का जलवा

देश में बॉक्स ऑफिस पर तेलुगू सिनेमा का जलवा

पुणे.तेलुगू सिनेमा महामारी से तेजी से उबरने में सफल रहा है और उसने देसी बॉक्स ऑफिस पर किसी भी दूसरी भाषा के सिनेमा से बेहतर कारोबार किया है। अल्लू अर्जुन अभिनीत पुष्पा (तेलुगू) वर्ष 2020 और 2021 में तान्हाजी (हिंदी) के बाद दूसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म रही है। ऑरमैक्स बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट के मुताबिक 2020 और 2021 में बॉक्स-ऑफिस कमाई में तेलुगू सिनेमा की हिस्सेदारी बढ़कर 29 फीसदी हो गई है, जो हिंदी की 27 फीसदी और तमिल सिनेमा की 17 फीसदी हिस्सेदारी से अधिक है। इस रिपोर्ट को केवल बिज़नेस स्टैंडर्ड के साथ साझा किया गया है।

घरेलू बॉक्स ऑफिस में चार दक्षिण भारतीय भाषाओं- तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ का योगदान 2020-21 में बढ़कर 59 फीसदी हो गया, जो 2019 में 36 फीसदी था। वहीं हिंदी की हिस्सेदारी 44 फीसदी से घटकर महज 27 फीसदी पर आ गई।

कोविड-19 महामारी के दौरान सिनेमाघर लंबे समय तक बंद रहे, इसलिए कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। किसी फिल्म की कमाई में दो-तिहाई हिस्सा बॉक्स-ऑफिस से आता है। वर्ष 2020 और 2021 की कुल बॉक्स ऑफिस कमाई महज 5,757 करोड़ रुपये रही, जो अकेले वर्ष 2019 में ही 11,000 करोड़ रुपये रही थी। मुंबई स्थित ऑरमैक्स मीडिया उन कुछेक कंपनियों में शामिल है, जो सामग्री और कारोबारी लिहाज से मनोरंजन कारोबार का विश्लेषण करती हैं। इसकी सालाना बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट निर्माताओं, वितरकों, प्रदर्शकों और कारोबार विश्लेषकों जैसे उद्योग से सूत्रों से प्राप्त अनुमानों का इस्तेमाल कर तैयार की गई है। ये आंकड़े अनुमान हैं, जो हिंदी, हॉलीवुड, तेलुगू और तमिल फिल्मों के वास्तविक आंकड़ों से 5 फीसदी कम या अधिक हो सकते हैं। अन्य फिल्मों के आंकड़ों में अंतर 10 फीसदी तक रह सकता है।

ऑरमैक्स मीडिया के सीईओ शैलेश कपूर ने कहा, ‘बॉक्स ऑफिस की सबसे बड़ी भाषा हिंदी के बजाय तेलुगू रही, यह चौंकाने वाली बात है।’ विश्लेषकों का कहना है कि इसकी वजहों का पता लगाना मुश्किल नहीं है। पहला, हिंदी अन्य किसी भाषा की तुलना में करीब 8 से 10 गुना अधिक लोगों द्वारा बोली और देखी जाती है। इसलिए हिंदी फिल्म प्रदर्शित करने के लिए कई राज्यों में सिनेमाघर खुले होना जरूरी हैं, जबकि तेलुगू या तमिल को केवल एक या दो राज्यों के खुले होने की ही जरूरत होती है। इस वजह से महामारी के दौरान हिंदी फिल्मों को रिलीज करना लगभग नामुमकिन हो गया क्योंकि एक समय सभी राज्यों में लॉकडाउन था।

Check Also

सिमरन चौधरी के “आ ग्या नी”

राष्ट्रीय: प्रसिद्ध गायिका-गीतकार और ‘वॉयस ऑफ पंजाब’ की विजेता सिमरन चौधरी अपने अगले ईपी “फोकिन रानी” …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *