बुधवार, जून 26 2024 | 04:28:57 AM
Breaking News
Home / रीजनल / राज्य में मतदाता सूची का होगा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण, बीएलओ घर-घर करेंगे सर्वे
Young voters who have completed 18 years of age by October 1, 2023 will also be able to vote in the upcoming assembly elections

राज्य में मतदाता सूची का होगा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण, बीएलओ घर-घर करेंगे सर्वे

जयपुर। प्रदेश में वर्ष 2023 के अंत में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के निर्देश दिए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने या संशोधन संबंधी कार्यों के लिए क्षेत्र के बीएलओ 25 मई से 23 जून 2023 तक घर-घर सर्वे करेंगे और सभी पात्र व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जाना सुनिश्चित करेंगे।

अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन 4 अक्टूबर को

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अंतिम मतदाता सूची 4 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित की जाएगी। इससे पूर्व 24 जून से 24 जुलाई तक एक महीने में मतदान केंद्रों का सुव्यवस्थीकरण, मतदाता सूची एवं वोटर आईडी से विसंगतियों को हटाना, वोटर आईडी में धुंधली या खराब क्वालिटी की फोटो की बजाय अच्छी क्वालिटी की फोटो लगाना, मतदान केंद्रों के पुनर्गठन के पश्चात नए मतदान केंद्रों की स्वीकृति जैसे महत्वपूर्ण कार्य किए जाएंगे। पूरक एवं एकीकृत प्रारूप मतदाता सूची की तैयारी 25 जुलाई से 31 जुलाई तक की जाएगी।
गुप्ता ने बताया कि प्रारूप मतदाता सूची 2 अगस्त 2023 को प्रकाशित की जाएगी। इसमें दावे एवं आपत्तियां 2 अगस्त से 31 अगस्त तक प्राप्त की जाएंगी। मतदान केंद्रों पर 12 एवं 13 अगस्त तथा 26 एवं 27 अगस्त को विशेष अभियान चलाया जाएगा। प्राप्त दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण 22 सितंबर 2023 तक किया जाएगा। इसी क्रम में गुप्ता ने बताया कि 29 सितंबर, 2023 तक हेल्थ पैरामीटरों की जांच एवं मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के लिए आयोग की अनुमति लेकर डेटाबेस को अद्यतन करना एवं पूरक मतदाता सूची का मुद्रण किया जाएगा।
उन्होंने सभी प्रदेशवासियों से अपील करते हुए कहा है कि इस विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में सभी पात्र मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में जरूर जुड़वाएं, 17 वर्ष या इससे अधिक उम्र के युवा भी मतदाता सूची में अपना पंजीकरण करवाएं।

Check Also

द हैबिटैट्स ट्रस्ट ने जयपुर से मल्टी-सिटी सिंपोज़ियम सीरीज़ शुरू की

जयपुर: गैरलाभकारी संगठन, द हैबिटैट्स ट्रस्ट, जो भारत के प्राकृतिक आवास और स्थानीय प्रजातियों की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *