गुरुवार , अक्टूबर 22 2020 | 08:12:26 PM
Breaking News
Home / राजकाज / केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफाः एलटीसी के बदले सरकार देगी ‘कैश’
Big gift to central employees: Government will give 'cash' in lieu of LTC

केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफाः एलटीसी के बदले सरकार देगी ‘कैश’

नई दिल्ली। दिवाली-दशहरे से पहले केंद्र सरकार (central Government) ने सरकारी कर्मचारियों (central employees) को बड़ा तोहफा दिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने (Finance Minister Nirmala Sitharaman) संवाददाता सम्मेलन में कहा कि महामारी (Corona Pandemic) से अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है। अर्थव्यवस्था में मांग बढ़ाने के लिए दो प्रस्ताव पेश किए हैं। पहला ‘एलटीसी कैश वाउचर स्कीम’ और दूसरा ‘स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम’ (Special Festival Advance Scheme) है। स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम (Special Festival Advance Scheme) के तहत सरकारी कर्मचारियों को 10,000 रुपये फेस्टिवल एडवांस देगी। साथ ही कर्मचारियों को एलटीसी में टिकट किराये का भुगतान नकद में किया जाएगा।

एलटीए का होगा कैश भुगतान

वित्त मंत्री (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने कहा कि एलटीसी नकद वाउचर योजना और विशेष त्योहार अग्रिम योजना शुरू की जाएगी। मांग को प्रोत्साहन के लिए एलटीए खर्च के लिए अग्रिम में राशि दी जाएगी। एलटीसी के लिए नकद पर सरकार का खर्च 5,675 करोड़ रुपये बैठेगा। सार्वजनिक उपक्रमों और बैंकों को 1,900 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इसके साथ ही सरकारी कर्मचारियों को 10,000 रुपये फेस्टिवल एडवांस के तौर पर दिये जाएंगे। ताकि त्योहारों के समय सरकारी कर्मचारियों के पास खरीदारी के लिए पैसा हो।

मांग को बढ़ाने की दिशा में एलान

सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने कहा कि मांग को बढ़ाने की दिशा में खर्च के लिए अग्रिम में राशि दी जाएगी। उन्होंने कहा कि एलटीसी कैश वाउचर योजना और स्पेशल फेस्टिवल एडवांस योजना शुरू की जाएगी। एलटीसी व त्योहारों के लिए एडवांस से 36,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त उपभोक्ता मांग पैदा होगी। वहीं राज्यों को अतिरिक्त पूंजीगत व्यय से 37,000 करोड़ रुपये की उपभोक्ता मांग पैदा होगी। इस तरह कुल 73,000 करोड़ रुपये की उपभोक्ता मांग पैदा होगी। वित्त मंत्री ने कहा कि अगर निजी क्षेत्र ने भी अपने कर्मचारियों को राहत दी, तो अर्थव्यवस्था में कुल मांग एक लाख करोड़ रुपये के पार हो सकती है।

गाड़ी खरीदने की प्‍लानिंग कर रहे हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर

Check Also

Preparing to approve China's investment in startup companies

स्टार्टअप कंपनियों में चीन के निवेश को मंजूरी की तैयारी

नई दिल्ली। केंद्र सरकार (Central Government) चीन के निवेशकों (China’s investment) से जुड़े कई स्टार्टअप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *