मंगलवार , दिसम्बर 01 2020 | 05:51:49 PM
Home / बाजार / धनतेरस पर रोशन हुआ सोने-चांदी का बाजार, सिक्कों की बिक्री बढ़ी
Gold and silver market illuminated on Dhanteras, sales of coins increased

धनतेरस पर रोशन हुआ सोने-चांदी का बाजार, सिक्कों की बिक्री बढ़ी

जयपुर। दिवाली से पहले धनतेरस (Dhanteras) में शुक्रवार को सोने और चांदी की बिक्री में तेजी आई है. कोविड-19 महामारी (Covid-19 pandemic) के चलते वित्तीय संकट तथा सोना महंगा होने की वजह से इस दौरान बाजार में सिक्कों और हल्के आभूषणों की मांग ज्यादा दिख रही है. कारोबारियों ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण (Corona VIrus Infection) के डर से ज्यादातर ग्राहकों ने एडवांस बुकिंग करा ली थी और शुक्रवार को धनतेरस (Dhanteras) के शुभ दिन पर उन्होंने अपना ऑर्डर लिया है, तनिष्क और मेलोर्रा जैसे ऑनलाइन ब्रांडों के जरिए भी लोग सुरक्षित खरीदारी कर रहे हैं.

 स्टील के बर्तन भी खरीद रहे

जो लोग इन कीमती धातुओं नहीं खरीद सकते, वे त्योहार के मौके पर स्टील के बर्तन खरीद रहे हैं. गौरतलब है कि धनतेरस सोना, चांदी और बर्तन जैसे सामान खरीदने के लिए एक शुभ दिन माना जाता है. यह त्योहार बड़े पैमाने पर उत्तर और पश्चिम भारत में मनाया जाता है.

क्या है सोने का रेट

इंडिया बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन (India Bullion Jewelers Association) के अनुसार शुक्रवार को 10 ग्राम 24 कैरेट गोल्ड की कीमत 50,950 रुपये है. पिछले साल धनतेरस पर सोने की कीमत 38,096 रुपये प्रति 10 ग्राम थी. ऑल इंडिया जेम्स ऐंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल के चेयरमैन अनंत पद्मनाभन ने कहा, ‘हम सुबह से लोगों की आवाजाही देख रहे हैं. हालांकि, शुक्रवार को वर्किंग डे होने शाम तक बिक्री में तेजी आने की उम्मीद है.

ऑनलाइन बिक्री प्लेटफॉर्म के जरिए गोल्ड-सिल्वर के सिक्कों की अधिक मांग

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (World Gold Council) के प्रबंध निदेशक (भारत) सोमसुंदरम पी आर ने कहा कि गुरुवार शाम से मिलीजुली प्रतिक्रियाएं हैं, लेकिन आज माहौल काफी बेहतर है. सोमसुंदरम ने बताया कि कोविड-19 महामारी (Covid 19 pandemic) के चलते उपभोक्ताओं के व्यवहार में भारी बदलाव आया है और इस बार ऑनलाइन बिक्री प्लेटफॉर्म के जरिए गोल्ड-सिल्वर के सिक्कों और बार की अधिक मांग है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) और सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign gold bond) उपलब्ध होने के साथ निवेश पर खर्च अधिक होने की उम्मीद है.

अगस्त में 12.66 प्रतिशत घटा निर्यात, Gold का आयात उछला

Check Also

RBI sets world record on Twitter, number of followers crosses 10 lakh

RBI ने Twitter पर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, फालोअर्स की संख्या 10 लाख के पार

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) (RBI) के ट्विटर (Twitter) पर ‘फालोअर्स’ की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *