बुधवार , अगस्त 04 2021 | 11:43:01 AM
Home / मनोरंजन / किस मार्केट में किस रेडियो FM ने जमाई अपनी धाक, पढ़ें यहां
In which market, which radio FM made its debut, read here

किस मार्केट में किस रेडियो FM ने जमाई अपनी धाक, पढ़ें यहां

जयपुर। देश के चार बड़े शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु के लिए 37 से 40वें हफ्ते (06 सितंबर-03 अक्टूबर) के बीच की ‘रेडियो ऑडियंस मीजरमेंट’ (Radio audience measurement) (RAM) रेटिंग्स जारी हो गई हैं। इन रेटिंग्स के अनुसार, मुंबई और दिल्ली के मार्केट में ‘फीवर एफएम’ (Fever FM) का दबदबा बना रहा है, जबकि बेंगलुरु में ‘रेडियो सिटी’ (Radio City) और कोलकाता में ‘रेडियो मिर्ची’ (Radio Mirchi)  का वर्चस्व रहा है।

मुंबई :  ‘फीवर एफएम’ का मार्केट शेयर सबसे ज्यादा 16.6 प्रतिशत

मुंबई में 12 साल से ऊपर आयुवर्ग के 12.2 मिलियन श्रोताओं में ‘फीवर एफएम’ (Fever FM) का मार्केट शेयर सबसे ज्यादा 16.6 प्रतिशत रहा है। श्रोताओं की हिस्सेदारी में ‘रेडियो सिटी’ (Radio City) 13.7 प्रतिशत शेयर के साथ दूसरे स्थान पर रहा। 13.5 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ‘रेडियो मिर्ची’ (Radio Mirchi) इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक यहां रेडियो (Radio) सबसे ज्यादा सुना गया।

दिल्ली : फीवर एफएम इस लिस्ट में पहले नंबर पर

दिल्ली के मार्केट की बात करें तो 12 साल से ऊपर आयुवर्ग के 16.5 मिलियन श्रोताओं में 21.9 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ‘फीवर एफएम’ (Fever FM) इस लिस्ट में पहले नंबर पर रहा है। दिल्ली के मार्केट में 12.4 प्रतिशत शेयर के साथ ‘रेड एफएम’ (RED FM) दूसरे नंबर पर और 12.3 प्रतिशत शेयर के साथ ‘रेडियो सिटी’ (Radio City) तीसरे नंबर पर रहा है। यहां श्रोताओं की संख्या सबसे ज्यादा सुबह 9:00 बजे से 10:00 बजे के बीच रही।

बेंगलुरु : 25.9 प्रतिशत Radio City

वहीं, बेंगलुरु के 5.3 मिलियन श्रोताओं में 25.9 प्रतिशत लोगों ने ‘रेडियो सिटी’ (Radio City) को सुना और यह इस लिस्ट में टॉप पर रहा। ‘बिग एफएम’ (Big FM) 23.4 प्रतिशत के साथ दूसरे और ‘फीवर एफएम’ (Fever FM) 15.2 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर रहा। यहां सुबह सात से आठ बजे के बीच श्रोताओं की संख्या सबसे ज्यादा थी।

कोलकाता : 28.5 प्रतिशत श्रोताओं ने Radio Mirchi सुना

अब कोलकाता के मार्केट को देखें तो यहां एफएम सुनने वाले 9.1 मिलियन श्रोताओं में से 28.5 प्रतिशत श्रोताओं ने ‘रेडियो मिर्ची’ (Radio Mirchi) को सुना और यह लिस्ट में टॉप पर रहा। 27.5 प्रतिशत श्रोताओं के साथ ‘बिग एफएम’ (BIG FM) इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है, जबकि ‘रेड एफएम’ (RED FM) इस लिस्ट में 16 प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर है। सुबह 7:00 बजे से 8:00 बजे के बीच श्रोताओं की संख्या यहां सबसे ज्यादा रही है। इस अवधि में मुंबई और कोलकाता में लोगों ने सबसे ज्यादा रेडियो सुना। इस दौरान सभी मार्केट्स में घर से बाहर रेडियो FM (Radio FM) सुनने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

अब दिल्ली, मुंबई में भी बजेगी बीएसएनएल की घंटी

Check Also

Sesame Workshop Summer Content

सेसमे वर्कशॉप का समर कॉन्टेंट

नई दिल्ली। शैक्षणिक संगठन सेसमे वर्कशॉप (Educational Organization Sesame Workshop) की भारतीय इकाई सेसमे वर्कशॉप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *