शुक्रवार , मार्च 29 2024 | 01:53:41 AM
Breaking News
Home / राजकाज / अब दिल्ली, मुंबई में भी बजेगी बीएसएनएल की घंटी
Now BSNL bell will ring in Delhi, Mumbai too

अब दिल्ली, मुंबई में भी बजेगी बीएसएनएल की घंटी

नई दिल्ली। भारत संचार निगम लिमिटेड (Bharat Sanchar Nigam Limited) (बीएसएनएल) (BSNL) 1 जनवरी से महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (Mahanagar Telephone Nigam Limited) (एमटीएनएल) (MTNL) के मुंबई और दिल्ली क्षेत्र (सर्किल) में दूरसंचार सेवाएं शुरू करेगी। दूसरा कोई प्रभावी विकल्प नहीं होने के कारण बीएसएनएल (BSNL) इन दोनों सर्किलों में सेवाएं शुरू करने जा रही है। फिलहाल दोनों सरकारी दूरसंचार कंपनियां बीएसएनएल (BSNL) और एमटीएनएल (MTNL) वित्तीय तंगी से जूझ रही हैं।

8 प्रतिशत लाइसेंस शुल्क पर बात अटक

दोनों के आपस में विलय के अलावा दूरसंचार विभाग एमटीएनएल (MTNL) को बीएसएनएल के वर्चुअल नेटवर्क ऑपरेटर (वीएनओ) के तौर पर पेश करने पर भी विचार कर रही थी। लेकिन खबर है कि अब दोनों में से किसी विकल्प पर विचार नहीं हो रहा है। पूरे मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा, ‘8 प्रतिशत लाइसेंस शुल्क पर बात अटकने के कारण वीएनओ शायद आगे नहीं बढ़े। दोनों दूरसंचार कंपनियों और वीएनओ से 8 प्रतिशत लाइसेंस शुल्क मांगा जा रहा है। इससे दोनों कंपनियों का खर्च कम तो बिल्कुल नहीं होगा उलटे उसमें इजाफा ही होगा।’

बीएसएनएल मुंबई और दिल्ली में 4जी सेवाएं करेगी शुरू

बीएसएनएल (BSNL) आगामी 1 जनवरी से मुंबई और दिल्ली में एमटीएनएनएल (MTNL) की तरफ से दूरसंचार सेवाएं शुरू करेगी। 5-6 महीने के लिए प्रयोग के तौर पर ये सेवाएं दी जाएंगी। ये सेवाएं सफल रहीं तो बीएसएनएल इन शहरों में 4जी सेवाएं भी शुरू करेगी। जहां तक बीएसएनएल (BSNL) की 4जी दूरसंचार सेवा (BSNL 4G) का सवाल है तो ऐसा समझा जा रहा है कि इसके लिए प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट (पीओसी) की मंजूरी प्रधानमंत्री कार्यालय से मिल जाएगी।

फ्लैट खरीदारों को SC से बड़ी राहत, पजेशन में देरी होने पर कंज्यूमर कोर्ट में दाखिल कर सकेंगे मुकदमा

Check Also

The expansion of new airports will increase the scope of regional flight

राजस्थान में नागरिक उड्डयन सेवाओं के विस्तार और सुदृढ़ीकरण पर हुई विस्तृत चर्चा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव के साथ राजस्थान सरकार के शीर्ष अधिकारियों की मुलाकात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *