मंगलवार , दिसम्बर 01 2020 | 05:54:13 PM
Home / बाजार / आईपीएल के दर्शकों का बना रिकॉर्ड
Record made by IPL viewers

आईपीएल के दर्शकों का बना रिकॉर्ड

जयपुर। इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) (आईपीएल) के 2020 के संस्करण ने कुछ रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल ऑफ  इंडिया (Broadcast Audience Research Council of India) (बार्क) ने शुक्रवार को कहा आईपीएल (IPL) का यह ताजा संस्करण न केवल दर्शकों की संख्या के लिहाज से अब तक का सबसे बड़ा आईपीएल संस्करण (IPL 2020) है बल्कि यह 400 अरब मिनट देखे जाने की सीमा को पार करने वाला पहला खेल टूर्नामेंट भी है।

पिछले साल आईपीएल देखने के मिनट में 326 अरब का रिकॉर्ड दर्ज

पिछले साल आईपीएल (IPL 2019) ने खेल देखे जाने के मिनट में 326 अरब का रिकॉर्ड दर्ज किया था जबकि 2019 क्रिकेट विश्व कप देखने की अवधि में 344 अरब मिनट का रिकॉर्ड दर्ज किया था। आईपीएल देखने वाले दर्शकों की तादाद में तेजी के बारे में बार्क ने कहा, एक साल पहले के मुकाबले इसमें 23 फीसदी की तेजी है।

दर्शकों की दिलचस्पी

इस साल लगभग 3.15 करोड़ लोगों ने इस टूर्नामेंट को देखा और प्रसारककर्ता कंपनी स्टार स्पोट्र्स ने कहा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल और स्वच्छता के सख्त मानदंडों और खाली स्टेडियमों में खेले जाने के बावजूद दर्शकों की तादाद में बढ़त देखी गई। स्टार इंडिया के प्रमुख (खेल) संजोग गुप्ता ने कहा कि हिंदी, बांग्ला, तेलुगू, तमिल और कन्नड़ जैसे पांच क्षेत्रीय भाषाओं में कवरेज की वजह से पिछले साल के मुकाबले दर्शकों की संख्या में 28 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

भाषाई संस्करण

दक्षिण भारतीय भाषाओं के संस्करण में पिछले साल के मुकाबले दर्शकों की संख्या में 30 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। गुप्ता ने कहा कि स्टार में प्रोडक्शन टीम रात.दिन काम करती रही ताकि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हो रहे आयोजन और देश के विभिन्न हिस्सों में बैठे टिप्पणीकारों और टूर्नामेंट से जुड़े प्रशंसकों के बीच तालमेल सुनिश्चित किया जा सके। गुप्ता ने कहा,  ‘स्टेडियम के भीतर प्रशंसकों का उत्साह बढ़ाने, प्रशंसकों के वॉल तैयार करने जैसे कई कदम उठाए गए ताकि दर्शक खेल से जुड़ाव महसूस कर सकें।

पंजीकृत दर्शक लॉग इन कर सकता

प्रशंसकों के वॉल में एक पंजीकृत दर्शक लॉग इन कर सकता है और वह ज़ूम कॉल की तरह ही था जिससे उन्हें और टिप्पणीकारों तथा क्रिकेटरों को पूरे खेल में एक-दूसरे के साथ जुडऩे का मौका मिले।’ स्टार शुक्रवार से शुरू होने वाली इंडियन सुपर लीग जैसे अपने कुछ अन्य प्रमुख इवेंट के लिए भी प्रशंसकों के वॉल की सुविधा देने पर विचार करेगा।

 इस साल महिलाओं और बच्चों ने आईपीएल अधिक वक्त दिया

इसके अलावा, आईपीएल देखने के लिए इस साल महिलाओं और बच्चों ने अपना अधिक वक्त दिया और इनमें क्रमश: 24 प्रतिशत और 20 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। गुप्ता ने कहा कि पुरुष दर्शकों में वृद्धि 18.20 फीसदी के आसपास रही। गुप्ता ने कहा, ‘सभी सेगमेंट में इस साल वृद्धि देखने को मिली है जो अहम बात है।’ विशेषज्ञों का कहना है कि त्योहारी सीजन के दौरान टूर्नामेंट होने और उपभोक्ताओं के घर पर होने की वजह से आईपीएल के दर्शकों में वृद्धि देखी गई।

Check Also

RBI sets world record on Twitter, number of followers crosses 10 lakh

RBI ने Twitter पर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, फालोअर्स की संख्या 10 लाख के पार

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) (RBI) के ट्विटर (Twitter) पर ‘फालोअर्स’ की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *