सोमवार , मई 06 2024 | 04:00:15 AM
Breaking News
Home / बाजार / 20 रुपए का सिक्का: इसकी खासियत और इसको लाने की अहम वजह

20 रुपए का सिक्का: इसकी खासियत और इसको लाने की अहम वजह

दिल्ली। 10 रुपए के सिक्के के बाद अब सिक्कों की कड़ी में 20 रुपया जुड़ने जा रहा है। 2018 के अंत से पहले यह सिक्का आपके हाथ में होगा, इसके लिए तैयारी की जा रही है। 20 रुपए के सिक्के की डिजाइन पर जोर-शोर से काम चल रहा है। आइए जानते हैं कि नया 20 रुपए का सिक्का कैसा होगा और इसकी क्या खासियत होगी….

दो धातुओं से मिलकर बनेगा
20 रुपए का यह सिक्का 2018 के दिसंबर तक बाजार में आने की उम्मीद की जा रही है। यह सिक्का दो धातुओं को मिलाकर बनाया जाएगा। यह सिक्का लंबे समय तक चलने वाला होगा ताकि बाजार में चल रही मुद्रा की आयु बढ़ाई जा सके क्योंकि नोट कुछ ही सालों में खराब हो जाते हैं और चलन से बाहर होने लगते हैं।
20 रुपए के सिक्के की थीम
जानकारी के अनुसार, 20 रुपए के सिक्के की थीम भी मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं पर होंगी जैसे डिजिटल इंडिया, महिला सशक्तिकरण, डिफेंस सेक्टर और स्वच्छ भारत अभियान। अब सवाल ये उठता है कि आखिर रिजर्व बैंक को 20 रुपए के सिक्के लाने की तैयारी क्यों करनी पड़ी?

मुद्रा की लागत कम करने के लिए 20 रुपए का सिक्का
दरअसल भारतीय अर्थव्यवस्था में 50 हजार करोड़ रुपए से अधिक के दस और बीस रुपए के पुराने नोट हैं जो धीरे-धीरे चलन से बाहर हो जाते हैं और रिजर्व बैंक के पास वापस आ जाते हैं। इतने नोटों की भरपाई करने में करोड़ों रुपए का खर्च आएगा और ऐसा माना जाता है कि चलन में पांच साल रहने पर नोट खराब हो जाते हैं। सिक्कों की आयु ज्यादा होती है इसलिए 20 रुपए का सिक्का बाजार में उतारा जा रहा है।

Check Also

Indigene Limited IPO

इंडीजीन लिमिटेड का आईपीओ सोमवार, 06 मई को खुलेगा

इंडेजीन लिमिटेड (“इक्विटी शेयर”) के दो रुपए अंकित मूल्य वाले प्रत्येक शेयर का मूल्य बैंड …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *