गुरुवार , मई 06 2021 | 07:13:02 AM
Home / बाजार / कोरोना संक्रमण बढ़ने से हिचकोले खा रहा विमानन उद्योग
Aviation industry is hesitant due to increasing corona infection

कोरोना संक्रमण बढ़ने से हिचकोले खा रहा विमानन उद्योग

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने बीते रविवार को वरिष्ठ अफसरों के साथ बैठक की थी। इसके बाद एक निजी विमानन कंपनी (Private aviation company) के मुख्य कार्याधिकारी ने अपने परिचालन प्रमुख से उड़ानें अचानक बंद करने के लिए तैयार रहने को कहा था।

गर्मियों के लिए बुकिंग में कमी आई

एक महीने पहले वह निवेशकों से मिल रहे थे और उन्हें समझा रहे थे कि विमानन क्षेत्र में पूरी तरह सुधार आ चुका है और भारतीय विमानन उद्योग का भविष्य उज्ज्वल है। कई विमानन कंपनियों (Private aviation company) द्वारा वेतन कटौती वापस लिए जाने के करीब दो हफ्ते बाद कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर आने और कई शहरों में आरटी-पीसीआर जांच (RT-PCR check) अनिवार्य किए जाने से गर्मियों के लिए बुकिंग में कमी आई है। इससे विमानन कंपनियों (Private aviation company) में फिर से घबराहट बढ़ गई है।

कम से कम 80 फीसदी सीटें भरनी जरूरी

नागर विमानन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) के एक अधिकारी ने कहा कि मार्च के पहले हफ्ते उड़ानों में 60 फीसदी सीटें भर रही थीं, जो पहले 70 फीसदी थी। विमानन उद्योग के संगठन आईएटीए के अनुसार बजट विमानन कंपनियों (Private aviation company) को मुनाफा कमाने के लिए कम से कम 80 फीसदी सीटें भरनी जरूरी हैं।

साल के अंत तक सुधार आने की उम्मीद

डीजीसीए (Ministry of Civil Aviation) प्रमुख अरुण कुमार ने कहा, ‘संक्रमण के बढ़ते मामलों से कारोबार सुधार में देरी हो सकती है। लेकिन टीकाकरण अभियान में तेजी से साल के अंत तक सुधार आने की उम्मीद है।’  घटती मांग को देखते हुए विमानन कंपनियां (Private aviation company) नए विमानों की आपूर्ति लेने में सतर्कता बरतने लगी हैं। कुछ ने तो नई आपूर्ति को टालने की तैयारी कर ली है।

मई के लिए बुकिंग लगभग शून्य

मामले के जानकार एक शख्स ने कहा कि स्पाइसजेट और एयर एशिया मई के अंत तक 8 नए विमान लेने वाली थीं। लेकिन अब वे इसे ठंडे बस्ते में डालने की योजना बना रही हैं क्योंकि यातायात मांग को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। एक निजी विमानन कंपनी (Private aviation company) के कॉमर्शियल प्रमुख ने कहा, ‘अगले 30 दिन के लिए बुकिंग में भारी कमी आई है। मई के लिए बुकिंग लगभग शून्य है।’

सूचना-प्रसारण मंत्री ने डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स के साथ की चर्चा, कही ये बात

Check Also

Big news from Disney, will close its 18 channels

डिज्नी से बड़ी खबर, बंद करेगी अपने 18 चैनल्स

जयपुर। एंटरटेनमेंट कंपनी ‘डिज्नी’ (Entertainment company Disney) से एक बड़ी खबर निकलकर सामने आई है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *