रविवार , अप्रेल 28 2024 | 03:18:24 AM
Breaking News
Home / बाजार / त्योहारों से पहले छूट देने में जुटे बैंक
Banks busy in giving discounts before festivals

त्योहारों से पहले छूट देने में जुटे बैंक

मुंबई। कोरोना वायरस (Corona Virus) के असर से अर्थव्यवस्था के ज्यादातर क्षेत्र संघर्ष कर रहे हैं, मगर देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने कहा है कि उसका कारोबार कोविड के पहले के स्तर पर पहुंच गया है। बैंक ने कहा कि बैंक को बेहतर भविष्य की उम्मीद है क्योंकि उसने बेहतरीन बैलेंस शीट बनाने के साथ मजबूत ब्रांड स्थापित किया है।

कोविड का असर नहीं, पहले की तुलना में खर्च

अगर आप वाहन उद्योग, स्टील उद्योग, एफएमसीजी उद्योग, उपनगरीय इलाकों, ग्रामीण भारत, मोटरसाइकिल सेग्मेंट, गोल्ड लोन सेग्मेंट, ट्रैक्टर सेग्मेंट और ऑनलाइन मार्केटप्लेस को देखें तो वृद्धि बेहतर है। बहरहाल एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के एमडी और सीईओ आदित्य पुरी (CEO Aditya Puri ) ने कहा कि  कुछ क्षेत्रों में बेहतरी में अभी वक्त लगेगा। पुरी ने कहा, ‘हमें भविष्य को लेकर विश्वास है। हमने कोविड के पूर्व का स्तर हासिल कर लिया है। और कुछ क्षेत्रों में हम कोविड के पहले के स्तर से आगे हैं।’

90 प्रतिशत लोग कोविड के पहले पर कर रहे खर्च

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के कार्यकारी निदेशक अनूप बागची (Executive Director Anoop Bagchi) ने कहा कि जहां तक उनके बैंक के ग्राहकों की बात है, कुल मिलाकर 90 प्रतिशत लोग कोविड के पहले के स्तर पर खर्च कर रहे हैं और अगर यात्रा व पर्यटन को समायोजित कर लिया जाए तो सितंबर में यह कोविड के पहले के स्तर पर है। उन्होंने कहा कि ई-कॉमर्स क्षेत्र में खर्च कोविड के पहले की तुलना में 130-140 प्रतिशत है। बैंक उम्मीद कर रहा है कि त्योहारों के दौरान मांग बढऩे से कारोबार 40 से 45 प्रतिशत बढ़ेगा। सामान्यतया त्योहारी सीजन में बैंक के कारोबार में 30 प्रतिशत के करीब बढ़ोतरी होती है।

 ग्राहकों को छूट देनेे की पेशकश

त्योहारी सीजन में ग्राहकों का खर्च बढ़ाने के लिए एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक दोनों ने ही अपने ग्राहकों को छूट देनेे की पेशकश की है। इससे न सिर्फ मांग बहाल होगी और कर्ज लेने वालों की संख्या बढ़ेगी बल्कि इससे इन बैंकों से जुड़े विभिन्न कारोबारियों व साझेदारों के कारोबार में सुधार होगा।

पभोक्ता ऋण को स्पेशल डील

दोनों बैंक खर्च करने को लेकर कई तरह की पेशकश कर रहे हैं, जो सामान्यतया क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या प्रीपेड कार्ड से किए जाते हैं। त्योहारी सीजन पर दी जा रही छूट में विभिन्न श्रेणियों के कर्ज जैसे वाहन ऋण, व्यक्तिगत ऋण और अन्य उपभोक्ता ऋण में दी जा रही स्पेशल डील भी शामिल है।

एचडीएफसी बैंक की फेस्टिव ट्रीट-2 पेशकश

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने फेस्टिव ट्रीट-2 (Festive Treat-2) की पेशकश की है, जिसमें उसने छूट, कैशबैक और अतिरिक्त रिवॉर्ड प्वाइंट देने के लिए खुदरा ब्रांडों से समझौता किया है। यह समझौते स्टोर और ऑनलाइन दोनों ही खरीद के लिए हुए हैं। ई कॉमर्स दिग्गज जैसे एमेजॉन (Amazon), टाटाक्लिक (TataClick), मिंत्रा (Myntra), पेपरफ्राई (Pepperfry), स्विगी (Swiggy) और ग्रॉफर्स (Grofers) इस दौरान एचडीएफसी (HDFC Bank) के ग्राहकों को विशेष सौदों की पेशकश करेंगे। बैंक ने हाइपर लोकल स्टोर (Hyper Local Store) और किराना की दुकानों (Grocery Shops) से भी समझौते किए हैं। कर्ज के क्षेत्र में बैंक वाहन ऋण, व्यक्तिगत ऋण और बिजनेस ग्रोथ ऋण लेने वालों के लिए प्रॉसेसिंग शुल्क में 50 प्रतिशत छूट और दोपहिया ऋण पर कोई प्रॉसेसिंग शुल्क नहीं ले रहा है।

नई कारों से ग्राहकों को लुभाएंगी कंपनियां

Check Also

पिछली तिमाही और छमाही के लिए आईडीबीआई बैंक लिमिटेड के वित्तीय परिणाम घोषित

नई दिल्ली : आईडीबीआई बैंक ने वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही के लिए अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *