मंगलवार , अगस्त 16 2022 | 06:04:17 PM
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बादाम खाकर बनाएं अपनी सेहत!

इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बादाम खाकर बनाएं अपनी सेहत!

भारत. योग व्यायाम का एक प्राचीन रूप है, जिसकी शुरूआत भारत में हुई थी। यह शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के तालमेल का प्रतीक है। रोजाना योग का अभ्यास करने के साथ संतुलित आहार लेना संपूर्ण सेहत और तंदुरुस्ती को सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है। ज्यादा जागरूक और सचेत जीवन जीने को लेकर जागरूकता फैलाने के लिये हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। जैसे-जैसे यह दिन करीब आ रहा है, आइए एक नजर डालते हैं कि कैसे फिट रहने के लिये योग का अभ्यास करना और इसे सबसे जरूरी तत्वों- सेहतमंद और पोषण से भरपूर भोजन से पूरा करना सबसे अच्छा तरीका है।

अपने भोजन में एक मुट्ठी बादाम शामिल कर लेना सबसे पहला अच्छा कदम हो सकता है, क्योंकि यह स्नैक का एक पौष्टिक विकल्प है। इसे रोजाना खाने से दिल की सेहत, डायबिटीज और वजन का प्रबंधन, सेहतमंद त्वचा बनाए रखने जैसे कई सारे फायदे मिल सकते हैं। बादाम में मौजूद पोषक तत्वों में शामिल हैं, जिंक, आयरन और विटामिन ई, जोकि इम्‍यून सिस्टम को भी सपोर्ट करने में मदद करता है।

सेहतमंद जीवनशैली अपनाने के महत्व पर जोर देते हुए, बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री सोहा अली खान कहती हैं, “योग की ताकत पर मेरा दृढ़ विश्वास है और मैं नियमित रूप से इसका अभ्यास करती हूं। स्वस्थ रहने के लिये सेहतमंद खाने के महत्व को भी समझती हूं। इसलिये, संतुलित और पौष्टिक भोजन करना मेरे और मेरे परिवार के लिये सबसे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण है। इसके अलावा, मैं इस बात का भी ध्यान रखती हूं कि हम जितना हो सके जंक फूड से बचें और अनहेल्दी स्नैक्स की जगह मुट्ठी भर बादाम जैसे हेल्दी विकल्पों को अपनायें। बादाम एक स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता है, क्योंकि ये कॉपर, जिंक, फोलेट, आयरन और विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जिन्हें दिन में किसी भी समय खाया जा सकता है।”

Check Also

आर्कान्जेस्क सम्मेलन में आर्कटिक में माइक्रोप्लास्टिक की समस्या पर हुई चर्चा

jaipur| आर्कान्जेस्कने आर्कटिक में कूड़ा-कचरा एवं माइक्रोप्लास्टिक पर एक सम्मेलन की मेजबानी की। 2021-2023 के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *