गुरुवार , मई 09 2024 | 06:51:51 PM
Breaking News
Home / रीजनल / मुख्यमंत्री का ब्यावर दौरा: जनता के राज्य सरकार के प्रति अटूट विश्वास से ‘‘ब्यावर बना जिला‘‘

मुख्यमंत्री का ब्यावर दौरा: जनता के राज्य सरकार के प्रति अटूट विश्वास से ‘‘ब्यावर बना जिला‘‘

हम मिलकर राजस्थान को बनाएंगे देश का अग्रणी राज्य, मेरे लिए पद नहीं, सेवा जरुरी: मुख्यमंत्री, ब्यावर में जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं का किया अवलोकन, महिलाओं को वितरित किए स्मार्टफोन और अन्नपूर्णा फूड पैकेट, विजन-2030 डॉक्यूमेंट के लिए ब्यावर जिलेवासी अपने सुझाव दें

जयपुर। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि लम्बे समय से मांग और जनता के राज्य सरकार के प्रति अटूट विश्वास से ब्यावर को जिला बनाया गया है। देश में पहली बार राजस्थान में एक साथ नए जिलों के सृजन का ऐतिहासिक फैसला लिया गया है। इससे आमजन की मुख्यालय से दूरियां कम हो गई है। उन्होंने कहा कि अब हम मिलकर आगे बढ़ेंगे और राजस्थान को देश का अग्रणी राज्य बनाएंगे।

श्री गहलोत शुक्रवार को नवसृजित जिले ब्यावर के राजकीय सनातन धर्म महाविद्यालय परिसर में राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक खेल की जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं का अवलोकन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इन ओलम्पिक खेलों से प्रतिभाओं को स्वर्णिम अवसर मिल रहे हैं। इससे भविष्य में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर हमारे खिलाड़ी मेडल जीतते नजर आएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नए जिलों के सृजन से राजस्व, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल और विद्युत जैसी बुनियादी सेवाएं प्राप्त करना अधिक आसान हुआ है। जिलों के सृजन के निर्णय से हमारा प्रदेश वर्ष 2030 तक देश के अग्रणी राज्यों में शुमार होगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2008 में प्रतापगढ़ जिला घोषणा के डेढ़ साल बाद अस्तित्व में आया था, जबकि हमारे कुशल प्रबंधन से सभी नए जिलों में सिर्फ 4 माह में ही प्रशासनिक कार्य शुरू हो गए हैं और आमजन को राहत मिलने लगी है।

श्री गहलोत ने कहा कि मेरे लिए पद नहीं प्रदेश का सर्वांगीण विकास और अंतिम व्यक्ति तक की सेवा जरूरी है। इसी सोच के साथ राज्य सरकार की ऐतिहासिक जनकल्याणकारी योजनाओं से हर वर्ग आर्थिक और सामाजिक रूप से मजबूत हुआ है। देश में पहली बार स्वास्थ्य का अधिकार, राजस्थान न्यूनतम आय गारंटी कानून लाया गया। उन्होंने कहा कि महंगाई राहत कैम्पों में 10 योजनाओं की गारंटी, 25 लाख रुपए की मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, अन्नपूर्णा फूड पैकेट, इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना, गिग वर्कर्स एक्ट, महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों की शुरूआत, उड़ान योजना, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गांरटी योजना, ओपीएस बहाली सहित अन्य फैसलों से राजस्थान देश में मॉडल स्टेट बन गया है।

श्री गहलोत ने कहा कि अब हमें मिलकर वर्ष 2030 के राजस्थान का सपना देखना है। उन्होंने प्रदेशवासियों से आह्वान किया कि वे राज्य सरकार के विजन-2030 डॉक्यूमेंट के लिए अपने सुझाव जिला प्रशासन के जरिए या वेबसाइट https://mission2030.rajasthan.gov.in/ पर दे सकते हैं। हर सुझाव और विचारों को लेकर पहले विभागीय और फिर राजस्थान का विजन डॉक्यूमेंट सितम्बर अंत तक जारी किया जाएगा। इसमें 1 करोड़ प्रदेशवासियों से सुझाव लिए जाएंगे।

खिलाड़ियों का बढ़ाया हौसला

कार्यक्रम में श्री गहलोत ने राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलंपिक खेल अंतर्गत प्रतियोगिताओं का अवलोकन किया। मैदान में पहुंचकर खिलाड़ियों का मनोबल भी बढ़ाया। उन्होंने इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के लाभार्थियों को स्मार्टफोन तथा अन्नपूर्णा फूड पैकेट भी वितरित किए।
कार्यक्रम में पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री श्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले 5 वर्षों में एक से बढ़कर एक जनहितैषी फैसले लिए हैं। 500 रुपए में गैस सिलेंडर और अन्य योजनाओं से आमजन को महंगाई से राहत मिली है। विधायक सुदर्शन सिंह रावत ने ब्यावर को जिला बनाने, महंगाई राहत कैंप चलाने, जनकल्याणकारी योजनाओं तथा ग्रामीण एवं शहरी ओलंपिक खेलों के लिए आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री सलाहकार श्री निरंजन आर्य, विधायक श्री राकेश पारीक, रेंज आईजी श्रीमती लता मनोज कुमार, जिला कलक्टर श्री रोहिताश्व सिंह तोमर, स्थानीय जनप्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में खिलाड़ी एवं आमजन उपस्थित रहे।

Check Also

13th edition of GITB Expo to be organized at JECC till 7th May

जेईसीसी में 7 मई तक जीआईटीबी एक्सपो के 13वें संस्करण का आयोजन

50 से अधिक देशों के लगभग 250 एफटीओ और बड़ी संख्या में भारतीय विक्रेताओं के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *