गुरुवार , अप्रेल 25 2024 | 02:49:57 PM
Breaking News
Home / बाजार / विमानन कर्मियों पर पड़ी कोविड की मार
Passengers should be refunded full amount on downgrading: DGCA

विमानन कर्मियों पर पड़ी कोविड की मार

मुंबई। कोविड-19 महामारी (Covid-19 pandemic) का पिछले साल हवाई यातायात (air traffic) पर बड़ा प्रभाव पड़ा। नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) के अनुसार, भारत में विमानन क्षेत्र (Aviation sector) में 37,000 से ज्यादा नौकरियां (aviation personnel) घट गईं। इंटरनैशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (International Air Transport Association) ने 2020 को विमान यात्रा (Aviation sector) के इतिहास में सबसे खराब वर्ष करार दिया है। 2019 के मुकाबले पिछले साल वैश्विक रूप से यात्री मांग में पिछले साल 66 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई।

घरेलू हवाई यातयात पिछले साल घटकर आधा

भारत में भी घरेलू हवाई यातयात पिछले साल घटकर आधा रह गया। दो महीने के लॉकडाउन और यात्रा संबंधी प्रतिबंधों की वजह से हवाई यातायात पर प्रभाव पड़ा। इसकी वजह से एयरलाइनों को अपने विमानों का परिचालन बंद करना, क्योंकि इनका इस्तेमाल घट गया था और साथ ही इनकी डिलिवरी भी स्थगित की गई। इन सब की वजह से पिछले साल मानव श्रम की जरूरत घट गई।

विमानन क्षेत्र में कर्मचारियों की संख्या में 39,044 तक की कमी

राज्यसभा सांसद के सी वेणुगोपाल (Rajya Sabha MP KC Venugopal) द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri) ने कहा कि विमानन क्षेत्र (Aviation sector) में अप्रैल-सितंबर की अवधि के दौरान कर्मचारियों की संख्या में 39,044 तक की कमी दर्ज की गई। इनमें एयरलाइनों, हवाई अड्डों, ग्राउंड हैंडलिंग कंपनियों और कारगो ऑपरेटरों के कर्मचारी शामिल हैं।

कारगो व्यवसाय पर ज्यादा प्रभाव नहीं

इनमें सबसे ज्यादा प्रभाव हवाई अड्डों में रोजगार पर देखा गया था, जहां इस अवधि के दौरान 19,247 कर्मियों की कमी दर्ज की गई। वहीं ग्राउंड हैंडलिंग कंपनियों और एयरलाइनों के कर्मचारियों की संख्या में 12,981 और 6,981 तक की कटौती दर्ज की गई। कारगो व्यवसाय पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ा और इसमें चार महीने की अवधि में 170 कर्मियों की कमी दर्ज की गई।

उड़ानों से बंदिश हटाना चाहे सरकार मगर कंपनियां नहीं तैयार

 

Check Also

पिछली तिमाही और छमाही के लिए आईडीबीआई बैंक लिमिटेड के वित्तीय परिणाम घोषित

नई दिल्ली : आईडीबीआई बैंक ने वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही के लिए अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *