शनिवार, मई 18 2024 | 07:04:03 PM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / ‘डायल फ्यूचर‘ प्रोग्राम की अवधि 10 दिन बढ़ाई गई
'Dial Future' program extended by 10 days

‘डायल फ्यूचर‘ प्रोग्राम की अवधि 10 दिन बढ़ाई गई

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को अब 15 जुलाई तक मिलेगा मार्गदर्शन हेल्पलाइन के जरिए भी जारी रहेगी कॅरियर काउंसलिंग

जयपुर। राजस्थान के सभी सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूलों में गत 28 जून से संचालित किए जा रहे ‘डायल फ्यूचर‘ कार्यक्रम की विद्यार्थियों के लिए उपयोगिता और आवश्यकता के बारे में मिले सकारात्मक फीडबैक को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने इसकी समयावधि को 10 दिनों के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया है। पहले इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम के लिए 5 जुलाई अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी, जिसे अब 15 जुलाई कर दिया गया है।
उल्लेखनीय है कि शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला और शिक्षा राज्यमंत्री जाहिदा खान की मंशा और मार्गदर्शन में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा राज्य के सभी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 10वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके विद्यार्थियों को आगामी कक्षाओं के लिए संकाय और विषय चयन में मार्गदर्शन प्रदान के लिए यह विशेष ‘कॅरिअर काउंसलिंग‘ प्रोग्राम चलाया जा रहा है। इसका शुभारम्भ गत 27 जून को शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला और शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती खान द्वारा किया गया था।
स्कूल शिक्षा विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने बताया कि ‘डायल फ्यूचर‘ के तहत राज्य के सभी सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूलों में पथ प्रदर्शक के रूप में चयनित शिक्षक विद्यार्थियों की काउंसलिंग कर रहे हैं। इसके साथ ही विभाग के तहत सभी जोन में कार्यरत हेल्पलाइन के जरिए भी विद्यार्थियों को फोन के माध्यम से गाइड किया जा रहा है। इन दोनों व्यवस्थाओं की समयावधि अब 15 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। उन्होंने बताया कि राज्य स्तर एवं सभी जिलों में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आगामी दिनों में ‘डायल फ्यूचर‘ कार्यक्रम के तहत अपने क्षेत्राधिकार में कम से कम 5-5 स्कूलों का आवश्यक रूप से निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं।

ऐसे चल रही कॅरियर काउंसलिंग

‘डायल फ्यूचर‘ और ‘फयूचर स्टेप्स‘ (भविष्य की राह) इनिशिएटिव के तहत राज्य के सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों से एक-एक शिक्षक का ‘पथ प्रदर्शक‘ के रूप में चयन किया गया है, जो वर्तमान में मौके पर छात्र-छात्राओं का मार्गदर्शन कर रहे हैं। इसके अलावा विभाग के तहत जयपुर जोन (जयपुर एवं भरतपुर संभाग), कोटा जोन (कोटा एवं उदयपुर संभाग), जोधपुर जोन (जोधपुर एवं पाली संभाग) तथा बीकानेर जोन (बीकानेर, चुरू एवं अजमेर संभाग) में हेल्पलाइन गत 30 जून से संचालित की जा रही है। प्रत्येक हेल्पलाइन पर 5 अनुभवी शिक्षक कॅरियर काउंसलिंग कर रहे हैं।

इन फोन नंबर पर मिल रहा गाइडेंस

‘डायल फ्यूचर’ कार्यक्रम में फोन पर कॅरियर गाइडेंस के लिए शिक्षा विभाग के बीकानेर, कोटा, जयपुर और जोधपुर जोन के तहत वर्तमान में 20 नंबरों पर गाइडेंस दिया जा रहा है। बीकानेर जोन (बीकानेर, चूरू एवं अजमेर संभाग) में हेल्पलाइन नम्बर 97733-19741/42/43/44/45, कोटा जोन (कोटा एवं उदयपुर संभाग) में 97733-19746/47/48/49/50, जयपुर जोन (जयपुर एवं भरतपुर संभाग) में 97733-19751/52/53/54/55 तथा जोधपुर जोन (जोधपुर एवं पाली संभाग) में 97733-19756/57/58/59/60 पर सम्पर्क कर दसवीं उत्तीर्ण विद्यार्थी आगामी क्लास में स्ट्रीम और सब्जेक्ट चयन के लिए मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते है।

Check Also

बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (बिमटेक) के 36वें दीक्षांत समारोह का आयोजन

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के प्रभावी उद्बोधन ने विद्यार्थियों को किया प्रेरित,  कुल 478 छात्रों ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *