गुरुवार , अप्रेल 25 2024 | 04:55:14 PM
Breaking News
Home / बाजार / फिनटेक को वैश्विक बाजारों से जोड़ेगा गिफ्ट सिटी नियामक

फिनटेक को वैश्विक बाजारों से जोड़ेगा गिफ्ट सिटी नियामक

नई दिल्ली। आईएफएससी (IFSC) को दुनिया भर में फैलाने और विदेशी पूंजी हासिल करने में मदद करने के लिए उसके नियामक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (Regulatory International Financial Services Center Authority) (आईएफएससीए) ने कमर कस ली है। इसके लिए आईएफएससीए ने 10 से अधिक देश चिह्नित किए हैं और उनके साथ द्विपक्षीय समझौतों के लिए बातचीत शुरू की है। प्राधिकरण अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (Regulatory International Financial Services Center Authority) (आईएफएससी) में वित्तीय योजनाओं, वित्तीय सेवाओं और वित्तीय संस्थानों के विकास एवं नियमन का कामकाज संभालता है। इसका यह प्रयास गुजरात के गांधीनगर में गुजरात इंटरनैशनल फाइनैंस टेक-सिटी (गिफ्ट आईएफएससी) में एक विश्व स्तरीय फिनेटक हब (Finetech HUB) बनाने की सरकार महत्त्वाकांक्षी योजना की दिशा में ही है।

भारतीय फिटनेक को विदेशी बाजारों में पहुंच मिल जाएगी

आईएफएससी प्राधिकरण (Regulatory International Financial Services Center Authority) के चेयरमैन इंजेति श्रीनिवास ने बताया, ‘हमने फिनटेक के लिए एक विशिष्ट प्लेटफॉर्म बनाने की पहल शुरू कर दी है। हम छांटे गए 10 देशों के नियामकों के साथ एक ‘फिनेटक ब्रिज’ (Finetech bridge) बनाने के बारे में विचार कर रहे हैं, जिससे भारतीय फिटनेक को विदेशी बाजारों में पहुंच मिल जाएगी।’ उन्होंने कहा कि आईएफएससीए (Regulatory International Financial Services Center Authority) इन देशों के वित्तीय नियामकों के साथ पारस्परिक लाभ की संभावनाएं तलाशने के लिए बातचीत कर रहा है।

भारत में 2,500 फिनटेक कंपनियों में से ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जाना चाहती

श्रीनिवास के अनुसार मुताबिक गिफ्ट सिटी का फायदा यह है कि भारत में सभी क्षेत्रों की करीब 2,500 फिनटेक कंपनियों में से ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जाना चाहती हैं। उन्होंने कहा, ‘यह ब्रिज देसी और विदेशी फिनेटक को एक दूसरे से मिलाने में मददगार होगा और इससे उन्हें केवल पूंजी ही नहीं बल्कि बुनियादी ढांचा भी आपस में जोडऩे में मदद मिलेगी।’ आईएफएससी में कोष प्रबंधन के लिए एक वैरिएबल कैपिटल कंपनी (वीसीसी) बनाई जाएगी। पूर्व अधिकारी केपी कृष्णन की अगुआई वाली समिति एक रिपोर्ट तैयार कर रही है, जो जल्द ही सौंपी जाएगी।

पीएलआई के तहत वादे सरकारी लक्ष्य से महज आधे

Check Also

पिछली तिमाही और छमाही के लिए आईडीबीआई बैंक लिमिटेड के वित्तीय परिणाम घोषित

नई दिल्ली : आईडीबीआई बैंक ने वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही के लिए अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *