बुधवार, मई 15 2024 | 11:08:21 PM
Breaking News
Home / बाजार / मंदी से बेहाल भारत,ग्रोथ रेट में पाकिस्तान से भी पिछड़ने का डर

मंदी से बेहाल भारत,ग्रोथ रेट में पाकिस्तान से भी पिछड़ने का डर

जयपुर। मोदी सरकार ने देश की इकनॉमी को 2024 तक पांच ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने का वादा किया है. लेकिन पिछली कुछ तिमाहियों के दौरान जिस तरह से जीडीपी ग्रोथ में लगातार कमी आ रही है उससे इस लक्ष्य पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं. हालात यही रहे तो चालू वित्त वर्ष में जीडीपी ग्रोथ रेट में गिरावट इसे अपने दक्षिण एशियाई पड़ोसियों से भी पीछे धकेल सकता है.

जीडीपी ग्रोथ रेट ने किया निराश

वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान भारत की वार्षिक जीडीपी ग्रोथ रेट 6.8 फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया है. लेकिन इस वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में इसने निराशाजनक प्रदर्शन किया और 5.8 फीसदी पर पहुंच गया. देश में पहले नोटबंदी और फिर जीएसटी ने इकनॉमी का झटका दिया. इससे धीमी हुई ग्रोथ अब तक रफ्तार नहीं पकड़ सकती है. इकनॉमी के लगभग हर सेक्टर में भारत का प्रदर्शन बुरा दिख रहा है. देश में खपत में कमी दर्ज की जा रही है और निवेश घटता जा रहा है. एफएमसीजी, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और ऑटो सेक्टर की बिक्री में भारी गिरावट दर्ज की गई है. रोजगार के आंकड़े निराशाजनक दिख रहे हैं. मैन्यूफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर दोनों की रफ्तार में कमी आई है. यही वजह है कि चालू वित्त वर्ष में जीडीपी ग्रोथ के रफ्तार अच्छी रहने के प्रति आशंका जताई जा रही है.

More news Click here… https://www.corporatepostnews.com/wrong-policies-of-modi-government-pushed-economy-into-recession-manmohan-singh/ मोदी सरकार की गलत नीतियों ने अर्थव्यवस्था को मंदी में धकेला: मनमोहन सिंह

बांग्लादेश और पाकिस्तान से भी पिछड़ने का खतरा

हालात यही रहे तो भारत एनुअल जीडीपी ग्रोथ रेट में अपने पड़ोसियों से पीछे रह सकता है. वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान बांग्लादेश का जीडीपी ग्रोथ रेट 7.9 फीसदी रहा था. वहीं नेपाल का जीडीपी ग्रोथ रेट 7.1 और पाकिस्तान का 5.2 फीसदी रहा था. जबकि वित्त वर्ष 2018-19 की आखिरी तिमाही के दौरान भारत का जीडीपी ग्रोथ रेट घट कर 5.6 फीसदी रह गया था,. मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में तो नतीजे और निराशाजनक रही और जीडीपी ग्रोथ रेट घट कर साढ़े छह साल के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया.

Check Also

Global gold demand remains strong, hitting record high prices

विश्व में सोने की मांग मजबूत बनी हुई है, रिकॉर्ड-स्तर के ऊँचे मूल्य दर्ज हुए

नई दिल्ली : वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की 2024 की पहली तिमाही की गोल्ड डिमांड ट्रेंड्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *