सोमवार , अक्टूबर 03 2022 | 01:23:54 AM
Breaking News
Home / राजकाज / भारतीय रेलवे ने लांच किया ‘रेल मदद’ पोर्टल

भारतीय रेलवे ने लांच किया ‘रेल मदद’ पोर्टल

नई दिल्ली| रेलवे मंत्रालय ने यात्रियों की सहायता के लिए ‘रेल मदद’ पोर्टल लांच किया हैं। रेल यात्रियों को हर दिन 24 घंटे इस पोर्टल के तहत सुविधा मिलेगी।  यह सर्विस ऐप, वेबसाइट, ई-मेल, पोस्ट  विभिन्न माध्यमों के जरिए उपलब्ध होगी।

इस पोर्टल के जरिए रेल यात्री ट्रेन या स्टेशन से संबंधित अपने सुझाव या शिकायत दर्ज करा सकते है। यह सुझाव या शिकायत  ऐप, वेबसाइट, एसएमएस, सोशल मीडिया या हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से दर्ज की जा सकती है।

इस पोर्टल में आपके द्वारा की गई शिकायत का लाइव स्टेटस दिखेगा। रेलवे फीडबैक आधारित सेवाएं देने पर जोर दे रहा हैं। रेल मदद वेबसाइट के अनुसार इस पोर्टल का लक्ष्य यात्रियों की समस्याओं का शीघ्र और संतोषजनक समाधान देना है। इस प्रकार रेलवे यात्रियों को अच्छा अनुभव कराना चाहता हैं।

यूजर्स मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी की सहायता से इसमे लॉग-इन कर सकते हैं। लॉग-इन करते समय एक ओटीपी भी डालना होगा। यदि आप शिकायत दर्ज करेंगे तो क्या-क्या प्रक्रिया होगी?  ट्रेन ऑनबोर्ड स्टाफ यानी आरपीएफ एस्कॉर्ट, इलेक्ट्रिकल और हाउसकीपिंग को उनकी संबंधित शिकायतों के लिए एसएमएस अलर्ट मिलेगा।

टीटीई को हर शिकायत के लिए अलर्ट मिलता है। प्रारंभिक असाइनमेंट डिवीजन कंट्रोल सेल को जाता है विभाग नियंत्रण कक्ष आपकी शिकायत का समाधान  करने के लिए रेल पर मौजूद कर्मचारियों के साथ बातचीत करते है।

एक यूनिक पंजीकरण संख्या (RRN) शिकायत दर्ज होने के बाद दी जाती है। शिकायत की स्थिति को RRN से ट्रैक किया जा सकता है। शिकायत का समाधान होने के बाद शिकायतकर्ता को एक SMS मिलता है जहां वे शिकायत निपटान की गुणवत्ता का फीडबैक दे सकते है।

इस पोर्टल में और भी कई प्रकार की सेवाएं दी जाएंगी। इसके तहत टिकट बुकिंग, ट्रेन पूछताछ, आरक्षण पूछताछ, रिटायरिंग रूम बुकिंग, भारतीय रेलवे की टिकट बुकिंग सहित अन्य सेवाएं भी दी जाएंगी।

Check Also

अगर पुराना PF अकाउंट हो गया है इनएक्टिव तो घबराने की बात नहीं, निकाल सकते हैं अपना रकम

नई दिल्ली| बैंक द्वारा अक्सर तीन साल तक PF अकाउंट से अगर ट्रांजेक्‍शन नहीं किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *