रविवार , अप्रेल 28 2024 | 04:25:59 AM
Breaking News
Home / राजकाज / सूचना-प्रसारण मंत्री ने की तीन बड़ी घोषणाएं, दुनिया में यूं बढ़ेगा भारत का दबदबा
Information and Broadcasting Minister made three big announcements, India's dominance will increase in the world

सूचना-प्रसारण मंत्री ने की तीन बड़ी घोषणाएं, दुनिया में यूं बढ़ेगा भारत का दबदबा

जयपुर। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Union Minister of Information and Broadcasting Prakash Javadekar) ने बुधवार को यह घोषणा की है कि भारत अगले साल ग्लोबल मीडिया एंड फिल्म समिट (Global Media and Film Summit 2021) की मेजबानी करेगा। साथ ही उन्होंने यह भी जानकारी दी कि 2022 में कान्स फिल्म फेस्टिवल (2022 Cannes Film Festival) के 75वें उत्सव के अवसर पर भारत कान्स में एक विशेष पवेलियन भी स्थापित करेगा। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीआईआई बिग पिक्चर समिट (CII Big Picture Summit) को संबोधित करते हुए जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने कहा कि हम एक ऐसे देश से हैं, जहां संचार प्रौद्योगिकी का विकास अभूतपूर्व है और यह मनोरंजन और मीडिया उद्योग को जबरदस्त अवसर मुहैया कराती है।

भारतीय फिल्‍मों में एनीमेशन और ग्राफिक्‍स का इस्‍तेमाल ज्‍यादा

मंत्री Prakash Javadekar ने कहा कि एनीमेशन, विजुअल इफेक्‍ट्स, गेमिंग एंड कॉमिक (एवीजीसी) एक बढ़ता हुआ क्षेत्र है और हमारे विशेषज्ञ विश्‍व के श्रेष्‍ठ फिल्‍मकारों को अप्रत्‍यक्ष तौर पर सहयोग कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि समय आ गया है जब इन विशेषज्ञों को हमारी अपनी फिल्‍मों के लिए काम करना चाहिए, ताकि भारतीय फिल्‍मों में एनीमेशन और ग्राफिक्‍स का इस्‍तेमाल कई गुना ज्‍यादा हो सके।

एवीजीसी (AVGC) के पाठ्यक्रम

जावडेकर (Prakash Javadekar) ने यह भी घोषणा की कि सरकार भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान, बॉम्बे के सहयोग से एक उत्‍कृष्‍टता संस्‍थान (Center of Excellence) बना रही है जहां एवीजीसी (AVGC) के पाठ्यक्रम मुहैया कराए जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि इसके अलावा, यह केन्‍द्र उद्यमिता के विकास की पहल करेगा और इस क्षेत्र में स्‍टार्टअप्‍स को प्रोत्‍साहित करेगा। जावडेकर ने कार्यक्रम में शामिल अतिथियों को गोवा में जनवरी 2021 में होने वाले 51वें भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव (51st Indian International Film Festival Goa) में शामिल होने का न्‍यौता भी दिया।

सूचना प्रसारण मंत्री ने अखबारों की डोर-टू-डोर डिलीवरी को लेकर कही ये बात

Check Also

The expansion of new airports will increase the scope of regional flight

राजस्थान में नागरिक उड्डयन सेवाओं के विस्तार और सुदृढ़ीकरण पर हुई विस्तृत चर्चा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव के साथ राजस्थान सरकार के शीर्ष अधिकारियों की मुलाकात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *