रविवार , जून 20 2021 | 09:27:22 PM
Home / बाजार / रद्द हुआ आईपीएल, 3,000 करोड़ रुपये का बिगड़ा खेल
IPL canceled, Rs 3,000 crore loss game

रद्द हुआ आईपीएल, 3,000 करोड़ रुपये का बिगड़ा खेल

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Corona Virus) आखिरकार इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League 2021) (आईपीएल) में भी सेंध लगा ही गया और कई टीमों के खिलाडिय़ों तथा कर्मचारियों में संक्रमण पाए जाने के बाद आज भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (Board of Control for Cricket in India) (बीसीसीआई) ने इस साल का टूर्नामेंट अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया। इसके साथ ही इस टूर्नामेंट (Indian Premier League 2021) की ब्रांड वैल्यू को लगातार दूसरे साल झटका लगा। साथ ही बोर्ड और टीम मालिकों की कमाई में भी कई सौ करोड़ रुपये की चपत लगना तय है।

पिछले साल UAE में आयोजित

मार्च में डफ ऐंड फेल्प्स की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि देश में कोविड-19 संक्रमण शुरू होने के बाद 2020 में आईपीएल की ब्रांड वैल्यू डॉलर में 8.7 फीसदी और रुपये में 3.6 फीसदी गिर गई। हर साल अप्रैल में शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट (Indian Premier League 2021) को पिछले साल दूसरी छमाही में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित कराया गया था। वहां स्टेडियम खाली रहे थे मगर दुनिया भर में इसे टेलीविजन पर खूब देखा गया था।

ब्रांड वैल्यू में 5-10 फीसदी की चपत

ब्रांड विशेषज्ञ कहते हैं कि इस साल टूर्नामेंट ही रद्द हो जाने से इसकी ब्रांड वैल्यू में 5-10 फीसदी की चपत और लग सकती है। ब्रांडों पर नजर रखने वाली फर्म टीआरए रिसर्च के मुख्य कार्य अधिकारी एन चंद्रमौलि कहते हैं, ‘ब्रांड वैल्यू को झटका तो बिल्कुल लगेगा। मेरे हिसाब से इसके आयोजन का समय सही नहीं था। भारत पूरी तरह महामारी से बाहर नहीं आया था। ऐसे में देश में टूर्नामेंट का आयोजन सही नहीं था।’

ब्रांड वैल्यू पर असर

हालांकि फ्यूचर ब्रांड्स के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्य अधिकारी संतोष देसाई को इसका असर कुछ समय के लिए ही लगता है। वह कहते हैं, ‘ब्रांड वैल्यू पर असर तो पड़ सकता है। कोई भी ब्रांड पूरी तरह महफूज नहीं होता। मगर आगे जाकर सब ठीक हो सकता है।’

14 प्रायोजकों से करार

इस साल मुख्य प्रायोजक वीवो के साथ अनअकेडमी, क्रेड और अपस्टॉक्स जैसे प्रायोजक आखिरी वक्त में जुड़ गए थे। पेटीएम, ड्रीम11, सिएट और टाटा मोटर्स पहले ही आधिकारिक प्रायोजक हैं। इसके अलावा मैच प्रसारित करने वाली स्टार-डिज्नी (Star Disney) ने भी टीवी प्रसारण के लिए 18 प्रायोजकों और डिजिटल प्रसारण के लिए 14 प्रायोजकों से करार किया था। इनमें विभिन्न उद्योगों की कंपनियां शामिल थीं।

मिराज ग्रुप ने एंटरटेनमेंट पैराडाइज का अधिग्रहण किया

Check Also

Diageo's announcement of cooperation of 45 crores

डियाजियो की 45 करोड़ के सहयोग की घोषणा

मुंबई। बेवरेज अल्कोहल में ग्लोबल लीडर डियाजियो (Diageo the global leader in beverage alcohol) ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *