शनिवार , मई 04 2024 | 01:31:51 AM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / Nissan Kicks रिव्यू: क्रेटा, किया, कप्चर को देगी कड़ी टक्कर

Nissan Kicks रिव्यू: क्रेटा, किया, कप्चर को देगी कड़ी टक्कर

tina.surana.jaipur

जैसे-जैसे कॉम्पैक्ट एसयूवीज इंडिया में पॉप्युलर हो रही हैं लोगों का टेस्ट भी इन्हें लेकर डिवेलप  रहा है। मिसाल के तौर पर अब लोग इस सेगमेंट की गाड़ियों में एक रफ ऐंड टफ एसयूवी वाले लुक्स से हटकर थोड़े ट्रेंडी और क्रॉसओवर वाले लुक भी पसंद करने लगे हैं। टाटा की नेक्सॉन की कामयाबी इसका उदाहरण है। अब निसान से भी कुछ ऐसा ही दांव खेला है। निसान की नई एसयूवी Kicks में क्या है खास और क्या कमियां दिखती हैं, आइए जानते हैं इस टेस्ट राइड रिपोर्ट में:

कैबिन को प्रीमियम बनाने की कोशिश
इंटीरियर को थोड़ा सिंपल और क्लासी रखने की कोशिश की गई है। क्वॉलिटी और फिट-फिनिश से समझौता नहीं किया गया है। टॉप वेरियंट में लेदर का जमकर इस्तेमाल किया गया है, जो यकीनन इसके कैबिन को प्रीमियम कारों जैसा बनाने में मदद करता है। स्पेस के मामले में भी इसे पूरे नंबर दिए जा सकते हैं। फ्रंट सीट्स काफी कंफर्टेबल हैं और पिछली सीटों पर भी तीन लोग बैठ सकते हैं। हालांकि, लंबे सफर के दौरान दो लोग ज्यादा कंफर्टेबल रहते हैं।

साइज बड़ा पर कॉम्पैक्ट लुक्स
साइज के हिसाब से किक्स अपने सेगमेंट की दूसरी गाड़ियों से बड़ी है, लेकिन दिखने में यह कॉम्पैक्ट ही लगती है। डिजाइन के मामले में यह रफ ऐंड टफ लुक्स वाली एसयूवी नहीं लगती, बल्कि एक क्रॉसओवर के ज्यादा करीब लगती है। बदलते टेस्ट के हिसाब से निसान की डिजाइन टीम ने सही रास्ता पकड़ा है। जो लोग सिडैन या हैचबक से एसयूवी सेगमेंट में जा रहे हैं, उन्हें भी अटपटा नहीं लगेगा और एसयूवी वाला टशन भी आ जाता है। इसमें ऑरेंज के साथ जो सिल्वर का ड्यूल टोन करैक्टर दिया है, वो इसे इस वक्त इंडिया की सबसे खूबसूरत दिखने वाली गाड़ियों की कतार में ला खड़ा करता है।

निसान किक्स कीमत
निसान किक्स पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उपलब्ध है। पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 9.55 लाख रूपए से 10.95 लाख रूपए के बीच है, वहीं डीज़ल वेरिएंट की कीमत 10.85 लाख रूपए से 14.65 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है।

निसान किक्स इंजन
निसान किक्स पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उपलब्ध है। पेट्रोल वेरिएंट में 1.5 लीटर का इंजन लगा है, जो 106 पीएस की पावर और 142 एनएम का टॉर्क देता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। डीज़ल वेरिएंट में भी 1.5 लीटर का इंजन लगा है, इसकी पावर 110 पीएस और टॉर्क 240 एनएम है। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। निसान किक्स में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और ऑल-व्हील-ड्राइव का विकल्प नहीं रखा गया है।

निसान किक्स वेरिएंट और सेफ्टी फीचर
निसान किक्स चार वेरिएंट एक्सएल, एक्सवी, एक्सवी प्रीमियम और एक्सवी प्रीमियम प्लस में उपलब्ध है। किक्स एसयूवी के केवल एक्सएल और एक्सवी वेरिएंट में पेट्रोल इंजन का विकल्प रखा गया है। पैसेंजर सुरक्षा के लिए किक्स एसयूवी में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, एबीएस, ईबीडी, ब्रेक असिस्ट, स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर लॉक और रियर डिफॉगर जैसे फीचर सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिए गए हैं। रियर व्यू कैमरा और फ्रंट फॉग लैंप जैसे फीचर एक्सवी वेरिएंट से मिलेंगे। वहीं फ्रंट साइड एयरबैग, रियर फॉग लैंप, फोलो-मी-होम हैडलैंप और 360 डिग्री कैमरा व्यू जैसे फीचर टॉप वेरिएंट एक्सवी प्रीमियम प्लस तक सीमित रखे गए हैं। निसान किक्स में आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर का अभाव है।

निसान किक्स फीचर
निसान किक्स की फीचर लिस्ट काफी बड़ी है, इस में कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर भी दिए गए हैं। इस लिस्ट में एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले सपोर्ट करने वाला 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कॉर्नरिंग फ्रंट फॉग लैंप और एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप जैसे फीचर शामिल हैं। किक्स एसयूवी में ऑटो एसी, रियर एसी वेंट और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर को सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड रखा गया है। इस में की-लैस एंट्री, हिल स्टार्ट असिस्ट, डायनामिक व्हीकल कंट्रोल और लैदर अपहोल्स्ट्री जैसे फीचर भी दिए गए हैं।

निसान किक्स ग्राउंड क्लीयरेंस और बूट स्पेस
निसान किक्स का ग्राउंड क्लीयरेंस 210 एमएम है। इस मामले में यह रेनो कैप्चर के बराबर और टाटा हैरियर से आगे है। निसान किक्स का बूट स्पेस 400 लीटर है।

निसान किक्स का मुकाबला
कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में निसान किक्स का मुकाबला हुंडई क्रेटा, मारुति एस-क्रॉस और रेनो कैप्चर से है। जल्द ही इसके मुकाबले में किया एसपी2आई, स्कोडा कामिक, जीप रेनेगेड और फॉक्सवेगन टी-क्रॉस भी आने वाली है।

Check Also

5-Star Safe Kushaq and Slavia get even safer with Model Year 24 (MY 24) update

5-स्टार सुरक्षित कुशाक और स्लाविया मॉडल ईयर 24 (MY 24) अपडेट के साथ और भी सुरक्षित हुई

कुशाक और स्लाविया दोनों के लिए पूरी रेंज में छह एयरबैग्स स्टैंडर्ड तौर पर दिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *