गुरुवार , मार्च 28 2024 | 02:05:06 PM
Breaking News
Home / राजकाज / अब नहीं होगा कोई जमीनी विवाद, सरकार ने शुरू किया ये बड़ा प्लान, हर मसले का ऐसे होगा समाधान
Now there will not be any ground dispute, the government has started this big plan, every issue will be resolved like this

अब नहीं होगा कोई जमीनी विवाद, सरकार ने शुरू किया ये बड़ा प्लान, हर मसले का ऐसे होगा समाधान

जयपुर। यूं तो देश में जमीनी विवाद की फेहरिस्त काफी लंबी है, लेकिन अफसोस इसके समाधान के लिए अभी तक कोई माकूल कदम नहीं उठाए गए थे, लेकिन अब सरकार (Central Government) ने इस दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए ‘स्वामित्व योजना’ (‘Ownership Scheme’) की शुरूआत की है. बताया जा रहा है कि इस योजना (svaamitv yojana) के माध्यम से व्यापक स्तर पर इस समस्या का निराकरण किया जाएगा, तो चलिए इस रिपोर्ट में हम आपको बताते चलें कि आखिर यह ‘स्वामित्व योजना’ (svaamitv yojana) क्या है और यह लोगों के विवाद को सुलझाने की दिशा में कैसे कारगर साबित हो सकती है?

क्या है स्वामित्व योजना?

स्वामित्व योजना (svaamitv yojana) की शुरूआत अक्टूबर 2020 में केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से की गई थी. इस योजना के तहत ग्रामीणों की जमीन की मैपिंग की जाएगी. इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से 500 ड्रोन लगाए गए हैं, ताकि सभी ग्रामीणों के जमीन की मैपिंग की जाए. इस योजना की बिसात को तेजी से बिछाने की कोशिश जारी है.

इस बारे में क्या कहते हैं पंचायती राज मंत्रालय?

इस संदर्भ में विस्तृत जानकारी देते हुए पंचायती राज मंत्रालय (Ministry of Panchayati Raj) के सचिव सुनील कुमार कहते हैं कि एक उच्च तकनीक वाले ड्रोन को भारत के किसी भी गांव का नक्शा बनाने में महज 15 मिनट का समय लगता है. इस लिहाज से देखे तो यह काम बहुत जल्द रफ्तार पकड़ सकता है और इस दिशा में जितने भी विवाद आएंगे उसका जल्द से जल्द निपटारा किया जा सकेगा.

 

दूरसंचार उपकरणों को जांचेगा एनएसडीटी

Check Also

The expansion of new airports will increase the scope of regional flight

राजस्थान में नागरिक उड्डयन सेवाओं के विस्तार और सुदृढ़ीकरण पर हुई विस्तृत चर्चा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव के साथ राजस्थान सरकार के शीर्ष अधिकारियों की मुलाकात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *