सोमवार , अक्टूबर 03 2022 | 01:25:24 AM
Breaking News
Home / राजकाज / अब घर बैठे बनवा सकेंगे अपना ड्राइविंग लाइसेंस, RTO से जुड़ी 58 सेवाएं ऑनलाइन

अब घर बैठे बनवा सकेंगे अपना ड्राइविंग लाइसेंस, RTO से जुड़ी 58 सेवाएं ऑनलाइन

नई दिल्ली| अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए RTO के चक्कर काटने से निजात मिल सकती है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने हाल ही में जारी नोटिफिकेशन में कहा है कि ट्रांसपोर्ट संबंधित डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस, लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन, कंडक्टर लाइसेंस,  ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल, ड्राइविंग लाइसेंस में पता बदलवाने, व्हीकल रजिस्ट्रेशन, परमिट, व्हीकल का मालिकाना हक ट्रांसफर समेत कुल 58 सेवाओं को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है। इसके लिए मंत्रालय ने बीते 16 तारीख को एक नोटिफिकेशन जारी किया था।

ऑनलाइन करवा सकते हैं काम
मंत्रालय ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि अब RTO से होने वाले अधिकतर काम को ऑनलाइन कर दिया गया है। इससे RTO का भार भी कम होगा और लोगों को RTO के चक्कर काटने से निजात मिलेगी। पहले केवल RTO से जुड़ी 18 सर्विस ही ऑनलाइन उपलब्ध थी जिसे अब बढ़ाकर 58 कर दिया गया है। लोग आधार वेरिफिकेशन के बाद इसका लाभ उठा सकते हैं। हालांकि जो लोग अपना आधार वेरीफाई नहीं करवाना चाहते हैं वो RTO ऑफिस जाकर पहले की तरह अपना काम करवा सकते हैं।

समय की होगी बचत
सरकार के इस कदम से लोगों के समय की काफी बचत होगी। मंत्रालय का कहना है कि ऑनलाइन सेवा उपलब्ध होने से न सिर्फ लोगों को कॉन्टैक्टलेस और फेसलेस सेवा मिलेगी बल्कि RTO पर दबाव भी कम होगा। आपको बता दें कि लोगों को छोटी सी छोटी चीजों के लिए इससे पहले कई दिनों तक RTO के चक्कर काटने पड़ते हैं। मंत्रालय इस पहल से लोगों को मिल रही सेवाएं पहले से अधिक सुविधाजनक होगी।

Check Also

अगर पुराना PF अकाउंट हो गया है इनएक्टिव तो घबराने की बात नहीं, निकाल सकते हैं अपना रकम

नई दिल्ली| बैंक द्वारा अक्सर तीन साल तक PF अकाउंट से अगर ट्रांजेक्‍शन नहीं किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *