गुरुवार , अप्रेल 25 2024 | 08:07:58 PM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / फाइजर का दावा, 90 फीसदी कारगर है टीका
Pfizer claims, 90 percent effective

फाइजर का दावा, 90 फीसदी कारगर है टीका

न्यूयॉर्क। दवा बनाने वाली अमेरिका की बहुराष्ट्रीय कंपनी फाइजर (Multinational company pfizer) ने कहा है कि उसका टीका कोविड-19 संक्रमण (Covid-19 Infection Vaccine) रोकने में 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावी रहा है। कंपनी ने सोमवार को यह जानकारी दी। यह निष्कर्ष तीसरे चरण में पहुंचे किसी कोविड-19 (Covid-19) टीके के पहले स्वतंत्र विश्लेषण पर आधारित है। इस चरण में सफल रहने के बाद ही व्यावसायिक लाइसेंस दिया जाता है। इसके साथ ही कंपनी कोविड-19 महामारी का टीका खोज निकालने की होड़ में सबसे आगे हो गई है।

इस वर्ष के अंत तक कोविड-19 महामारी का टीका

फाइजर और जर्मनी की बॉयोएनटेक एसई मिलकर यह टीका विकसित कर रही हैं। अगर इस टीके के इस्तेमाल की आधिकारिक अनुमति मिल जाती है तो इस वर्ष के अंत तक यह उपलब्ध हो सकता है। दोनों कंपनियों ने कहा कि अब तक उनके टीके में सुरक्षा से जुड़ी चिंता की कोई बात सामने नहीं आई है। दोनों कंपनियों को उम्मीद है कि इस टीके के आपात इस्तेमाल के लिए अमेरिका से इस महीने अनुमति मिल सकती है।

शुरू में इसकी खुराक सीमित

अगर टीके (Covid-19 Vaccine) की अनुमति मिल जाती है तो शुरू में इसकी खुराक सीमित रहेगी। हालांकि ऐसे सवाल भी उठ रहे हैं कि टीका लगने के बाद कितने समय तक कोविड-19 (Covid-19 Vaccine) वायरस से सुरक्षा मिलेगी। हालांकि इस समाचार से यह आशा भी जगी है कि इस वक्त परीक्षण के विभिन्न चरणों से गुजर रहे दूसरी कंपनियों के कोविड-19 टीके (Covid-19 Vaccine) भी प्रभावी साबित हो सकते हैं।

Check Also

एसआई-यूके इंडिया युनिवर्सिटी फेयर पहुंचा जयपुर

एक दिवसीय मेला 80 से अधिक युनिवर्सिटियों को एक छत के नीचे लाएगा जयपुर : …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *