रविवार , अप्रेल 11 2021 | 03:54:25 PM
Home / राजकाज / राजस्थान बजट 2021 – कोई नया कर नहीं, 2022 से अलग कृषि बजट
Rajasthan Budget 2021 - No new tax, separate agricultural budget from 2022

राजस्थान बजट 2021 – कोई नया कर नहीं, 2022 से अलग कृषि बजट

जयपुर। कृषि, स्वास्थ्य और शिक्षा पर कोई नया कर लगाए बिना, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Rajasthan Chief Minister Ashok Gehlot) ने बुधवार को राज्य विधानसभा में पहला पेपरलेस बजट 2021-22 (Rajasthan budget 2021-22) पेश किया। गहलोत के पास वित्त विभाग भी है। उन्होंने लड़कियों के लिए सैनिटरी नैपकिन के मुफ्त वितरण (Free sanitary napkin) की घोषणा की, और कहा कि कृषि बजट (rajasthan agricultural budget 2022) अगले साल से अलग से घोषित किया जाएगा। मुख्यमंत्री द्वारा की गई अन्य महत्वपूर्ण घोषणा में राजस्थान के सभी निवासियों के लिए 3,500 करोड़ रुपये की यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (rajasthan universal health coverage) में लाने की है, जिसके तहत प्रत्येक परिवार को 850 रुपये वार्षिक प्रीमियम (Rs 850 annual premium insurance 5 lakh) का भुगतान करके 5 लाख रुपये का बीमा लाभ मिलेगा।

मुफ्त सैनिटरी नैपकिन के वितरण पर 200 करोड़ रुपये होंगे खर्च

राज्य के सरकारी खजाने से मुफ्त सैनिटरी नैपकिन (Free sanitary napkin) के वितरण पर 200 करोड़ रुपये खर्च होंगे, उन्होंने कहा कि कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए मुफ्त यूनिफॉर्म और 6 से 8 तक के छात्रों के लिए मुफ्त किताबें राज्य में वितरित की जाएंगी, जिसमें 470 करोड़ रुपये खर्च होंगे। उन्होंने राजस्थान मॉडल ऑफ पब्लिक हेल्थ के कार्यान्वयन की भी घोषणा की, जिसके तहत स्वास्थ्य के अधिकार विधेयक को लागू किया जाएगा।

फिल्म पर्यटन प्रोत्साहन नीति लाने की घोषणा

उन्होंने आगे फिल्म पर्यटन प्रोत्साहन नीति (Film Tourism Promotion Policy) लाने की घोषणा की, जिसे राजस्थान को फिल्म गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने के लिए लागू किया जाएगा। बजट में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 500 करोड़ रुपये की घोषणा की गई। मुख्यमंत्री ने उन चार विधायकों के नाम पर नए गर्ल्स कॉलेजों की घोषणा की, जिनका हाल ही में चार जिलों राजसमंद, सहाड़ा, सुजानगढ़ और वल्लभनगर में निधन हो गया। इसके अलावा, उन्होंने डीएलसी दरों में 10 प्रतिशत की कमी की घोषणा की। 50 लाख रुपये तक की संपत्ति पर स्टांप शुल्क भी 6 से घटाकर 4 प्रतिशत कर दिया गया है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने किया उत्तर भारत के सबसे बड़े डेयरी प्लांट का लोकार्पण

Check Also

State should emphasize strict measures: Modi

सख्त उपायों पर जोर दें राज्य: मोदी

जयपुर। पिछले साल सितंबर के बाद देश में एक दिन में संक्रमण के 93,000 मामले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *