शुक्रवार , मार्च 29 2024 | 09:14:00 PM
Breaking News
Home / रीजनल / राजस्थान सरकार का मास्टर प्लान, किसानों को नहीं काटने पड़ेंगे दफ्तरों के चक्कर, घर बैठे कर सकेंगे सभी काम
Rajasthan government's master plan, farmers will not have to go round the offices, they will be able to do all the work sitting at home

राजस्थान सरकार का मास्टर प्लान, किसानों को नहीं काटने पड़ेंगे दफ्तरों के चक्कर, घर बैठे कर सकेंगे सभी काम

New delhi. केंद्र और राज्य सकारें किसानों की भलाई के लिए बहुत सारी योजनाएं चला रही हैं. लेकिन फिर भी किसानों को इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। इससे देश का किसान काफी परेशान है। क्योंकि सरकारी योजनाओं से जुड़े कार्य करने इनकी जानकारी लेने के लिए किसानों को अपना खेती का कार्य छोड़कर सरकारी दफ्तरों में जाना पड़ता है. इसमें उनका समय और धन दोनों की ही खपत होती है.

किसान कृषि, बागवानी तथा पशुपालन सम्बन्धी सभी योजनाओं की जानकारी

इसी परेशानी को दूर करने के लिए राजस्थान की सरकार मास्टर प्लान लेकर आई है। राजस्थान में अशोक गहलोत की कांग्रेस सरकार ने प्रदेश के किसानों के लिए राज किसान सुविधा मोबाइल एप्लीकेशन (Raj Kisan Suvidha Mobile Application) लांच की है. इससे राजस्थान के किसान कृषि, बागवानी तथा पशुपालन सम्बन्धी सभी योजनाओं की जानकारी घर बैठे ले सकते हैं. अब किसानों को सरकारी दफ्तरों और ई मित्र के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इस मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करके किसान घर से सरकारी योजनाओं के लिए पंजीकरण और आवेदन कर सकते हैं.

क्या ख़ास है राज किसान सुविधा मोबाइल एप्लीकेशन में ?

Raj Kisan Suvidha App Benefits: इस एप्प के माध्यम से किसान कृषि साथ पशुपालन, बागवानी तथा कृषि मार्केटिंग सम्बंधित सभी योजनाओं की जानकारी पा सकते हैं. जैसे कि आप जानते ही हैं कि राजस्थान की ग्रामीण अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि और पशुपालन पर ही निर्भर है. इसलिए गहलोत सरकार ने कृषि, पशुपालन और बागवानी से जुडी सभी योजनाओं की जानकारी को एक ही वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन पर उपलब्ध करवा दिया है. अब किसानों को इनके लिए अलग अलग जगह चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। सब काम घर बैठ कर ही कर सकते हैं.

वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन पर कृषि यंत्रों की कीमत और जरूरी जानकारी

इस वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन पर कृषि यंत्रों की कीमत और अन्य सभी जरूरी जानकारी भी दी हुई हैं. साथ ही आप यहाँ से सभी प्रकार के कृषि यंत्रों की बुकिंग भी घर बैठे करवा सकते हैं. इन सबके अलावा कृषि कार्यों की वीडियो रिकॉर्डिंग के माध्यम से जानकारी, खाद, बीज, कीटनाशक आदि के विक्रेताओं की सूची, सभी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य, मौसम की जानकारी, कृषि उत्पादों के लिए स्टोरेज हाउसेस की लिस्ट इत्यादि जानकारी पा सकते हैं. इस एप्लीकेशन में फसल बीमा के लिए भी अलग से ऑप्शन दिया हुआ है. यहाँ आप फसलों का बीमा भी करवा सकते हैं. साथ ही फसल के नुकसान की जानकारी भी इस अप्प के माध्यम से घर बैठे दे सकते हैं.

Raj Kisan Suvidha App: कैसे डाउनलोड करें ?

Raj Kisan Suvidha App Download Link: इस मोबाइल एप्लीकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. राज किसान सुविधा अप्प डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Check Also

सुगम, सहज, सुरक्षित मतदान के लिए निर्वाचन विभाग की पहल

366 सहायक मतदान केन्द्रों का निर्वाचन आयोग ने किया अनुमोदन, प्रदेश में अब 52122 मतदान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *