सोमवार , मई 06 2024 | 06:08:37 AM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / स्कोडा ऑटो इंडिया ने अपनी फ्लैगशिप एसयूवी कोडियाक की डिलीवरी कम समय में देने के लिए सप्लाई और बढ़ाई
Škoda Auto India ramps up supplies to speed up deliveries of its flagship SUV, the Kodiaq

स्कोडा ऑटो इंडिया ने अपनी फ्लैगशिप एसयूवी कोडियाक की डिलीवरी कम समय में देने के लिए सप्लाई और बढ़ाई

जयपुर. 2023 में कोडियाक के लॉन्‍च के तुरंत बाद, स्कोडा ऑटो इंडिया (Skoda Auto India) ने भारत के लिए लक्जरी 4×4 एसयूवी का अतिरिक्त आवंटन करने की घोषणा की है, जिससे उपभोक्ताओं को एसयूवी की डिलीवरी कम समय में मिलेगी। नई कोडियाक को सबसे पहले 2022 में लॉन्च किया गया था। हालांकि, उस साल के लिए आवंटित की गई सभी कारों की बिक्री कुछ ही हफ्तों में हो गई। कंपनी ने एसयूवी की बढ़ती मांग की सराहना करते हुए भारत में 2023 के लिए एसयूवी की सप्लाई को और बढ़ाया। अब भारत स्कोडा ऑटो का तीसरा सबसे बड़ा बाजार है और यह यूरोप के बाहर जर्मनी और चेक रिपब्लिक के बाद सबसे बड़ा बाजार है।

2023 के लिए नया

स्कोडा कोडियाक (Skoda Kodiaq) को नए उत्सर्जन मानकों पर खरा उतरने के लिए 2.0 टीएसआई ईवीओ इंजन से लैस किया गया है। इसकी मोटर अब पहले से 4.2 फीसदी ज्यादा सक्षम है। यह लक्जरी 4×4 एसयूवी 140 kW (190 PS) की अधिकतम पॉवर और 320 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह केवल 7.8 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ती है (दावा किये गये आंकड़े) स्कोडा ब्रैंड्स की एसयूवी के सिंपली क्लेवर फीचर्स में डोर-ऐज प्रोटेक्टर्स नाम का फीचर और जोड़ा गया है। जब एसयूवी के दरवाजे खुले हों तो यह अपने आप दिख जाते हैं। यह गाड़ी के दरवाजों के किनारों को किसी भी तरह की खरोंच लगने या नुकसान पहुंचाने से बचाते हैं। इसके रियर स्पॉलयर पर अतिरिक्त फिनलेट्स लगाए गए हैं, जिससे इस लक्जरी 4×4 के एयरफ्लो और एयरो डायनेमिक्स में सुधार आता है। पिछली सीट पर बैठे यात्रियों को अपने पैरों को आराम देने के लिए एक लाउंज स्टेप मिलता है। एसयूवी की दूसरी पंक्ति में बैठे यात्रियों को अपना सिर टिकाने के लिए एक हेडरेस्ट मिलता है जिससे इस 4×4 एसयूवी में पूरे परिवार के लिए लक्जरी और आरामदायक माहौल और बढ़ जाता है।

ऑन-रोड डायनैमिक्स

कोडियाक की सर्वश्रेष्ठ तकनीकी विरासत गाड़ी से ड्राइवर का जुड़ाव और बढ़ाती है। प्रोग्रेसिव स्टियरिंग के साथ गाड़ी चलाते समय यह अहसास और बढ़ जाता है। ड्राइविंग के हालात और गाड़ी की स्पीड के अनुसार यह अपनी ताकत को और लचीला बनाता है। कोडियाक को धीमी गति से चलाना बेहद आसान है। गाड़ी की स्पीड बढ़ने पर यह ड्राइवर को बेहतर कंट्रोल देती है। इसके अलावा सेग्मेंट में पहली बार दिया गया डायनैमिक चेसिस कंट्रोल कोडियाक की गतिशीलता में और बढ़ोतरी करता है। यह ड्राइवर को 6 अलग-अलग मोड्स में से ड्राइवर को ड्राइविंग के वक्त अपनी पसंद का मोड चुनने की इजाजत देती है। इसमें इको, कंफर्ट, नॉर्मल, स्पोटर्स, स्‍नो और इंडिविजुअल ड्राइविंग मोड्स शामिल हैं। इसके अलावा डीसीसी सस्पेंशन को 15 एमएम तक बढ़ाने या कम करने की इजाजत देता है। इसमें ऑफ रोड बटन भी दिया गया है, जिससे जरूरत पड़ने पर गाड़ी को ऊबड़-खाबड़ और कच्चे रास्तों पर चलाने की क्षमता बढ़ाई जा सकती है। कोडियाक के साथ स्लाविया और कुशाक से स्कोडा ऑटो इंडिया की क्रैश-टेस्टेड कारों का यह बेड़ा पूरा होता है। इन्‍हें वयस्कों और बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से 5 स्टार रेटिंग दी गई है।

Check Also

Landmark Cars moves into Jaipur city; Company registers its presence in 11th state of India

लैंडमार्क कार्स ने जयपुर शहर में कदम रखा; कंपनी ने भारत के 11वें राज्‍य में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई

जयपुर. लैंडमार्क कार्स लिमिटेड (BSE: 543714 & NSE: LANDMARK), भारत में चल रही अग्रणी प्रीमियम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *