रविवार , मई 05 2024 | 09:06:33 PM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / डिजाइन विषय में पीएचडी के लिए वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन ने शुरू की आवेदन प्रक्रिया
World University of Design has started the application process for PhD in Design
DCIM100MEDIADJI_0063.JPG

डिजाइन विषय में पीएचडी के लिए वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन ने शुरू की आवेदन प्रक्रिया

सोनीपत. डिजाइन में डॉक्टरेट डिग्री उम्मीदवारों और उभरते शोध विद्यार्थीयो की प्रतीक्षा को समाप्त करते हुए, वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिज़ाइन (world university of design) ने आर्किटेक्चर, बिजनेस, कम्युनिकेशन डिजाइन, फैशन, आर्ट और विजुअल आर्ट्स में पीएचडी कार्यक्रमों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। सभी विषयों के लिए आवेदकों को 15 जून, 2023 तक ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कहा गया है।

भारतीय छात्रों के मामले में विश्व विद्यालय द्वारा निर्धारित मानदंड किसी भी प्रासंगिक विषय में कुल 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर डिग्री और अंतरराष्ट्रीय छात्रों के मामले में एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय की डिग्री के साथ कम से कम 6.5 आइल्स अंक हैं। संस्थान ने आरक्षित श्रेणियों के मामले में 5% छूट की अनुमति दी है।

चयन दो चरणों वाली प्रक्रिया पर आधारित होगा, पहले चरण में 40% लिखित परीक्षा और उसके बाद 60% साक्षात्कार होगा।https://worlduniversityofdesign.ac.in/phd.php में उपलब्ध आवेदन पत्रों को विधिवत भरकर इसके साथ पात्रता प्रमाणपत्र के रूप में प्रासंगिक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियों, प्रस्तावित शोध परियोजना के 500 शब्दों के भीतर टाइप किए गए विस्तृत विवरण, बायोडेटा (Curriculum vitae) की प्रतियां और रचनात्मक कार्यों का एक पोर्टफोलियो तैयार करके phd@wud.ac.in के माध्यम से पीएचडी कार्यक्रम के अध्यक्ष को भेजा जाना चाहिए।

विशेष रूप से फैशन, डिजाइन, संचार, वास्तुकला के आवेदकों के लिए डिजाइन

पीएचडी प्रोग्राम के लिए नए आवेदकों को आमंत्रित करते हुए, डॉ. संजय गुप्ता (वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन) ने कहा, “मुझे हमारे पीएचडी प्रोग्राम की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, जो विशेष रूप से फैशन, डिजाइन, संचार, वास्तुकला, दृश्यकला, डिजाइन प्रबंधन और संबंधित विषयों के आवेदकों के लिए डिजाइन किया गया है। यह कार्यक्रम युवा छात्रों को अपने संबंधित क्षेत्रों में अधिक ज्ञान प्राप्त करने और भारत के रचनात्मक वातावरण पर स्थायी प्रभाव डालने का एक असाधारण अवसर प्रदान करता है।

शिक्षित व्यक्तियों के एक समूह का निर्माण करना चाहते

हाल के वर्षों में, हमने डिजाइन की दुनिया में एक नाटकीय बदलाव देखा है जो जटिल सामाजिक चुनौतियों का समाधान करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में उभरा है। हमारे पीएचडी कार्यक्रम के माध्यम से, हम शिक्षित व्यक्तियों के एक समूह का निर्माण करना चाहते हैं जो भारत और भारत के बाहर डिजाइन के भविष्य को आकार देने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, डब्ल्यूयूडी से डिजाइन विषय में धारण किया गया पीएचडी युवा विद्वानों को शिक्षा, शोध संस्थानों और उद्योग में सफल करियर बनाने में सक्षम बनाएगी।”

Check Also

Now the method of cancer treatment will change: 'Discovery IQ Gen2' PET CT scan machine started in Maringo CIMS Hospital

अब बदल जाएगा कैंसर के इलाज का तरीका: मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल में ‘डिस्कवरी आईक्यू जेन2’ PET CT स्कैन मशीन शुरु

अत्याधुनिक कैंसर उपचार समाधानों के लिए शुद्धता, सटीकता और सुरक्षा के लिए जाना जाता है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *