रविवार , अप्रेल 11 2021 | 04:10:38 PM
Home / राजकाज / सख्त उपायों पर जोर दें राज्य: मोदी
State should emphasize strict measures: Modi

सख्त उपायों पर जोर दें राज्य: मोदी

जयपुर। पिछले साल सितंबर के बाद देश में एक दिन में संक्रमण के 93,000 मामले आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने रविवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में राज्यों से कहा कि वे उन जगहों पर कड़े कदम उठाते हुए व्यापक प्रतिबंध लगाएं। यह बैठक कोरोनावायरस संक्रमण (Corona virus infection) के मामलों में चिंताजनक बढ़ोतरी होने और देश में टीकाकरण अभियान (Vaccination campaign) की प्रगति का जायजा लेने के लिए बुलाई गई थी।

2021 में देश में एक दिन में सबसे अधिक मामले दर्ज

देश में एक दिन में सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए हैं जो सितंबर के मध्य से अब तक एक दिन में संक्रमण (Corona virus infection) के सबसे ज्यादा मामले हैं। जिन राज्यों में संक्रमण (Corona virus infection) के ज्यादा मामले देखे जा रहे हैं, उन राज्यों से मोदी ने कहा है कि वे सतर्कता अभियान को जारी रखें ताकि पिछले 15 महीनों में कोविड-19 के प्रबंधन में सामूहिक तौर पर जो तेजी लाई जा सकी है उसे गंवाया न जाए।

17 सितंबर को एक दिन में ही 97,000 मामले आए

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा, स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव प्रमोद कुमार मिश्रा सहित शीर्ष सरकारी अधिकारियों ने प्रधानमंत्री के साथ हुई बैठक में कोविड की स्थिति और इसके लिए कार्रवाई वाले कदमों पर चर्चा की। भारत में पिछले साल सितंबर में कोरोनावायरस (Corona virus infection) के सबसे ज्यादा मामले देखे गएथे और 17 सितंबर को एक दिन में ही 97,000 मामले आए थे।

81 फीसदी नए मामले 8 राज्यों में

करीब 81 फीसदी नए मामले अकेले महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, दिल्ली, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और गुजरात समेत 8 राज्यों में हैं। मोदी ने निर्देश दिया है कि महाराष्ट्र में संक्रमण (Corona virus infection) के ज्यादा मामले और इससे होने वाली मौत को देखते हुए जन स्वास्थ्य विशेषज्ञों और डॉक्टरों वाली केंद्रीय टीमों को महाराष्ट्र भेजा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसी ही टीमें पंजाब और छत्तीसगढ़ भी भेजी जाएं क्योंकि इन जगहों पर भी संक्रमण के ज्यादा मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

14 दिनों में देश में कुल मामलों में महाराष्ट्र की हिस्सेदारी 57 प्रतिशत तक

पिछले 14 दिनों में देश में कुल मामलों में महाराष्ट्र की हिस्सेदारी 57 प्रतिशत तक है और इसी अवधि में देश में हुई कुल मौत में 47 फीसदी मौतें इसी राज्य में हुई हैं। महाराष्ट्र में, रोजाना आने वाले नए मामलों की कुल संख्या 47,913 हो गई है जो इसके शीर्ष शिखर के मुकाबले दोगुने से ज्यादा है। कुल कोविड संक्रमण (Corona virus infection) में पंजाब का योगदान 4.5 फीसदी है जबकि देश में होने वाली कुल मौत में इसकी हिस्सेदारी 16.3 फीसदी तक है।

टीका निर्माता अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ा रहे

बैठक के दौरान देश में टीकाकरण अभियान (Vaccination campaign), अन्य देशों के लिहाज से देश का प्रदर्शन और सभी राज्यों के प्रदर्शन से जुड़े विश्लेषण पर एक संक्षिप्त प्रेजेंटेशन भी दिया गया। सरकार ने कहा है कि टीका निर्माता अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ा रहे हैं और उत्पादन बढ़ाने के लिए अन्य घरेलू और विदेशी कंपनियों के साथ भी चर्चा कर रहे हैं।

क्या देश में फिर से लगने जा रहा है लॉकडाउन, RBI गवर्नर ने कर दिया साफ

Check Also

Nine months later, investment in the fund industry was more than the exit

नौ महीने बाद फंड उद्योग में निकासी से अधिक रहा निवेश

मुंबई। नौ महीनों के लंबे अंतराल के बाद आखिरकार इक्विटी म्युचुअल फंडों (mutual funds) (एमएफ) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *