बुधवार, जून 26 2024 | 04:05:50 AM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / एसवीयू मुंबई ने अपने प्रोग्रामों के लिए आवेदन आमंत्रित किए
SVU Mumbai invites applications for its programs

एसवीयू मुंबई ने अपने प्रोग्रामों के लिए आवेदन आमंत्रित किए

सोमैया विद्याविहार युनिवर्सिटी एंट्रैंस टेस्ट छात्र के ज़रिए बीए और बीएससी में तथा जेईई/एमएचटी-सीईटी के ज़रिए बीटेक में पा सकते हैं प्रवेश

New delhi. सोमैया विद्याविहार युनिवर्सिटी, जिसे अपनी अकादमिक उत्कृष्टता के लिए जाना जाता है, वर्तमान में सोमैया विद्याविहार युनिवर्सिटी एंट्रैंस टेस्ट (SVUET) के माध्यम से अंडरग्रेजुएट प्रोग्रामों जैसे बीबीए, बी डेस प्रोडक्ट डिज़ाइन, बीए मास कम्युनिकेशन एण्ड जर्नलिज़्म (BAMCJ),बी.एससी आईटी, बीएससी कम्प्यूटर साइंस, बीएससी डेटा साइंस, बीएससी इकोनोमिक्स, बीएससी साइकोलोजी, बीएससी स्पोर्ट्स एण्ड एक्सरसाइज़ साइंस के लिए आवेदन स्वीकार कर रही है। किसी भी स्ट्रीम के छात्र इन प्रोग्रामों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन प्रोग्रामों को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि ये छात्रों को सफल करियर के लिए तैयार करते हैं। उम्मीदवार ऑफिशियल लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा विभिन्न इंजीनियरिंग विषयों में भी बी.टेक प्रोग्रामों के लिए आवेदन खुले हैं। बी.टेक प्रोग्रामों के लिए वैद्यता जॉइंट एंट्रैंस टेस्ट (जेईई) या महाराष्ट्र राज्य इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा एमएचटी-सीईटी के स्कोर पर आधारित होगी। बी.टेक प्रोग्रामों के लिए आवेदन ऑफिशियल लिंक के माध्यम से किया जा सकता है।

सोमैया विद्याविहार युनिवर्सिटी एंट्रैंस टेस्ट एक ऑनलाईन प्रोक्टर्ड टेस्ट है, जिसे अकादमिक वर्ष 2024-25 के दौरान 3 सैशन्स में लिया जाएगा। पहले सैशन के बाद युनिवर्सिटी ने अगले दो सैशन्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है जो क्रमशः 19 मई 2024 और 9 जून 2024 को होंगे। परीक्षा का समय सुबह 10 बजे से रात 11 बजे के बीच होगा। उम्मीवार अपनी सुविधानुसार इनमें से किसी एक सैशन का विकल्प चुन सकते हैं।

एसवीयू में पेश किए गए प्रोग्रामों पर विचार व्यक्त करते हुए प्रोफेसर वी.एन. राजाशेखरन पिल्लै, वाईस चांसलर, सोमैया विद्याविहार युनिवर्सिटी ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि हमारे अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम छात्रों के समग्र विकास और बौद्धिक क्षमता का मार्ग प्रशस्त करते हैं। उत्कृष्टता एवं इनोवेशन के लिए प्रतिबद्धता के साथ इन प्रोग्रामों को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि ये छात्रों में ज़रूरी कौशल विकसित कर प्रयोजन की भावना को बढ़ावा देते हैं। हमारा लक्ष्य छात्रों को आत्मविश्वास के साथ वास्तविक जीवन की समस्याओं से निपटने में सक्षम बनाना है। साइंस यूजी एवं पीजी में हमारे इंटीग्रेटेड बीएस-एमएस प्रोग्राम, साइंस एजुकेशन एण्ड रीसर्च में नेशनल इंस्टीट्यूशन्स प्रोग्राम्स के अनुरूप हैं।’

इनोवेशन प्रोग्रामों की विविध रेंज

SVUET के तहत, अंडरग्रेजुएट प्रोग्रामों की एक रेंज पेश की जती है। इनमें शामिल हैं- बी.बी.ए, बी.बी.एम, बैचलर ऑफ आर्ट्स इन मास कम्युनिकेशन एण्ड जर्नलिज़्म (BAMCJ), बैचलर ऑफ साइंस इन इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी, बैचलर ऑफ साइंस इन कम्प्यूटर साइंस, बैंचलर ऑफ साइंस इन डेटा साइंस, बैचलर ऑफ साइंस इन इकोनोमिक्स और बैचलर ऑफ साइंस इन साइकोलोजी। ये सभी 3 साल के कोर्सेज़ हैं जो एसके सोमैया कॉलेज में उपलब्ध हैं। ये प्रोग्राम सैद्धान्तिक ज्ञान, व्यवहारिक अनुप्रयोगों और प्रेक्टिकल अनुभव के साथ छात्रों को उनके क्षेत्रों में व्यापक सूझ-बूझ देते हैं। उन्हें मल्टीमीडिया प्रोडक्शन और कम्युनिकेशन स्ट्रैटेजी से लेकर एल्गोरिदम, डेटा एनालिसिस, इकोनोमिक थ्योरी और साइकोलोजी के सिद्धान्तों तक हर विषय में ज़रूरी ज्ञान और कौशल पाकर आज के पेशेवर के रूप में विकसित होने का मौका मिलता है।

Check Also

कॉम्फीन विश्व माहवारी हाइजीन दिवस पर अपने ऑफिशियल लॉन्च के साथ मैन्स्ट्रुअल केयर में बदलाव लाने के लिए तैयार

 माहवारी के दौरान महिलाओं की हाइजीन संबंधी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए ब्राण्ड लेकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *