सोमवार , मई 06 2024 | 10:00:21 PM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / ट्रूकॉलर ने लॉन्च किया एआई-पावर्ड ‘फ्रॉड प्रोटेक्शन’; यूज़र्स को स्कैमर्स से करेगा सुरक्षित
Truecaller launches AI-powered 'Fraud Protection'; Will protect users from scammers

ट्रूकॉलर ने लॉन्च किया एआई-पावर्ड ‘फ्रॉड प्रोटेक्शन’; यूज़र्स को स्कैमर्स से करेगा सुरक्षित

जयपुर। ट्रूकॉलर (Truecaller) पिछले एक दशक से धोखाधड़ी वाले फोन कॉल्स के बारे में यूज़र्स को सतर्क करता रहा है। हम स्पैम एसएमएस पर लगाम लगाने के लिए कम्युनिटी से मिले फीडबैक का उपयोग करते हैं। अब एसएमएस के ज़रिए धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों को देखते हुए हम एआई-पावर्ड ‘फ्रॉड प्रोटेक्शन’ (Truecaller AI-powered ‘Fraud Protection’) लेकर आए हैं। जिसमें यूज़र्स को धोखाधड़ी वाले मैसेज़ से सुरक्षित रखने के लिए यूज़र्स से मिले फीडबैक और हमारी प्रॉपराइटरी मशीन लर्निंग इंटेलीजेन्स का उपयोग किया गया है।

धोखाधड़ी को समझ नहीं पाते, उनके लिए उपयोगी

यह खासतौर पर उन लोगों के लिए उपयोगी है जो धोखाधड़ी को समझ नहीं पाते और यह मान बैठते हैं कि उन्हें मिलने वाले मैसेज प्रमाणित बिज़नेस द्वारा भेजे गए हैं। वर्तमान में हमारा फ्रॉड प्रोटेक्शन सभी एंड्रोइड यूज़र्स के लिए उपलब्ध है, जो इंटेलीजेन्ट तरीके से धोखाधड़ी वाले मैसेजेज़ को पहचान लेता है। हमारा सिस्टम यूज़र की रिपोर्ट के बिना धोखाधड़ी के नए तरीकों को भी स्वतः ही समझ जाता है।

फ्रॉड प्रोटेक्शन कैसे काम करता हैः

स्कैम और फ्रॉड की बात करें तो आप अकेले नहीं हैं! हमारे अनुमान के मुताबिक पिछले तीन महीनों में ट्रूकॉलर (Truecaller) का इस्तेमाल करने वाले 100 मिलियन से अधिक लोगों को कम से कम एक फ्रॉड एसएमएस मिला है। ये एसएमएस कई प्रकार के होते हैं, जिन्हें बिल पेमेंट, बैंक, जॉब ऑफर, केवायसी, लोन, चैरिटी, लॉटरी या अन्य नामों पर भेजा जाता है। फ्रॉड प्रोटेक्शन पूरी से निःशुल्क है और देश भर में ट्रूकॉलर के सभी यूज़र्स के लिए उपलब्ध है। यूज़र को मिलने वाले हर फ्रॉड एसएमएस पर, ट्रूकॉलर स्पष्ट रूप से रैड नोटिफिकेशन देता है और यूज़र को सतर्क करता है कि उसे इस पर कोई एक्शन नहीं लेना है। यह नोटिफिकेशन स्क्रीन पर तब तक बना रहता है, जब तक इसे मैनुअली न हटा दिया जाए। यहां इस बात पर ध्यान देना ज़रूरी है कि ट्रूकॉलर कोई मैसेजेज़ अपलोड नहीं करता। हमारे अडवान्स्ड एआई फिल्टर के चलते सभी प्रोसेसिंग डिवाइस पर स्थानीय रूप से होती है।

सभी लिंक्स को डिसेबल कर देता ट्रूकॉलर

अगर यूज़र इस चेतावनी से चूक जाता है और फ्रॉड एसएमएस को खोल लेता है तो ट्रूकॉलर स्वतः ही सभी लिंक्स को डिसेबल कर देता है। इस एसएमएस थ्रेड को सिर्फ तभी एक्सेस किया जा सकता है अगर यूज़र संकेत दे कि मैसेज भेजने वाला सुरक्षित है। इस तरह धोखाधड़ी से सुरक्षा की एक और लेयर बन जाती है।

फ्रॉड प्रोटेक्शन किस तरह दूसरों से अलग है?

  1. ट्रूकॉलर पिछले कई सालों से धोखाधड़ी का विश्लेषण करता रहा है और इसका अनुमान लगाने के लिए अडवान्स्ड आर्टीफिशियल इंटेलीजेन्स तकनीक का उपयोग करता है। हम इसे फ्रॉड इंटेलीजेन्स कहते हैं।
  2. हमारी 338 मिलियन लोगों की कम्युनिटी हमें नए फ्रॉड को पहचानने में मदद करती है, क्योंकि हमें रोज़ाना हज़ारों यूज़र्स से एसएमएस फ्रॉड पर फीडबैक मिलता रहा है।
  3. अन्य एसएमएस ऐप्लीकेन्शन्स के विपरीत ट्रूकॉलर सरकार एवं कारोबारों के साथ साझेदारी में सुरक्षित एवं प्रभावी कम्युनिकेशन को सुनिश्चित करता है। एसएमएस भेजने वाले वैद्य सेंडर्स को ट्रूकॉलर द्वारा वैरीफाईड बैज औेर ग्रीन कलर से वैरीफाय किया जाता है।
  4. कारोबार और विभिन्न सरकारी एजेन्सियां नियमित स्कैम की रिपोर्ट भेजकर हम पर भरोसा करती हैं, इस तरह हम फ्रॉड की पहचान में और अधिक सुधार ला सकते हैं।

Check Also

PhantomFX Acquires Transformative Projects to Drive Innovation and Global Expansion in the VFX Industry

फैंटमएफएक्स को वीएफएक्स उद्योग में इनोवेशन और ग्लोबल विस्तार को बढ़ावा देने के लिए परिवर्तनकारी प्रोजेक्ट्स प्राप्त हुआ

मुंबई. फैंटम डिजिटल इफेक्ट्स लिमिटेड (एनएसई :PHANTOMFX) एक क्रिएटिव विजुअल इफैक्ट्स (वीएफएक्स) स्टूडियो, ने अप्रैल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *