शुक्रवार , अप्रेल 26 2024 | 05:03:50 PM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / होण्डा मोटरसाइकिल एण्ड स्कूटर इंडिया ने आयोजित किया सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान का दूसरा चरण
Honda Motorcycle & Scooter India organizes second phase of road safety awareness campaign

होण्डा मोटरसाइकिल एण्ड स्कूटर इंडिया ने आयोजित किया सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान का दूसरा चरण

जयपुर। भारत में सुरक्षित राइडिंग की आदतों के निर्माण की आवश्यकता पर ज़ोर देते हुए होण्डा मोटरसाइकिल एण्ड स्कूटर इंडिया (Honda Motorcycle & Scooter India) (एचएमएसआई) ने जयपुर में अपने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान को आगे बढ़ाया। सड़क सुरक्षा होण्डा के लिए विश्वस्तरीय प्राथमिकता है। एसबीआईओए पब्लिक स्कूल में आयोजित इस तीन दिवसीय कैम्प में 2500 से अधिक स्कूली छात्रों एवं स्टाफ के सदस्यों ने हिस्सा लिया और सुरक्षित राइडिंग के गुर सीखे। भारत को सड़क सुरक्षा पर जागरुक बनाने की एचएमएसआई की प्रतिबद्धता के बारे में बात करते हुए विनय ढींगरा, सीनियर डायरेक्टर, एचआर, एडमिन, आईटी एण्ड कॉर्पोरेट अफे़यर्स, होण्डा मोटरसाइकिल एण्ड स्कूटर इंडिया ने कहा, ‘‘सड़क सुरक्षा शिक्षा, सड़क सुरक्षा की मानसिकता विकसित करने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

माध्यम लर्निंग को रोचक बना दिया

  • इंटरैक्टिव सेशनः एचएमएसआई के विशेष रूप से प्रशिक्षित सड़क सुरक्षा इंस्ट्रक्टर्स ने 5 से 10 साल के छात्रों को बताया कि उन्हें स्कूल बस में और साइकल चलाते समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं।
  • प्रैक्टिकल लर्निंगः 11-12 साल के बच्चों को सिखाया गया कि साइकल चलाते समय कैसे सुरक्षा का ध्यान रखें, दोपहिया वाहन के पीछे बैठकर सवारी करते समय किस तरह सुरक्षा बरतें, साथ ही उन्हें सड़क पर सुरक्षा गियर का महत्व भी बताया गया। इस लर्निंग को अधिक रोचक और व्यवहारिक बनाने के लिए छात्रों को विशेष रूप से आयात की गई सीआरएफ50 मोटरसाइकलों पर व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया।
  • साइन्टिफिक थ्योरी लर्निंग मॉड्यूलः 13-17 साल के बच्चों एवं स्टाफ के लिए सेफ्टी राइडिंग थ्योरी सत्र आयोजित किए गए, जिसमें उन्हें सड़क सुरक्षा के नियमों एवं विनियमों, सड़क संकेतों एवं चिन्हों, सड़क पर ड्राइवर के कर्तव्य, राइडिंग गियर एवं पोस्चर तथा सुरक्षित राइडिंग के लिए सड़क पर शिष्टाचार की जानकारी दी गई।
  • मौजूदा ड्राइवरों के राइडिंग कौशल में सुधारः स्कूल स्टाफ के सदस्य जो पहले से वाहन चलाते हैं, दोपहिया वाहन पर व्यवहारिक प्रशिक्षण के माध्यम से उनके राइडिंग कौशल में सुधार लाया गया।
  • लर्निंग बनी रोचकः छात्र सड़क सुरक्षा के बारे में ज़्यादा से ज़्यादा सीख सकें, यह सुनिश्चित करने के लिए एचएमएसआई ने रोज़ाना कई रोचक शैक्षणिक गतिविधियों जैसे सुरक्षा क्विज़ और गेम्स आदि का आयोजन किया।

Check Also

हियरक्लियर ने एडवांस्ड हियरिंग सॉल्यूशंस प्रदान करने के लिए जयपुर में नया क्लिनिक लॉन्च

यह लॉन्च राजस्थान में पहली बार ब्रांड की उपस्थिति का प्रतीक है जयपुर: एडवांस्ड हियरिंग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *