रविवार , जून 20 2021 | 09:04:55 PM
Home / ऑटो-गैजेट्स / वाहन कंपनियां रोकेंगी उत्पादन
Vehicle companies will stop production

वाहन कंपनियां रोकेंगी उत्पादन

मुंबई। कोविड-19 संक्रमण (Covid-19 Infection) के बढ़ते मामलों के बीच देश की कई वाहन निर्माता कंपनियां (Automobile manufacturer) 1 मई से अपना उत्पादन 15 दिन के लिए बंद कर रही हैं। कुछ कंपनियां जहां वार्षिक रखरखाव के तहत ऐसा कर रही हैं, वहीं अन्य कंपनियां अपने कर्मचारियों को महामारी से बचाने के लिए यह कदम उठा रही हैं। विभिन्न राज्यों के कई हिस्सों में लगा लॉकडाउन (Lockdown) भी इस निर्णय की वजह है। इससे परिचालन प्रभावित हुआ है।

हीरो मोटोकॉर्प के संयंत्र 22 अप्रैल से ही बंद

देश की दूसरी सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी (Two wheeler manufacturer) होंडा मोटरसाइकिल ऐंड स्कूटर इंडिया (Honda Motorcycle & Scooter India) (एचएमएसआई) ने आज एक वक्तव्य में कहा, ‘कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण गंभीर हुए हालात और देश के विभिन्न शहरों में लगे लॉकडाउन (Lockdown) के कारण एचएमएसआई (Honda Motorcycle & Scooter India) ने अपने सभी चार संयंत्रों में 1 मई से उत्पादन रोकने का निर्णय लिया है।’ कंपनी ने कहा कि वह 15 दिन की इस अवधि में अपने संयंत्रों के रखरखाव पर काम करेगी। इसके बाद कोविड के हालात और बाजार में सुधार को ध्यान में रखते हुए भविष्य में उत्पादन की समीक्षा की जाएगी। दोपहिया वाहन निर्माण में अव्वल कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) के संयंत्र 22 अप्रैल से ही बंद हैं और वह 1 मई से उत्पादन शुरू करेगी।

टाटा मोटर्स के सभी संयंत्र 1 से 3 मई तक बंद

एमजी मोटर इंडिया (MG Motor India) ने भी गुरुवार से अपने संयंत्र सात दिन के लिए बंद कर दिए। फर्म के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजीव छाबा ने मंगलवार को ट्विटर पर कहा था, ‘हमने वडोदरा के हलोल में अपना संयंत्र सात दिन के लिए बंद करने का निर्णय लिया है ताकि कोविड की चेन तोड़ी जा सके। इस कठिन समय में हमारे कर्मचारी सुरक्षित रहने और समुदाय के प्रति दायित्व निभाने को प्रतिबद्ध हैं। हमें और बल मिले।’ महाराष्ट्र में विनिर्माण इकाइयां राज्य सरकार के आदेश के मुताबिक आधी क्षमता से काम कर रही हैं ताकि वायरस का प्रसार रोका जा सके। टाटा मोटर्स (Tata Motors) के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी के सभी संयंत्र 1 से 3 मई तक बंद रहेंगे। उन्होंने इसकी कोई वजह नहीं बताई।

खरगोश पालन का शुरू करें बिजनेस, हर साल कमाएं लाखों रुपए

Check Also

iQOO Z3 smartphone launched in India

आईक्यूओओ जेड3 स्मार्टफोन भारत में लॉन्च

नई दिल्ली। चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी आईक्यूओओ (Chinese smartphone maker iQOO) ने भारत में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *