बुधवार , मई 01 2024 | 01:36:30 PM
Breaking News
Home / रीजनल / राज्य के 323 औद्योगिक क्षेत्रों में गतिविधियों के संचालन की राह
Way of conducting activities in 323 industrial areas of the state

राज्य के 323 औद्योगिक क्षेत्रों में गतिविधियों के संचालन की राह

जयपुर। प्रदेश के उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया है कि जयपुर जिले के सभी 43 औद्योगिक क्षेत्रों सहित प्रदेश के 323 औद्योगिक क्षेत्रों में औद्योगिक इकाइयों के लिए औद्योगिक गतिविधियों के संचालन की राह प्रशस्त हो गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब केवल 17 औद्योगिक क्षेत्रों को कफ्र्यूग्रस्त या अन्य सुरक्षा कारणों से अभी गतिविधियों के संचालन की अनुमति नहीं दी है।

जयपुर के इन संस्थानों में होगा काम

एसीएस उद्योग डॉ. अग्रवाल ने बताया कि केन्द्र व राज्य सरकार की एडवाइजरी की पालना व आवश्यक सुरक्षा मानकों के साथ राज्य सरकार प्रदेश की औद्योगिक गतिविधियों को गति देने के प्रयास में हैे। उन्होंने बताया कि शनिवार को जयपुर कलक्टर ने जयपुर म्यूनिसिपल एरिया के विश्वकर्मा, सीतापुरा, बाईस गोदाम, सुदर्शनपुरा, मानसरोवर, सरणा डूंगरी, जैतपुरा, बगरु, हीरावाला सहित सभी 43 औद्योगिक क्षेत्रों में औद्योगिक गतिविधियों की निर्धारित मापदण्डों की पालना करते हुए काम शुरु करने की अनुमति प्रदान कर दी है।  जयपुर जिले में विषेष आर्थिक क्षेत्रों सेज, निर्यातोन्मुखी इकाइयों, फूड पार्कों, निजी पार्क और मसाला पार्क को भी अनुमति दे दी गई है।

यहां भी मिली अनुमति

जोधपुर कलक्टर ने भी म्यूनिसिपल एरिया के 13 औद्योगिक क्षेत्रों को अनुमति देने के साथ ही जोधपुर के सभी औद्योगिक क्षेत्र औद्योगिक गतिविधियों के लिए खुल गए हैं। उन्होंने बताया कि टोंक में भी अनुमति दे दी गई है। जोधपुर में 70 इकाइयों ने अनुमति प्राप्त कर ली है।

श्रमिकों को इन नियमों की करनी होगी पालना

एसीएस उद्योग डॉ. अग्रवाल ने बताया कि औद्योगिक इकाइयों को न्यूनतम श्रमिकों से कार्य करने, आवश्यक सुरक्षा मानकों यथा सोशल डिस्टेंस, मास्क लगाने, म्यूनिसिपल एरिया में परिसर में ही रहने, सेनेटाइजर व साबुन के उपयोग, स्वास्थ्य मानकों की पालना कराने संबंधित दिशा-निर्देशों व केन्द्र व राज्य सरकार की एडवाइजरी की पालना सुनिश्चित करनी होगी। उन्होंने बताया कि जिस तरह से औद्योगिक प्रतिष्ठान आगे आ रहे हैं उससे जल्दी ही प्रदेष में औद्योगिक गतिविधियां गति पकड़ सकेगी।

जयपुर में राशन की होम डिलीवरी के लिए मोबाइल एप E-BAZAAR COVID-19

Check Also

राष्ट्रीय एकता दिवस – सचिवालय में अधिकारियों-कर्मचारियों ने ली राष्ट्रीय एकता और अखण्डता की शपथ

जयपुर। राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर मंगलवार को शासन सचिवालय में अतिरिक्त मुख्य सचिव, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *